Home Health & Fitness डायबिटीज से परेशान हैं तो इस मसाले की पत्तियों का करें सेवन,...

डायबिटीज से परेशान हैं तो इस मसाले की पत्तियों का करें सेवन, तनाव भी होगा दूर, बड़े फायदे करेंगे हैरान

34
0

हाइलाइट्स

अजवाइन के अंदर एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज भी पायी जाती हैं.
अजवाइन का सेवन पेट संबंधी समस्याओं में लाभकारी होता है.

अजवायन की पत्ती के फायदे: मसाले के तौर पर अजवाइन के बीजों का लगभग सभी घरों में उपयोग किया जाता है. खाने का स्वाद बढ़ाने वाली अजवाइन पाचन दुरुस्त रखने में भी काफी मददगार होती है. अजवाइन की पत्तियां भी गुणों से भरपूर होती हैं और इनका सेवन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ ही तनाव को घटाने में मदद करता है. अजवाइन पत्तियों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. अजवाइन का सदियों से इस्तेमाल किया जाता है, बाजवूद इसके इसके गुणों से बहुत से लोग अभी भी अनजान हैं.
अजवाइन का नियमित उपयोग कई बड़े फायदे देता है. मेडिकलन्यूजटुडे की खबर के मुताबिक अजवाइन और इसकी पत्तियों में मौजूद कंपाउंड्स कैंसर के खतरे को भी घटाने में मदद करते हैं. मसल्स में दर्द, क्रैंपिंग, डायरिया, सर्दी जैसी समस्याओं में भी अजवाइन का उपयोग लाभकारी होता है. आइए जानते हैं अजवाइन लीफ के फायदे.

इसे भी पढ़ें: बेहद चमत्कारी है ओमेगा-3, सेवन से होंगे गजब के फायदे, इन 5 फूड में मिलता है भरपूर

बड़ी गुणकारी हैं अजवाइन की पत्तियां

डायबिटीज – बदली लाइफस्टाइल का असर सेहत पर भी पड़ा है. आजकल डायबिटीज की समस्या बेहद कॉमन हो चुकी है. लोग तेजी से टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज में शुगर लेवल का घटना-बढ़ना बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है. अजवाइन की पत्तियों में ऐसे कंपाउड मौजूद होते हैं जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार हो सकते हैं. स्टडी के मुताबिक अजवाइन इंसुलिन रेसिस्टेंस को इंप्रूव करती है. इसके साथ ही डैमेज हुए लिवर और किडनी टिश्यू को रिस्टोर करती है.

डिप्रेशन – भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरा है. कम उम्र में ही लोग तनाव के शिकार होने लगे हैं. तनाव ज्यादा बढ़ने पर गंभीर रूप ले लेता है. ऐसे में अजवाइन और इसकी पत्तियों और अजवाइन तेल का सेवन लाभकारी हो सकता है. खासतौर पर अजवाइन के तेल में स्टडी के दौरान डिप्रेशन को कम करने वाले तत्व पाए गए हैं.

कैंसर से बचाव – कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिसका पूरी तरह से इलाज आज तक संभव नहीं हो सका है. कैंसर की पहचान अगर सही समय पर न हो तो ये जानलेवा साबित होता है. रिसर्च में ये पाया गया है कि अजवाइन में मौजूद कुछ इन्ग्रेडिएंट्स में एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज मौजद होती हैं. ये सेल्स के डीएनए डैमेज को रोकने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: गले की बीमारियां दूर करता है इस जड़ का रस, पेट का अल्सर भी हो सकता है ठीक, चुटकीभर पाउडर है बेहद फायदेमंद

अजवाइन के अन्य फायदे
– सर्दी, जुकाम
– अस्थमा
– एलर्जी
ब्रोंकाइटिस
– रुमेटाइड अर्थराइटिस
– यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन
हाई कोलेस्ट्रॉल

टैग: स्वास्थ्य, स्वस्थ भोजन, जीवन शैली

Source link

Previous articleकुब्रा संग इंटीमेट सीन करने से झिझक रहे थे आमिर अली, 9 साल की शादी टूटने का था असर? कहा- यह दो बार नहीं होता..
Next articlePAK vs SL Test: घर के बाहर छाया पाकिस्तानी बैटर, पहली पारी में ही ठोका दोहरा शतक, यशस्वी जायसवाल से निकला आगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here