Home Cricket Biggest Win: यशस्वी का कमाल, विराट का धमाल, भारत की जीत में...

Biggest Win: यशस्वी का कमाल, विराट का धमाल, भारत की जीत में बने 10 महारिकॉर्ड जो बरसों रहेंगे याद

40
0

नई दिल्ली. भारत ने मेजबान वेस्टइंडीज को डोमिनिका टेस्ट में धूल चटा दी. भारतीय टीम ने इस मुकाबले में ऐसी जीत दर्ज की, जिसने कई रिकॉर्ड बना दिए. जैसे कि एशिया से बाहर सबसे बड़ी जीत, एशिया से बाहर सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप, डेब्यू टेस्ट में शतक, डेब्यू टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच का रिकॉर्ड, डेब्यू टेस्ट में विदेश में खेली गई सबसे बड़ी पारी, डेब्यू टेस्ट में सबसे अधिक गेंद खेलने का रिकॉर्ड… इसके अलावा डब्ल्यूटीसी में सबसे अधिक शतक, विवियन रिचर्ड्स से ज्यादा रन. आइए ऐसे ही 10 बड़े रिकॉर्ड पर नजर डालते हैं.

1. एशिया से बाहर सबसे बड़ी जीत
भारत ने यह मैच पारी और 141 रन से जीता. यह पारी के आधार पर एशिया से बाहर भारत की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ही खिलाफ था. भारत ने 2007 में वेस्टइंडीज को उसी के घर पर पारी व 92 रन के अंतर से हराया था.

2. एशिया से बाहर सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप
यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने मैच में 229 रन की पार्टनरशिप की. इसके साथ ही यशस्वी और रोहित एशिया के बाहर सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने वाले भारतीय भी बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड चेतन चौहान और सुनील गावस्कर के नाम था. इन दोनों ने 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में पहले विकेट के लिए 213 रन जोड़े थे.

3. डेब्यू मैच में विदेश में किसी ओपनर की सबसे बड़ी पारी
यशस्वी जायसवाल डेब्यू टेस्ट में 171 रन बनाए. यह डेब्यू मैच में विदेश में किसी भारतीय ओपनर की सबसे बड़ी पारी है. ओवरऑल देखें तो यह किसी भारतीय की डेब्यू मैच में तीसरी सबसे बड़ी पारी है. शिखर धवन 187 और रोहित शर्मा 177 रन के साथ पहले दो स्थान पर हैं.

4. सबसे अधिक गेंद खेलने का रिकॉर्ड
यशस्वी जायसवाल का एक और रिकॉर्ड डेब्यू टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा गेंद खेलने का है. यशस्वी ने इस मैच में 171 रन बनाए और 387 गेंद का सामना किया है. इसके साथ ही उन्होंने मोहम्मद अजरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अजहर ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 322 गेंदें खेली थीं.

5. वेस्टइंडीज का सबसे खराब प्रदर्शन
वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 150 औैर दूसरी पारी में 130 रन ही बना सकी. यानी दोनों पारियों को मिलाकर 180 रन. यह भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का घर पर सबसे कम टोटल है. इससे पहले 2016 में वह दोनों पारियों में 322 रन ही बना सका था.

6. डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच
यशस्वी जायसवाल डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने वाले आठवें भारतीय बन गए हैं. पहली बार यह उपलब्धि 1992 में प्रवीण आमरे ने हासिल की थी. आमरे के बाद आरपी सिंह, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर ने डेब्यू मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता.

7. अश्विन ने भज्जी को पीछे छोड़ा
रविचंद्रन अश्विन ने भी इस मैच में 12 विकेट झटके. इसके साथ ही उन्होंने भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया. हरभजन सिंह ने 707 इंटरनेशनल विकेट झटके हैं. जबकि अश्विन के अब 709 विकेट हो गए हैं. अनिल कुंबले 956 विकेट के साथ भारत के सबसे कामयाब बॉलर हैं.

8. अश्विन ने कुंबले की बराबरी की
अश्विन ने मैच में कुल 12 विकेट झटके. यह आठवां मौका है जब अश्विन ने एक टेस्ट मैच में 10 या इससे अधिके विकेट झटके हैं. अश्विन ने इस मामले में अनिल कुंबल की बराबरी कर ली है. भारत के लिए इन दोनों से ज्यादा बार किसी गेंदबाज ने मैच में 10 विकेट नहीं झटके हैं.

9. कोहली ने रिचर्ड्स को पीछे छोड़ा
विराट कोहली इस मैच में भले ही शतक नहीं बना सके, लेकिन उन्होंने सबसे अधिक टेस्ट रन के मामले में विवियन रिचर्ड्स को जरूर पीछे छोड़ दिया. विराट कोहली ने 110 टेस्ट में 8555 रन बनाए हैं. वेस्टइंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स ने 121 मैच में 8540 रन बनाए हैं.

10. रोहित शर्मा का शतक
रोहित शर्मा का यह डब्ल्यूटीसी में 7वां शतक है. वे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अब सबसे अधिक 7 शतक लगाने वाले भारतीय बन गए हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 2021 में हुई थी. इस साल जुलाई से इसका तीसरा साइकल शुरू हो गया है, जिसका फाइनल 2025 में खेला जाएगा.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, Rohit sharma, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल

(टैग्सटूट्रांसलेट)यशस्वी जयसवाल(टी)यशस्वी जयसवाल डेब्यू टेस्ट(टी)सबसे बड़ी जीत(टी)रोहित शर्मा(टी)रोहित शर्मा सेंचुरी(टी)विराट कोहली(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज(टी)खेल समाचार(टी)क्रिकेट समाचार

Source link

Previous articleअनुराधा सिंह की प्रेम कविताएं- ‘मैं वह स्वप्न हूं जिसे वह रोज अपनी नींद में देखता है’
Next article1991 की ब्लॉकबस्टर फिल्म, सलमान खान संग काम कर रातोंरात स्टार बन गई एक्ट्रेस, नाम बदलकर बनाई थी नई पहचान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here