Home Health & Fitness प्रोटीन के मामले में 5 वेज फूड के आगे मटन-चिकन भी फेल,...

प्रोटीन के मामले में 5 वेज फूड के आगे मटन-चिकन भी फेल, हकीकत जान लेंगे तो छोड़ देंगे नॉन-वेज, ये हैं लिस्ट

40
0

हाइलाइट्स

80 ग्राम सोया बींस में 8.7 ग्राम शुद्ध प्रोटीन पाया जाता है. इससे समझा जा सकता है कि सोया प्रोटीन का कितना बड़ा खजाना है.
20-25 ग्राम बादाम में 6 ग्राम प्रोटीन होता है.

उच्च प्रोटीन युक्त शाकाहारी भोजन: प्रोटीन हमारे जीवन का आधार है. प्रोटीन ही आवश्यक एमिनो एसिड बनाता है जिससे जीवन का पहला द्रव्य बनता है. हर इंसान को रोजाना 50 से 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. हालांकि भारत में अधिकांश लोगों को प्रोटीन की कमी होती है. शरीर में प्रोटीन की कमी से क्वाशियोरकोर सहित कई बीमारियां हो जाती है. प्रोटीन की कमी से मसल्स मास का लॉस होने लगता है और बहुत ज्यादा कमजोरी और थकान होने लगती है. हालांकि इसके बावजूद लोगों को पता नहीं चलता कि उसे प्रोटीन की कमी हो गई है. कुछ लोगों का मानना है कि वेज आयटम में प्रोटीन की पूर्ति नहीं हो पाती. यह बात पूरी तरह से गलत है.

दरअसल, वेज फूड में इतने तरह के फूड हैं कि इनमें मटन-चिकन से कहीं ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. रोजाना अगर इनमें से एक भी चीज का सेवन किया जाए तो हमारे शरीर में प्रोटीन की कोई कमी नहीं होगी और इससे कई तरह की शारीरिक परेशानियों से भी बच जाएंगे. आइए जानते हैं कि वेज आयटम में कौन-कौन से ऐसे फूड हैं जिसमें मटन-चिकन से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

ये फूड हैं मटन-चिकन का बाप

1.सोया बींस-बीबीसी गुड फूड के मुताबिक सोया बींस प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत है. 80 ग्राम सोया बींस में 8.7 ग्राम शुद्ध प्रोटीन पाया जाता है. इससे समझा जा सकता है कि सोया प्रोटीन का कितना बड़ा खजाना है. उत्तर भारत में सोया बींस की सब्जी बनाई जाती है. कुछ लोग इसे मटन की तरह ही बनाते हैं. सोया बींस को अन्य सब्जियों के साथ भी बनाया जा सकता है, जो खाने में मटन से कम टेस्टी नहीं होता.

2. हरी मटर-हरी मटर न सिर्फ प्रोटीन बल्कि कई पौष्टिक तत्वों का खजाना है. इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, फॉलेट, जिंक, आयरन और मैगनीज जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं. हरी मटर में फायटोन्यूट्रेंट्स पाया जाता है जो पेट के कैंसर को रोकने में सक्षम है. इस तरह यह मटन-चिकन से कहीं अधिक प्रोटीन देता है.

3. टोफू-टोफू भी एक तरह का सोयाबींस है. हालांकि भारत में टोफू का कम सेवन किया जाता है लेकिन यह प्रोटीन से भरा होता है. टोफू सोया मिल्क से बनता है. सौ ग्राम टोफू से 8.1 ग्राम प्रोटीन मिलता है. टोफू से पैनकेक, जापानी सलाद, सिलकेन आदि बनाए जाते हैं. इसे अन्य चीजों में मेरीनेट भी किया जा सतता है.

4. फलीदार सब्जियां- मसूर की दाल, चना की दाल, बींस, मूंगफली प्रोटीन का बहुत बड़ा स्रोत है. फलीदार सब्जियों में बींस, मसूर की दाल, मटर आदि आती है. 2 फलीदार सब्जियों में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए फलीदार सब्जियों को प्रोटीन का खजाना कहते है. यह सस्ता भी होती है.

5. बादाम-बादाम बेशक महंगा है लेकिन इसमें बहुत अधिक प्रोटीन पाया जाता है. 20-25 ग्राम बादाम में 6 ग्राम प्रोटीन होता है. अगर रोज सुबह 3-4 भींगे हुए बादाम को खाया जाए तो यह वजन को भी कम करेगा और हार्ट से संबंधित कई बीमारियों से दूर रखेगा. बादाम में विटामिन ई, हेल्दी फैट और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों से दूर रखते हैं.

इसे भी पढ़ें-दाद, खाज, खुजली…आखिर ठीक होने के बाद फिर क्यों उभर आती है, डॉक्टर से जानें इसकी हकीकत और सही इलाज

इसे भी पढ़ें-ब्लड शुगर को चूसकर बाहर निकाल देगा इस फल का पत्ता, आस-पास ही मिल जाएगा यह, रिसर्च में भी लग गई मुहर

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट) उच्च प्रोटीन सब्जियां (टी) ब्रोकोली मटर और पालक (टी) प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (टी) उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) अंडा (टी) प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) सर्वश्रेष्ठ उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ वजन घटाना(टी)शाकाहारियों के लिए प्रोटीन खाद्य पदार्थों के विकल्प(टी)स्वादिष्ट उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ(टी)प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोत(टी)शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त भोजन की सूची(टी)शाकाहारियों के लिए प्रोटीन स्रोत(टी)भारत में उच्च प्रोटीन शाकाहारी खाद्य पदार्थ (टी) प्रोटीन युक्त शाकाहारी भोजन (टी) हिंदी में प्रोटीन स्रोत (टी) हिंदी में उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) शाकाहारियों के लिए प्रोटीन स्रोत हिंदी में" प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (टी) उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) अंडा (टी) प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) सर्वश्रेष्ठ उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) वजन घटाने के लिए उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) शाकाहारियों के लिए प्रोटीन खाद्य पदार्थ विकल्प (टी) स्वादिष्ट उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ (टी) प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोत (टी) शाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त भोजन की सूची (टी) शाकाहारियों के लिए प्रोटीन स्रोत (टी) भारत में उच्च प्रोटीन शाकाहारी भोजन (टी) प्रोटीन समृद्ध शाकाहारी भोजन (टी) हिंदी में प्रोटीन स्रोत (टी) )उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ हिंदी में(टी)शाकाहारियों के लिए प्रोटीन स्रोत हिंदी में

Source link

Previous articleराहुल गांधी ने खेत में धान रोपी, ट्रैक्टर चलाया, किसान महिलाएं बोलीं- अपना घर दिखाओ तो यह दिया जवाब- देखें Video
Next article‘भाग्यलक्ष्मी’ फेम आकाश चौधरी का हुआ कार एक्सीडेंट, बाल-बाल बची जान, सदमे में एक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here