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Yoga Session: लंग्‍स को बनाना है मजबूत, रोज करें प्राणायाम, कई बीमारियां होंगी दूर, इस बात का रखें ध्यान

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हाइलाइट्स

प्राणायाम का अभ्‍यास रोज करना काफी फायदेमंद होता है.
बेहतर परिणाम के लिए इसे सही तरीके से करना जरूरी है.

सविता यादव के साथ योग सत्र: वैसे तो संपूर्ण सेहत के लिए योग काफी फायदेमंद होता है, लेकिन जब बात लंग्‍स को मजबूत बनाने की आती है तो प्राणायाम का महत्‍व काफी बढ़ जाता है. दरअसल, जब हम प्राणायाम का अभ्‍यास करते हैं तो शरीर में रक्‍त का संचार बेहतर तरीके से होता है और ऑक्‍सीजन की कमी नहीं होती. यह एक तरह का ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज है शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. हालांकि इसे सही तरीके से करने से ही हमें फायदा मिल सकता है. आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योगा ट्रेनर सविता यादव (Savita Yadav) ने प्राणायाम करने का सही तरीका बताया और संबंधित जानकारियां शेयर की.

ध्‍यान से करें शुरुआत- सबसे पहले आप मैट पर पद्मासन या किसी भी आसन में बैठें और गहरी सांस लें. मन को एकाग्रचित करने का प्रयास करें और ध्‍यान करते हुए ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. दोनों हाथ आपस में मिले रहेंगे.5 मिनट ध्‍यान करने के बाद बॉडी को वॉर्मअप करें. इसके लिए आप रोटेशन एक्‍सरसाइज कर सकते हैं. विस्‍तार से देखने के लिए आप इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

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फिर ब्रीदिंग करें- सबसे पहले आप किसी भी कंफर्टेबल आसन में बैठ जाएं. कमर गर्दन सीधी रखें और आंखों को बंद कर ध्‍यान करें. अब सबसे पहले उदर में सांस भरने और छोड़ने का अभ्‍यास करें. पहले सांस लें तो पेट बाहर और छाती अंदर जाएगी, जबकि सांस छोड़ते वक्‍त छाती बाहर और पेट अंदर जाएगी. इस लय को बनाने का अभ्‍यास करना है.

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इस तरह करें प्राणायाम

-सबसे पहले आंखों को बंद कर लें. अब गहरी सांस लें, कुछ देर  होल्‍ड करें, सांस भरते हुए अपने पेट में हवा भरें, अब सांस को पूरी तरह से निकाल दें. फिर से कुछ देर होल्‍ड करें. इस तरह आपको इन्‍हेल और एक्‍हेल का अभ्‍यास करना है.

– अब पहली दो उंगली को अंगूठे के नीचे के हिस्‍से में दबाकर रखेंगे. अब अंगूठे से एक नाक बंद करेंगे और दूसरे नाक से गहरी सांस लेंगे.

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– अब धीरे से अंगूठे को नाक हटाएंगे, दूसरे नाक को तीसरी उंगली से बंद करेंगे और गहरी सांस अंदर की तरफ लेंगे. इस तरह पांच की गिनती करते हुए एक बार दाहिने औेर फिर दूसरे नाक से गहरी सांस लें और निकालें.

– इस तरह जिस नाक से सांस छोड़ें, उसी नाक से फिर गहरी सांस लें और फिर दूसरे नाक से सांस छोड़ें. फिर जिस नाम से सांस छोड़ा है, उस नाक से सांस लें. ऐसा कुछ देर करें. इसी तरह 4 चक्र का अभ्‍यास करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

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