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जमीन पर बैठने के 5 बड़े लाभ, फायदे जानेंगे तो आप भी कर देंगे शुरू, पोस्चर में होगा सुधार, दिमाग रहेगा हेल्दी

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Benefits Of Sitting On Floor: बेशक लोग कुर्सी पर बैठने को ज्यादा अहमियत देते हों, लेकिन जमीन पर बैठने के लाभ आपको हैरान कर सकते हैं. जी हां, जमीन पर बैठकर कार्य करना हमारी संस्कृति से जुड़ा है. बेशक आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खड़े होकर या कुर्सी पर बैठकर खाना खाते हैं, लेकिन पहले हमेशा बैठकर पूरे इत्मिनान से खाना खाया जाता था. यही नहीं पहले शिक्षा भी जमीन पर बैठकर ग्रहण की जाती थी. लेकिन आज लाइफस्टाइल पूरी तरह बदल चुकी है. इसी का नतीजा है कि अच्छा खासा इंसान बीमारियों का घर बन गया है. बता दें कि, जमीन पर बैठने से बॉडी में लचीलापन तो आता ही है, साथ ही दिमाग से निगेटिविटी भी कम होती है. आइए हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जानते हैं जमीन पर बैठने चमत्कारी लाभ.

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दूर होगी निगेटिविटी: जमीन पर बैठने से दिमाग से निगेटिविटी दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. यदि किसी व्यक्ति में निगेटिविटी होगी तो वह अवसादग्रस्त हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि नकारात्मकताओं को कम किया जाए. इसके लिए आप नियमित तौर पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक जमीन पर बैठें. (Image- Canva)

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शरीर में लचीलापन: जमीन पर बैठने से बॉडी में लचीलापन आता है. क्योंकि जमीन में बैठने और उठने से शरीर के जोड़ों पर जोर पड़ता है. इससे मांसपेशियां सक्रिय होती हैं. जमीन पर बैठना फिर किसी काम से उठना एक तरह का व्यायाम भी हो जाता है. इसको नियमित तौर पर करने से शरीर में लचीलापन आता है. (Image- canva)

03

दिमाग को रखे हेल्दी: जमीन पर बैठना फिर उठना एक तरह का व्यायाम है. इसको करने से पद्मासन और सुखासन जैसे लाभ मिलते हैं. इसको नियमित करने से दिमाग हेल्दी रहता है. यदि आपका किसी काम या पढ़ाई आदि में मन नहीं लग है तो जमीन पर बैठने की आदत जरूर डालें. ऐसा करने से आपकी मेमोरी शक्ति भी मजबूत होगी. (Image- Canva)

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पोस्चर को सुधारे: नियमित जमीन पर बैठने से शरीर के पोस्चर में सुधार होता है. यदि आप रोज 15-20 मिनट तक जमीन पर बैठते हैं तो मांसपेशियों और जोड़ों पर अधिक जोर पड़ेगा. इससे पोस्चर अच्छा बनने में मदद मिलेगी. आप चाहें तो समय ज्यादा भी कर सकते हैं, लेकिन नियमित करना जरूरी है. (Image- Canva)

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पाचन तंत्र में करे सुधार: पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए जमीन पर बैठना भी बेहद जरूरी है. ऐसे में आप कोशिश करें कि भोजन जमीन पर ही बैठकर करें. ऐसा करने से पाचन संबंधी सभी समस्याओं में सुधार होगा. इसके लिए बेहतर होगा कि आप जमीन पर कम से कम 10-15 मिनट जरूर बैठें. इससे पेट से जुड़ी समस्याएं भी ठीक हो जाएंगी. (Image- Canva)

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