Home World उत्तर कोरिया में घुसा अमेरिकी सैनिक, किंग जोंग-उन की सेना ने हिरासत...

उत्तर कोरिया में घुसा अमेरिकी सैनिक, किंग जोंग-उन की सेना ने हिरासत में लिया, मामला सुलझाने में जुटा संयुक्‍त राष्‍ट्र

67
0

संयुक्‍त राष्‍ट्र. दक्षिण कोरिया से उत्तर कोरिया की सीमा में घुसे एक अमेरिकी नागरिक को किम जोंग उन की सेना ने हिरासत में ले लिया है. अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि वह एक अमेरिकी सैनिक था, जो दोनों देशों के बीच विसैन्यीकृत क्षेत्र (DMZ) पर तैनात था. सैनिक ने कड़ी सुरक्षा वाली सीमा को कैसे और क्यों पार किया या सैनिक ड्यूटी पर था या नहीं, इसके बारे में तत्काल कोई विवरण नहीं दिया गया.

उधर संयुक्‍त राष्‍ट्र ने मंगलवार को बताया कि इस मामले को सुलझाने की कोशिश की जा रही है. दरअसल, संयुक्‍त राष्‍ट्र कमांड, असैन्यीकृत क्षेत्र और संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र (जेएसए) का संचालन करती है; ने कहा कि इस नागरिक के पास सीमा पार करने की अनुमति नहीं थी. संयुक्त राष्ट्र की कमांड के बयान के अनुसार ऐसा मानना ​​है कि वह नागरिक इस समय डीपीआरके की हिरासत में है और इस घटना को सुलझाने के लिए हमारे अफसर, कोरियाई पीपुल्स आर्मी (Korean People’s Army) समकक्षों के साथ बात कर रहे हैं.

ऐसा माना जाता है कि यह व्यक्ति वर्तमान में उत्तर कोरियाई हिरासत में एकमात्र अमेरिकी नागरिक है. दोनों कोरिया के बीच विसैन्यीकृत क्षेत्र (डीएमजेड) घोषित किया गया है जो देशों को अलग करता है. यह दुनिया की सबसे भारी किलेबंदी वाले क्षेत्रों में से एक है. यह बारूदी सुरंगों से भरा हुआ है, बिजली और कंटीले तारों की बाड़ और निगरानी कैमरों से घिरा हुआ है. सशस्त्र गार्डों को चौबीसों घंटे सतर्क रहते हैं. 1950 के दशक में कोरियाई युद्ध के बाद से डीएमजेड ने दोनों देशों को अलग कर दिया है. युद्ध युद्धविराम के साथ समाप्त हुआ, जिसका अर्थ है कि दोनों पक्ष अभी भी तकनीकी रूप से युद्ध में हैं.

कोरिया सीमा को पार करना बेहद खतरनाक
हर साल दर्जनों लोग उत्तर कोरिया से भागने की कोशिश करते हैं, लेकिन डीएमजेड को पार करना बेहद खतरनाक और दुर्लभ है. दक्षिण कोरिया ने उस समय कहा था कि आखिरी बार 2017 में जेएसए में एक सैनिक ने भागने की कोशिश की थी. उसने पहले एक वाहन चलाया, फिर सीमा पार करने के लिए पैदल दौड़ लगा दी. इस सैनिक को 40 गोलियां मारी गईं थी, लेकिन वह बच गया था. दक्षिण कोरियाई सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, महामारी से पहले हर साल 1,000 से अधिक लोग उत्तर कोरिया से चीन भाग जाते थे. उत्तर कोरिया में फिलहाल छह दक्षिण कोरियाई हिरासत में हैं.

अमेरिका और उत्तर के बीच संबंधों में गिरावट
2017 में अमेरिका और उत्तर के बीच संबंधों में गिरावट आई जब एक अमेरिकी छात्र जिसे एक साल पहले प्रचार संकेत चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, बेहोशी की हालत में अमेरिका लौट आया और बाद में उसकी मृत्यु हो गई. बाद में 2018 में डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति पद के दौरान तीन अमेरिकी नागरिकों को मुक्त कर दिया गया. लेकिन अंततः, किम जोंग उन और पूर्व राष्ट्रपति के बीच हुई बातचीत की श्रृंखला ने रिश्ते में सुधार के लिए कुछ नहीं किया.

टैग: अमेरिका, अमेरिका समाचार, उत्तर कोरिया

Source link

Previous articleAsia Cup में BCCI के आगे पाकिस्तान की एक नहीं चली, हाथ से खिसके बड़े मैच, 19 जुलाई की शाम जारी होगा शेड्यूल
Next articleमॉनसून की तैयारी, बाढ़ में आई काम, दिल्‍ली मेट्रो ने ऐसे किया लोगों का सफर आसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here