Home India 2024 की तैयारी में विपक्ष की दूसरी बैठक, जानें बेंगलुरु में जुटेंगे...

2024 की तैयारी में विपक्ष की दूसरी बैठक, जानें बेंगलुरु में जुटेंगे कौन-कौन से दल, क्‍या है एजेंडा?

37
0

नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दल 17 और 18 जुलाई को कर्नाटक के बेंगलुरु में दूसरी बार बैठक करने जा रहे हैं. यह बैठक, कांग्रेस द्वारा बुलाई गई है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभी प्रमुख और छोटे विपक्षी दलों को बेंगलुरु की बैठक में भाग लेने और भाजपा के खिलाफ एकजुट मोर्चा दिखाने के लिए आमंत्रित किया है. बैठक के लिए कम से कम 24 गैर-भाजपा दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, रणदीप सुरजेवाला और राज्य के गृह मंत्री परमेश्वर ने बैठक से पहले तैयारियों का जायजा लिया. विपक्ष की पहली बैठक इसी साल 23 जून को पटना में हुई थी. इसमें 15 दलों की भागीदारी देखी गई थी.

कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा कि 17 जुलाई को अपेक्षाकृत अनौपचारिक रात्रिभोज का आयोजन किया गया है, जिसके बाद अगले दिन मंगलवार को औपचारिक बैठक होगी. 18 जुलाई को विपक्ष 2024 में अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने की अपनी योजनाओं पर विस्तार से रणनीति बनाएगा. विपक्ष की बैठक की तारीखों की घोषणा करते हुए, कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा था कि पटना में एक बेहद सफल सर्व-विपक्ष बैठक के बाद, हम 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में अगली बैठक करेंगे. हम फासीवादी और अलोकतांत्रिक ताकतों को हराने और देश को आगे बढ़ाने के लिए एक साहसिक दृष्टिकोण पेश करने के अपने अटूट संकल्प पर कायम हैं.

केजरीवाल, उद्धव ठाकरे समेत अन्‍य होंगे शामिल
आम आदमी पार्टी, बेंगलुरु की बैठक में शामिल होगी, इसके पहले पार्टी ने चेताया था कि अगर कांग्रेस दिल्‍ली अध्‍यादेश पर अपना रुख प्रदर्शित नहीं करती है तो आम आदमी पार्टी, कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं होगी. बैठक से एक दिन पहले, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, “हम इसका (केंद्र के अध्यादेश) का समर्थन नहीं करने जा रहे हैं.” उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वे (आप) कल बैठक में शामिल होने जा रहे हैं. अध्यादेश (दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर) पर हमारा रुख बिल्कुल स्पष्ट है. हम इसका समर्थन नहीं करने जा रहे हैं.सांसद संजय राउत ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और सांसद संजय राउत “बहुत महत्वपूर्ण” बैठक में भाग लेंगे. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक है.

सोनिया गांधी, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव होंगे शामिल
खबरों के मुताबिक, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, जो पटना मिलन समारोह के दौरान अनुपस्थित थीं, इस बार विपक्ष की बैठक में शामिल होंगी. इस बैठक में राहुल गांधी के भी शामिल होने की संभावना है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को पुष्टि की थी कि वह और टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी बैठक में भाग लेंगे. राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने गुरुवार को कहा कि वह भी बैठक में शामिल होंगे. बिहार के सीएम नीतीश कुमार बैठक के लिए बेंगलुरु जाएंगे. तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भी अपनी मौजूदगी की पुष्टि की है.

आठ नई पार्टियाँ शामिल होने के लिए तैयार
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने कहा कि आठ अन्य दल, जो पटना में पहली विपक्षी बैठक का हिस्सा नहीं थे, बेंगलुरु में सोमवार की चर्चा में शामिल होंगे. ये हैं मरुमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके), कोंगु देसा मक्कल काची (केडीएमके), विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल), केरल कांग्रेस (जोसेफ). ) और केरल कांग्रेस (मणि).

विपक्ष की पहली बैठक पटना में
पटना में हुई विपक्ष की पहली बैठक में लगभग 15 दलों ने भाग लिया था और इसकी मेजबानी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी. सभी भाग लेने वाली पार्टियाँ लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ने के लिए सहमत हुई थीं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार बैठक में शामिल होने वाले भाजपा विरोधी कुल 15 दलों के शीर्ष नेताओं में शामिल थे. तब से, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में विभाजन और उनके भतीजे अजीत पवार का महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-भाजपा गठबंधन में जाना इस मुद्दे पर एक बड़ा घटनाक्रम रहा है. हालाँकि, कांग्रेस और टीएमसी जैसी पार्टियों ने शरद के प्रति अपना समर्थन दिखाया है और कहा है कि विपक्षी एकता और मजबूत हुई है.

टैग: 2024 लोकसभा चुनाव, बेंगलुरु, कांग्रेस

Source link

Previous articleआंतों में जमी गंदगी की सफाई कर देगी गर्मियों में मिलने वाली यह हरी सब्जी, वजन करे कंट्रोल, सेहत को दे कई फायदे
Next article‘OMG 2’ से ‘पैडमैन’ तक, अक्षय कुमार ने सामाजिक मुद्दे पर बनीं इन 6 फिल्मों में किया काम, 5 मूवीज हुईं ब्लॉकबस्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here