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5 फूड खाते ही शरीर में तेज हो जाएगा रक्त का प्रवाह, नहीं बनेगा खून का थक्का, धमनियां और हार्ट भी रहेगा हेल्दी

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हाइलाइट्स

अनार खाने से रक्त प्रवाह और मांसपेशियों के ऊतकों के ऑक्सीजनेशन में सुधार हो सकता है.
दालचीनी को भोजन में शामिल करके ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखा जा सकता है.

कौन सा भोजन खराब परिसंचरण में मदद करता है: स्वस्थ रहने और सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने के लिए शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके और निरतंर रूप से होना बेहद जरूरी है. खराब ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन से कई तरह की शारीरिक समस्याओं के होने का खतरा बढ़ सकता है. हार्ट या ब्रेन में ब्लड फ्लो सही से ना हो तो स्ट्रोक, ब्रेन हेमरेज होने का रिस्क बढ़ जाता है. साथ ही आपको मसल्स में दर्द, ऐंठन, हाथों-पैरों का ठंडा पड़ जाना, सुन्न होना, पैरों में सूजन आदि समस्याएं भी नजर आ सकती हैं. खराब ब्लड सर्कुलेशन के कई कारण हो सकते हैं जैसे मोटापा, एक्सरसाइज ना करना, लगातार बैठे रहने की आदत, बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होना, हार्ट डिजीज, आर्टरीज में रुकावट, डायबिटीज आदि. हेल्थलाइन डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, अनार, लहसुन, प्याज, चुकंदर, जामुन, खट्टे फल, हरी पत्तेदार साग-सब्जियों का सेवन करने से शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बना सकते हैं. ये सभी फूड्स हार्ट की सेहत को भी बेहतर बनाते हैं.

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाले 5 फूड्स

1. अनार: इस फल के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. अनार एक रसदार, मीठा फल है, जिसमें विशेष रूप से पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट्स उच्च मात्रा में होते हैं, जो शक्तिशाली वैसोडिलेटर्स (vasodilators) हैं. अनार का जूस पिएं, फल के रूप में या फिर सप्लीमेंट के रूप में सेवन करें, इससे रक्त प्रवाह और मांसपेशियों के ऊतकों के ऑक्सीजनेशन में सुधार हो सकता है.

2. चुकंदर: चुकंदर में नाइट्रेट अधिक मात्रा में होता है, जो शरीर जाकर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदला जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को आराम देने और फैलाने में मदद करता है, जिससे ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन में सुधार होता है.

3. हरी पत्तेदार सब्जियां: शरीर में ब्ल फ्लो को सुधारने के लिए पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बेहतर होता है. इनमें नाइट्रेट भारी मात्रा में पाया जाता है. ये यौगिक रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करते हैं, जिससे परिसंचरण यानी सर्कुलेशन में सुधार होता है. आप डाइट में प्रतिदिन हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना सकते हैं.

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4. लहसुन: इसमें सल्फर यौगिक होते हैं, जिसमें एलिसिन भी शामिल है. यह रक्त वाहिका के फैलाव को बढ़ाकर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. लहसुन फ्लेवोनॉएड एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन सोर्स है, जो रक्त प्रवाह बढ़ने पर आपकी धमनियों और नसों को चौड़ा करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य और परिसंचरण को लाभ पहुंचाता है. आप चाहें तो सब्जी में लहसुन डालें या फिर इसे कच्चा भी खा सकते हैं.

5. दालचीनी: यह मसाला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के साथ ही रक्त वाहिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है. ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन के लिए स्वस्थ रक्त वाहिकाएं बेहद जरूरी हैं. दालचीनी को भोजन में शामिल करके ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखा जा सकता है.

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