Home India पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के संयुक्त बयान में राफेल डील...

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति के संयुक्त बयान में राफेल डील का जिक्र नहीं, सौदे पर मंडराया खतरा?

32
0

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में दो दिवसीय फ्रांस दौरे पर थे. इस दौरान पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की अध्यक्षता में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर के वार्ता के बाद संयुक्त बयान जारी किया गया, जिसमें 26 राफेल विमानों की डील का जिक्र नहीं किया गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई को सूत्रों ने बताया कि रोडमैप दोनों देशों के बीच अगले 25 वर्षों के लिए था और कॉन्ट्रैक्ट को अंतिम रूप दिए जाने से पहले जारी नहीं किया जाता है. भारत ने संकेत दिया है कि वह अपनी नौसेना के लिए राफेल जेट हासिल करना चाहता है. अब बातचीत होने जा रही है. रोडमैप का विचार सहयोग के अधिक क्षेत्रों को खोलना है, अनुबंधों की गिनती करना नहीं.

फ्रांसीसी राजदूत ने पीएम मोदी की यात्रा का किया जिक्र
फ्रांसीसी राजदूत इमैनुएल लेनेन ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हाल ही पेरिस यात्रा के दौरान दीर्घकालिक सहयोग की रूपरेखा के तहत भरत और फ्रांस नयी पीढ़ी के सैन्य उपकरण संयुक्त रूप से विकसित करने पर सहमत हुए हैं. भारत में फ्रांस के राजदूत लेनेन ने यहां संवाददाताओं से यह बात कही. उन्होंने इस दृष्टिकोण को दोनों देशों के बीच ‘विश्वास एवं मजबूत गठजोड़’ का प्रतीक बताया.

रक्षा मंत्रालय ने 26 राफले विमान खरीदने की दी थी मंजूरी
हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए फ्रांस से 26 राफेल विमान और तीन स्कॉर्पीन श्रेणी की पारंपरिक पनडुब्बियां खरीदने की योजना को मंजूरी दी थी. बताया जा रहा था कि जिन सौदों को डीएसी ने मंजूरी दी है, उनकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा के दौरान किए जाने की संभावना है.

पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों ने भी डील को लेकर की थी बातचीत
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया है कि दोनों देशों के अधिकारियों ने डील को समय पर पूरा करने की पूरी कोशिश की. जिससे संयुक्त बयान में इस डील को शामिल किया जा सके. लेकिन पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच होने वाली बैठक तक डील को लेकर बात बनी नहीं. यहां तक की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों ने भी इसको लेकर बातचीत की थी. लेकिन बात बनी नहीं. (इनपुट भाषा से)

टैग: पीएम तरीके, राफेल डील

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत-फ्रांस वार्ता(टी)भारत-फ्रांस संबंध(टी)भारत फ्रांस रक्षा सौदा(टी)फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन(टी)स्कॉर्पीन पनडुब्बी(टी)फ्रांस पी75 कार्यक्रम(टी)पी75 – कलवरी(टी)हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड(टी)पीएम मोदी फ्रांस(टी)भारत फ्रांस में

Source link

Previous articleपूर्व पाक पेसर का विराट कोहली को लेकर बड़ा दावा, बोले- मैं आसानी से आउट कर सकता था
Next article‘अब अकेले रहकर एन्‍जॉय करने लगा हूं’, विवादों से नाम जुड़ने के बाद बोले पृथ्‍वी शॉ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here