Home Cricket 68 साल के हुए रोजर बिन्नी, 40 साल पहले भारत को जिताया...

68 साल के हुए रोजर बिन्नी, 40 साल पहले भारत को जिताया पहला वर्ल्ड कप, BCCI ने दे रखी है अहम जिम्मेदारी

42
0

हाइलाइट्स

68 साल के हुए रोजर बिन्नी
भारत को जिताया था पहला WC

नई दिल्ली. भारत के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर रोजर बिन्नी (Roger Binny) आज 19 जुलाई को 68 साल के हो गए हैं. कम उम्र में ही रोजर बिन्नी स्पोर्ट्स में काफी दिलचस्पी रखा करते थे. उन्होंने अपने स्कूलिंग करियर में हॉकी, फुटबॉल जैसे खेलों में हिस्सा लिया. 1983 के वर्ल्ड कप में रोजर बिन्नी का भारत को वर्ल्ड कप दिलाने में अहम योगदान रहा था. फिलहाल बीसीसीआई ने उन्हें एक खास जिम्मेदारी दे रखी है.

रोजर बिन्नी भारत के पहले एंग्लो इंडियन क्रिकेटर थे, जिन्होंने अपना डेब्यू टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ 1979 में खेला था. पहला मैच उनके लिए कुछ खास नहीं रहा था. पाकिस्तान के खिलाफ वह एक भी विकेट नहीं ले सके थे. हालांकि, अगला टेस्ट उनके लिए कमाल का रहा था. उन्होंने उस मुकाबले में 4 विकेट अपने नाम किए थे.

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के लिए 3 बड़ी खुशखबरी, 2 खूंखार गेंदबाज हुए फिट, दिग्गज बैटर की भी होगी वापसी!

वर्ल्ड कप 1983 में किया था कमाल
वर्ल्ड कप 1983 में रोजर बिन्नी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे. उन्होंने इस टूर्नामेंट में 8 मैचों में कुल 18 विकेट चटकाए थे. उनका औसत इस दौरान सिर्फ 18.56 का रहा था. जबकि इकोनॉमी सिर्फ 3.81 की. 4 विकेट लेने का कारनामा उन्होंने 1 मैच में किया था. फाइनल मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 10 ओवर में 23 रन देकर एक अहम विकेट चटकाया था.

वर्ल्ड कप के लिए 10 खिलाड़ियों की जगह पक्की, 5 बैटर्स ने बल्ले से उगले रन, 3 ने गेंद से किया कमाल

बीसीसीआई ने दी है अहम जिम्मेदारी
सौरव गांगुली को अध्यक्ष पद से हटाने के बाद बीसीसीआई ने साल 2022 में रोजर बिन्नी को बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनाया. वह बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष बने और अब तक काम कर रहे हैं. बता दें कि रोजर बिन्नी ने भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है. इस दौरान उन्होंने क्रमश: 47 और 77 विकेट चटकाएं हैं. टेस्ट में 5 विकेट लेने का करनामा उन्होंने 2 बार किया है.

टैग: बीसीसीआई, रोजर बिन्नी, विश्व कप 1983

Source link

Previous articleरूसी राष्‍ट्रपत‍ि व्‍लादि‍मीर पुत‍िन की इस देश में होगी ग‍िरफ्तारी? जानें कब और क्या है इसकी वजह
Next articleकैसे पहले तेजी से बढ़ा पाकिस्तान का स्पेस प्रोग्राम फिर हो गया फुस्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here