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50 की उम्र में घटाना है Belly Fat? महिलाएं 7 आदतें लाइफस्‍टाइल में करें शामिल, वजन भी तेजी से होगा कम

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हाइलाइट्स

उम्र के साथ प्रोटीन रिच फूड का सेवन जरूर करें.
मीठी चीजों को डाइट मे शामिल करने से बचना चाहिए.

स्वाभाविक रूप से पेट की चर्बी कैसे कम करें: कई लोगों के लिए बढ़ती उम्र में अपनी फिटनेस को मेंटेन करना और वजन को कम करना चैलेंजिंग काम लगता है. खासतौर पर अगर आप 50 की उम्र में प्रवेश कर रही हैं तो ये मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से चुनौतियों से भरा काम हो सकता है. हालांकि अगर आप उम्र बढ़ने के साथ लाइफस्‍टाइल में अनुशासन लाएं और सेहत को नुकसान करने वाली आदतों को छोड़ दें व कुछ अच्‍छी आदतों को अपनाएं तो आप अपने फिटनेस को मेंटेन कर सकती हैं और बेलीफैट से भी छुटकारा पा सकती हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आप किस तरह अपने लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाकर बेली फैट को कम कर सकती हैं, वो भी बिना अधिक मेहनत या इंजरी के.

अधिक से अधिक एक्टिव रहें – हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप चाहती हैं कि आपका बेलीफैट कम हो जाए और आपका वजन ना बढ़े, तो इसके लिए जरूरी है कि आप खुद को अधिक से अधिक एक्टिव रखें. ऐसा करने से आपका कैलोरी अधिक बर्न होगा और वजन नेचुरली कम होने लगेगा.

प्रोटीन इंटेक बढ़ाएं- अगर आप उम्र बढ़ने के साथ प्रोटीन इंटेक को बढ़ाएंगी तो यह ना केवल आपके वजन को कम रखेगा, यह बढ़ती उम्र के कारण कमजोर हो रहे मसल्‍स को भी मजबूत बनाए रखने का काम करेगा.

घर पर बनाएं खाना – अगर आप अपना खाना खुद नहीं बनातीं और बाहर वालों पर अपने डाइट के लिए डिपेंड हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी जरूरतों के अनुसार या डायटीशियन के बताए डाइट को सही तरीके से फॉलो करने के लिए खुद घर पर खाना बनाएं. बाहर के खाने से बचें.

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कैलोरी करें काउंट – अगर आप कैलोरी काउंट कर डाइट लेंगी तो इससे आप बड़ी आसानी से अपने वजन को कम कर पाएंगी. यह बेली फैट कम करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है.

हाइड्रेटेड रहें – जहां तक हो आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें. बता दें कि महिलाओं को कम से कम दो से तीन लीटर पानी का सेवन जरूरी है जबकि पुरुषों को एक दिन में 4 लीटर पानी जरूर पीना ही चाहिए. इससे टमी बॉडी फैट को कम करने में मदद मिलती है.

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कार्डियो पर दें ध्‍यान – कैलोरी बर्न करने के लिए जिम या कठिन व्‍यायाम करने की बजाय आप कार्डियो वर्कआउट पर ध्‍यान दें. इसके लिए आप वॉकिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग, स्‍वीमिंग आदि कर सकते हैं. यह आपके बेलीफैट को कम करने मे काफी मदद करेगा.

क्‍वालिटी नींद जरूरी – जब हमारा ब्रेन थक जाता है तो हमें चीनी की क्रेविंग होती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप रोज 8 से 10 घंटे की नींद जरूर पूरी करें और ब्रेन व शरीर को पर्याप्‍त आराम दें. इन आदतों को अपनाकर आप अपने बॉडी को फैलने से तो रोक ही सकती हैं, कमर की चर्बी को भी तेजी से कम कर सकती हैं.

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली, महिला

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