Home Health & Fitness सुबह अच्छे से साफ नहीं हो रहा है पेट, सोने से पहले...

सुबह अच्छे से साफ नहीं हो रहा है पेट, सोने से पहले रात में खाएं ये बीज, तेजी से घटेगा वजन, सेहत को दे कई फायदे

32
0

हाइलाइट्स

तुलसी के बीज में फाइबर समेत कई पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं
तुलसी बीज का रोजाना सेवन करने से वजन कम होता है

तुलसी के बीज स्वास्थ्य लाभ: तुलसी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसकी पत्तियों का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तुलसी के पत्तों से बनी चाय भी लोग पीते हैं. इसके सेवन से सर्दी-जुकाम, पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बीज भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं? इनका अगर सही से उपयोग किया जाए तो ये सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसका सेवन आप रात में सोते समय भी कर सकते हैं. आइए आज हम आपको तुलसी बीज से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

1.कब्ज से राहत: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, तुलसी के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसका सेवन पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह कब्ज से राहत दिलाता है. इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है. अगर आपको सुबह पेट साफ होने में समस्या है तो यह उसके लिए भी फायदेमंद है.

2. ब्लड शुगर करे कंट्रोल: तुलसी के बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है. इसमें कई पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं. डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- पेट में जमी गंदगी की सफाई कर वजन करे कंट्रोल, डायबिटीज के लिए रामबाण, इस काले मसाले के एक नहीं कई फायदे

3. वजन कम करें: तुलसी के बीज वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद है. इसके सेवन से पेट भरा हुआ लगता है. जिससे भूख कम लगती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जो पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से खाना जल्दी पचता है. इसके रोजाना सेवन से वजन कंट्रोल होता है.

4. हार्ट के लिए फायदेमंद: तुलसी के बीज हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें कई ऐसे कंपाउंड्स मौजूद होते हैं जो सेहत को मजबूत बनाते हैं. आप भी रोजाना तुलसी के बीजों का सेवन का हार्ट को हेल्दी बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- आंखों से दिखने लगा है धुंधला, ट्राई करें ये 5 जूस, जल्द दिखेगा असर! बढ़ जाएगी रोशनी

5. सर्दी-जुकाम में फायदेमंद: तुलसी के बीज का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. यह सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद है. रोजाना तुलसी के बीज का उपयोग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Previous articleDelhi Flood: दिल्ली के वज़ीराबाद पुल पर आई दरारें, ट्रैफिक बंद, यमुना नदी के जलस्तर में इजाफा
Next articleYoga Session: कमर, गर्दन में अकड़न से रहते हैं परेशान? मार्जरी आसन का करें रोज अभ्‍यास, एक्‍सपर्ट से जानें तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here