Home India कर्नाटक विधानसभा: लंच ब्रेक के बिना सदन चलाने से नाराज थे विधायक,...

कर्नाटक विधानसभा: लंच ब्रेक के बिना सदन चलाने से नाराज थे विधायक, आसन की ओर फेंके पेपर, 10 बीजेपी MLA सस्पेंड

28
0

बेंगलुरु. कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष यूटी कादर ने बुधवार को सदन में ‘अशोभनीय और अपमानजनक आचरण’ के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के 10 विधायकों को विधानसभा के शेष सत्र से निलंबित कर दिया. वहीं, विपक्षी दल बीजेपी और जेडीएस ने कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष यूटी कादर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस विधानसभा सचिव को दिया है.

विधानसभा अध्यक्ष ने बीजेपी के जिन 10 विधायकों को निलंबित किया है, वे हैं- डॉ. सीएन अश्वथ नारायण, वी सुनील कुमार, आर अशोक, अरागा ज्ञानेंद्र (सभी पूर्व मंत्री), डी वेदव्यास कामथ, यशपाल सुवर्ण, धीरज मुनिराज, ए उमानाथ कोटियन, अरविंद बेलाड और वाई भरत शेट्टी. विधानसभा सत्र तीन जुलाई को शुरू हुआ और 21 जुलाई को समाप्त होने वाला है.

लंच ब्रेक के बिना सदन चलाने से नाराज थे विधायक
अध्यक्ष ने सदन में बीजेपी विधायकों के हंगामे के बाद यह कार्रवाई की. बीजेपी के कुछ सदस्यों ने विधेयकों और एजेंडे की प्रतियां फाड़ दीं और उन्हें अध्यक्ष के आसन की ओर फेंक दिया, क्योंकि वे दोपहर के लंच ब्रेक के बिना सदन की कार्यवाही संचालित करने के कादर के फैसले से नाराज थे.

पिछले दो दिन विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारियों के कथित ‘दुरुपयोग’ के लिए कांग्रेस नीत सरकार के खिलाफ बीजेपी के विरोध के बीच यह कार्रवाई हुई है.

अध्यक्ष ने कहा, ‘मैं उनके (10 विधायकों) नाम उनके अशोभनीय और असम्मानजनक आचरण के कारण ले रहा हूं.’ इसके बाद कानून और संसदीय कार्य मंत्री एचके पाटिल ने कहा कि सदन उनकी पीड़ा पर कदम उठाएगा.

पाटिल ने कहा, ‘मैं यह प्रस्ताव पेश कर रहा हूं…मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कर्नाटक विधानसभा नियमावली की धारा 348 के तहत इन सदस्यों को उनके अशोभनीय और अपमानजनक आचरण के लिए शेष सत्र तक विधानसभा से निलंबित करना चाहिए और सदन में प्रवेश करने से रोका जाना चाहिए.’

इस पर अध्यक्ष कादर ने कहा, ‘बेहद पीड़ा के साथ मैं इस प्रस्ताव को वोटिंग के लिए रख रहा हूं.’ ध्वनि मत के आधार पर 10 सदस्यों को विधानसभा से निलंबित कर दिया गया.

टैग: बी जे पी, कांग्रेस, कर्नाटक समाचार

Source link

Previous articleJaipur: SMS अस्पताल में महिला केयर टेकर से मरीज ने की छेड़छाड़! बवाल मचा, आरोपी पुलिस हिरासत में
Next articleक्या शाहरुख… क्या सलमान, वर्ल्डवाइड कलेक्शन में इस सुपरस्टार ने… बॉक्स ऑफिस पर सबको पिला रखा है पानी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here