Home Cricket ऋतुराज गायकवाड़ के पास बड़ा मौका, सिर्फ 3 मैच और टीम इंडिया...

ऋतुराज गायकवाड़ के पास बड़ा मौका, सिर्फ 3 मैच और टीम इंडिया को दिला देंगे गोल्ड, अब तक हाथ हैं खाली

34
0

नई दिल्ली. ऋतुराज गायकवाड़ को टीम इंडिया की कमान मिल चुकी है. उन्हें चीन में होने वाले एशियन गेम्स के लिए कप्तान बनाया गया है. भारतीय टीम पहली पारी में गेम्स में उतरेगी. इससे पहले 2010 और 2014 में बीसीसीआई ने गेम्स में टीम को नहीं भेजा था. मुकाबले 28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक टी20 फॉर्मेट के आधार पर खेले जाने हैं. कुल 18 टीमें इसमें उतर रही हैं. नियम के अनुसार, 1 जून 2023 को टॉप-4 में रहने वाली टीमों को सीधे क्वार्टर फाइनल में मौका मिलेगा. भारतीय टीम अभी रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज है. बांग्लादेश ने 2010 में तो श्रीलंका ने 2014 में गोल्ड मेडल जीता था. अफगानिस्तान दोनों ही बार सिल्वर जीतने में सफल रही. 2010 में पाकिस्तान को और 2014 में बांग्लादेश को ब्रॉन्ज मेडल मिला.

एशियन गेम्स में मुकाबले नॉकआउट आधार पर होंगे. यानी हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी. ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में उतरेगी. ऐसे में उसे गोल्ड मेडल जीतने के लिए 3 मैच जीतने होंगे. सेमीफाइनल या फाइनल में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हो सकता है. 5 अक्टूबर से भारत में वनडे वर्ल्ड कप शुरू होगा. इस कारण एशियन गेम्स के लिए युवा टीम को भेजा जा रहा है. कई खिलाड़ी पहली बार टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं. इसमें जितेश शर्मा से लेकर प्रभसिमरन सिंह तक शामिल हैं. दोनों ने ही आईपीएल 2023 में बल्ले से कमाल दिखाया था.

पाकिस्तान के नाम सबसे अधिक 2 गोल्ड
एशियन गेम्स में महिला और पुरुष कैटेगरी में अब तक 4 में से 2 गोल्ड पाकिस्तान ने जीते हैं. दोनों ही गोल्ड महिला टीम ने जीते हैं. वहीं मेडल की संख्या की बात करें, तो बांग्लादेश ने सबसे अधिक 4 मेडल जीते हैं. पुरुष कैटेगरी में बांग्लादेश ने 2010 में गोल्ड तो 2014 में ब्रॉन्ज मेडल जीता. वहीं महिला कैटेगरी में टीम को दोनों ही बार सिल्वर मेडल मिला है.

शब्बीर ने खेली आक्रामक पारी
एशियन गेम्स 2010 की बात करें, तो फाइनल में अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 118 रन बनाए थे. असगर अफगान ने सबसे अधिक 38 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश ने लक्ष्य को 19.3 ओवरों में 5 विकेट पर हासिल कर लिया. शब्बीर रहमान ने 18 गेंद पर नाबाद 33 रन बनाकर टीम को रोमांचक जीत दिलाई. उन्होंने 3 छक्के भी जड़े. नईम इस्लाम 41 गेंद पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे.

Asia Cup में भारत और पाकिस्तान मुकाबले की तारीख तय, 15 दिन में 3 बार भिड़ेंगे! रोहित लेंगे बाबर से बदला

वहीं 2014 फाइनल को देखें, तो श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 133 रन बनाए. कप्तान लाहिरू थिरिमाने ने 57 रन बनाए. मोहम्मद नबी ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए. जवाब में अफगानिस्तान की टीम 65 रन पर ऑलआउट हो गई. 8 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके. जीवन मेंडिस ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए.

टैग: एशियाई खेल, Ruturaj gaikwad, टीम इंडिया

Source link

Previous articleकौन है इलियाना डिक्रूज के बच्चे का पापा? मिस्ट्री मैन के साथ एन्जॉय की डेट नाइट, ब्वॉयफ्रेंड की दिखाई झलक
Next articleभगवान की भक्ति में त्‍याग दिया राजपाट, 27 लाख की नौकरी छोड़ बने साधु, लखनऊ में बनवा रहे भव्‍य मंदिर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here