Home Cricket ‘बहुत मैच हैं रे बाबा’, साल के अंत तक भारतीय टीम का...

‘बहुत मैच हैं रे बाबा’, साल के अंत तक भारतीय टीम का शेड्यूल है बेहद बिजी, बड़े मुकाबलों के लिए हो जाईये तैयार

38
0

हाइलाइट्स

साल के अंत तक भारतीय टीम का शेड्यूल है बेहद बिजी
बड़े मुकाबलों के लिए हो जाईये तैयार

नई दिल्ली. भारतीय टीम इस साल के अंत तक बेहद बिजी रहने वाली है. ब्लू टीम को इस दौरान वर्ल्ड कप से लेकर, एशिया कप और एशियन गेम्स जैसे बड़ी टूर्नामेंट में शिरकत करनी है. फिलहाल टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर व्यस्त है. दौरे का आगाज 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज के साथ हुआ है. भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मुकाबले जहां 12 जुलाई से 14 जुलाई के बीच डोमिनिका में खेला. वहीं सीरीज का दूसरा मुकबला 20 जुलाई से 25 जुलाई के बीच ओवल में खेला जाएगा.

टेस्ट सीरीज के संपन्न होने के बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होगा. वनडे सीरीज के मुकाबले क्रमशः 27 जुलाई, 29 जुलाई और एक अगस्त को खेले जाएंगे. इसके बाद दोनों टीमों की भिड़त पांच मैचों की टी20 सीरीज के तहत होगी. टी20 सीरीज के मुकाबले क्रमशः तीन अगस्त, छह अगस्त, आठ अगस्त, 12 अगस्त और 13 अगस्त को खेले जाएंगे.

यह भी पढ़ें- क्या चयनकर्ता सुनेंगे जंबो की अर्जी? अनिल कुंबले को भाया भारत का यह स्पिनर

भारत बनाम वेस्टइंडीज के मुकाबले:

दूसरा टेस्ट – 20 जुलाई से 25 जुलाई – क्वींस पार्क ओवल
पहला वनडे – 27 जुलाई – बारबाडोस
दूसरा वनडे – 29 जुलाई – बारबाडोस
तीसरा वनडे – 1 अगस्त – त्रिनिदाद
पहला टी20 – तीन अगस्त – त्रिनिदाद
दूसरा टी20 – छह अगस्त – गुयाना
तीसरा टी20 – आठ अगस्त – गुयाना
चौथा टी20 – 12 अगस्त – फ्लोरिडा
पांचवां टी20 – 13 अगस्त – फ्लोरिडा

वेस्टइंडीज दौरे के बाद भारतीय टीम आयरलैंड का दौरा करेगी. इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेले जाएंगे. टी20 सीरीज के शेड्यूल इस प्रकार हैं-

भारत बनाम आयरलैंड मुकाबले:

पहला टी20 – 18 अगस्त – द विलेज
दूसरा टी20 – 20 अगस्त – द विलेज
तीसरा टी20 – 23 अगस्त – द विलेज

आयरलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम एशिया कप में व्यस्त हो जाएगी. एशिया कप के मुकाबले 31 अगस्त से 17 सितंबर के बीच खेले जाएंगे. फिलहाल आगामी टूर्नामेंट के शेड्यूल का ऐलान नहीं हुआ है.

एशिया कप के संपन्न होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय दौरे पर आएगी. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के शेड्यूल का ऐलान अबतक नहीं हो पाया है.

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करने के बाद भारतीय टीम एशियन गेम्स में हिस्सा लेगी. एशियन गेम्स के मुकाबले 28 सितंबर से आठ अक्टूबर के बीच खेले जाएंगे.

एशियन गेम्स के दौरान ही भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में भी शिरकत करेगी. वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत में हो रहा है. वर्ल्ड कप के मैच पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं और प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा.

वर्ल्ड कप के समाप्त होने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी. यहां ब्लू टीम को क्रमशः तीन-तीन मैचों की टी20 एवं वनडे मैच खेलने हैं. इसके बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज आयोजित होगी.

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मुकाबले:

पहला टी20 – 10 दिसंबर – डरबन
दूसरा टी20 – 12 दिसंबर – गकेबेर्हा
तीसरा टी20 – 14 दिसंबर – जोहांसबर्ग
पहला वनडे – 17 दिसंबर – जोहांसबर्ग
दूसरा वनडे – 19 दिसंबर – गकेबेर्हा
तीसरा वनडे – 21 दिसंबर – पार्ल
पहला टेस्ट – 26 से 30 दिसंबर – सेंचुरियन
दूसरा टेस्ट – तीन से सात जनवरी – केपटाउन

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, भारतीय टीम, टीम इंडिया, वर्ल्ड कप 2023

Source link

Previous articleYashasvi Jaiswal Dream Debut: जो काम गावस्कर-विराट नहीं कर पाए…वो 21 साल के बैटर ने कर दिखाया, विश्व क्रिकेट में अब यशस्वी भव:
Next articleप्रेग्नेंसी में तनाव से हो सकती हैं 4 बड़ी परेशानियां, खुद को रखें कूल वरना भ्रूण की सेहत पर पड़ सकता गलत असर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here