Home Health & Fitness पार्क में खेलते बच्चे को काट गया कीड़ा? एक्सपर्ट के बताएं 5...

पार्क में खेलते बच्चे को काट गया कीड़ा? एक्सपर्ट के बताएं 5 टिप्स करें फॉलो, जलन और सूजन से जल्द मिलेगी राहत

39
0

हाइलाइट्स

पार्क या घर के आसपास कीड़े के काटने से स्किन पर लालपन के साथ सूजन आना लाजिमी है.
इस स्थिति में परेशान और घबराने के बजाय आइस पैक की मदद कर जलन कम कर सकते हैं.

कीड़े के काटने के उपाय: कई बार आपने देखा होगा कि पार्क में खेलते बच्चे के स्किन पर लालपन के साथ सूजन आ जाती है. ऐसा तब होता है जब कोई कीड़ा काट ले. इस स्थिति में कई बार काटे हुए जगह पर दर्द भी होता है. बच्चों को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए दवाएं भी लेनी पड़ती हैं. हरसंभव यही प्रयास होता है कि ये परेशानी जड़ से ठीक हो जाए. हालांकि इस दौरान परेशान और घबराने के बजाय संयम से काम लेना अधिक फायदेमंद रहेगा. यदि आपके साथ भी ऐसा हो जाए तो कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. आइए डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ। प्यार से जानते हैं कीड़ा काटने पर क्या करें घरेलू उपाय.

प्रभावित जगह को साबुन-पानी से धोएं

यदि किसी के कीड़ा काट ले तो उस जगह को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लेना चाहिए. ऐसा करने से जलन से राहत मिलेगी. इसके बाद आप उस जगह पर कैलामाइन या एंटी-इचिंग लोशन लगा सकते हैं. इससे घाव भी तेजी के साथ भरेगा.

आइस पैक दिलाएगा जलन से राहत

यदि पार्क या घर में कोई कीड़ा किसी को काट ले तो जलन और सूजन होना लाजिमी है. इस परेशानी से निपटने के लिए आप कीड़ा काटे वाली जगह पर आइस पैक लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपको त्वचा में होने वाली जलन से राहत मिलेगी. इसके अलावा, सूजन कम करने में मदद मिलेगी.

DIY नुस्खे की लें सकते हैं मदद

यदि किसी बच्चे या बड़े को कीड़ा काट ले तो आप प्रभावित जगह पर लैवेंडर और टी ट्री ऑयल को मिलाकर एक DIY नुस्खा भी आजमा सकते हैं. ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी. बात दें कि, एसेंशियल ऑयल जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए ये सूजन और लालपन से आराम दिलाने मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज मरीजों के लिए दुश्मन हैं ये 3 चीजें, भूलकर भी ना लगाएं हाथ वरना कंट्रोल से बाहर हो जाएगा शुगर लेवल

ओटमील-एलोवेरा के साथ शहद की लें मदद

कीड़ा काटने पर होने वाली खुजली, सूजन और लालिमा से छुटकारा दिलाने में ओटमील बेहद असरदार माना जाता है. इसके अलावा आप एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा संक्रमण को शांत करने और मामूली घावों को ठीक करने में मदद करता है. हालांकि सभी स्किनकेयर DIY व्यंजनों में शहद का होना बेहद जरूरी है. क्योंकि यह कीड़े के काटने के लिए एक शानदार उपचार का तरीका माना जाता है.

ये भी पढ़ें: बरसात के मौसम में बच्चों को रखना है हेल्दी? फॉलो करें ये 4 आसान डाइट टिप्स, पास भी आने से बचेंगी कई बीमारियां

कीड़ों से ऐसे करें खुद का बचाव

पार्क या घरों के आसपास वैसे तो हर मौसम कीड़ों का होना आम बात है. लेकिन बारिश के मौसम में इनकी संख्या कई गुना हो जाती है. ऐसे में इनकी रोकथाम बेहद जरूरी है. क्योंकि यही कीड़े और मच्छर मलेरिया जैसी बीमारी का कारण बनते हैं. इसके लिए बेहतर है कि अपने घर के आसपास कुछ बग स्प्रे मारें. इसके अलावा पार्क आदि में भी इसका विशेष ख्याल रखना है. हालांकि परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह बेहद जरूरी है.

टैग: स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली, युक्तियाँ और चालें

Source link

Previous articleSeema Haider Pakistan: सीमा हैदर के कोडवर्ड को डिकोड करेगी ATS, पूछताछ के बाद गहराया शक, हाथ लगी कई अहम जानकारियां
Next articleHarbhajan Singh Reveals Why 2011 World Cup Winning Team Never Played Together Again surprisingly – 2011 वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम के साथ जो हुआ, हरभजन सिंह भी हैरान, बोले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here