Home Health & Fitness Yoga Session: कमर, गर्दन में अकड़न से रहते हैं परेशान? मार्जरी आसन...

Yoga Session: कमर, गर्दन में अकड़न से रहते हैं परेशान? मार्जरी आसन का करें रोज अभ्‍यास, एक्‍सपर्ट से जानें तरीका

34
0

हाइलाइट्स

मार्जरी आसन आपके लोअर बैक में दर्द से राहत दिलाएगा.
आपको मार्जारी आसन का अभ्यास नियमित रूप से करना चाहिए।

सविता यादव के साथ योग सत्र: पीठ और कमर में दर्द की शिकायत कई लोगों को रहती है. इस वजह से उन्‍हें अधिक देर तक बैठने, उठने या घर-दफ्तर में काम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आमतौर पर गलत पोश्‍चर में बैठने, अधिक देर तक एक जगह पर बैठकर काम करने आदि से रीढ़ की हड्डियों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है. ऐसे में कमर पीठ को स्‍ट्रेच करना काफी फायदेमंद होता है. अगर आप मार्जरी आसन का अभ्‍यास रोज एक या दो बार करें तो आपको दर्द में काफी फायदा मिल सकता है. इसका अभ्‍यास कर आप अपने कोर मसल्‍स को भी मजबूत बना सकते हैं. आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योगाचार्य सविता यादव ने अन्‍य योगाभ्‍यासों के साथ-साथ मार्जरी आसन का भी अभ्‍यास कराया और इसे करने का सही तरीका बताया.

आइए जानते हैं कि किस तरह करें योगाभ्‍यास

शुरुआत करें ध्‍यान से
योग की शुरुआत हमेशा ध्‍यान के साथ करें. इसके लिए आप मैट पर पद्मासन या किसी भी आसन में बैठें. गहरी सांस लें और मन को एकाग्र करते हुए ध्‍यान करें और ‘ओम’ शब्‍द का उच्‍चारण करें. दोनों हाथ आपस में मिले होंगे. ध्‍यान के बाद बॉडी को वॉर्मअप करने के लिए कुछ सूक्ष्‍मयाम व स्‍ट्रेचिंग जरूर करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

” isDesktop=’true’ id=’6911849′ >

मार्जोरी आसन का अभ्यास
-मार्जरी आसन का अभ्‍यास करने के लिए आप मैट पर पहले सीधा खड़े हो जाएं. अब घुटनों को मोड़ते हुए वज्रासन की मुद्रा में बैठें. आपके पैरों का दोनों  पंजा आपस में सटा होगा और एडि़यों के बीच गैप रहेगा. कमर सीधी रहेगी और दोनों हाथ आपके थाई पर रहेंगे.

-अब दोनों हाथों की कोहनियों को आगे की तरफ फर्श पर रखें. ऐसे रखें कि कोहनियां आपके घुटनों से सटी हों. अब जहां पर आपकी हथेलियां हैं वहां से एक हाथ आगे का नाप लेते हुए अपने हाथों पर वजन देते हुए टेबल टॉप का पोजीशन बना लें. आपके हाथ और पैर अभ्‍यास के दौरान एक जगह फिक्‍स रहेंगे.

इसे भी पढ़ें : कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगा यह योगाभ्‍यास, हेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

-अब इन्‍हेल करते हुए कमर को नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करें और नजरों को आकाश की तरफ उठाकर रखें. कुछ देर इस मुद्रा में होल्‍ड करें और बॉडी को अच्‍छी तरह स्‍ट्रेच करें.

-अब गहरी सांस छोड़ते हुए कमर को उठाएं और कैमल पोजीशन बनाएं. आपकी गर्दन नीचे की तरफ होगी, कमर गोल शेप में ऊपर की तरफ उठा रहेगा. इस मुद्रा में बॉडी को स्‍ट्रेच करते हुए होल्‍ड करें.

यह भी पढ़ें – शरीर को मजबूत बनाता है शशांकासन और भुजंगासन, इस तरह करें अभ्‍यास

-अब इसी तरह आप एक बार कमर को उठाएं और फिर दूसरी बार नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करते रहें. ऐसा आप शुरुआत में 10 बार करें.

-यह अभ्‍यास आपको कमर गर्दन पीठ के दर्द से आराम दिलाएगा और आप बेहतर महसूस करेंगे. विस्‍तार से अभ्‍यास को देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर जा सकते हैं.

टैग: योग के लाभ, स्वास्थ्य, जीवन शैली, योग

Source link

Previous articleसुबह अच्छे से साफ नहीं हो रहा है पेट, सोने से पहले रात में खाएं ये बीज, तेजी से घटेगा वजन, सेहत को दे कई फायदे
Next articleकश्मीर यूनिवर्सिटी के PRO सहित 3 स्टाफ टर्मिनेट, PAK आतंकवादी समूहों के साथ कर रहे थे काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here