Home Cricket विंडीज के खिलाफ ये हैं भारत की जीत के 5 हीरो, ऐसे...

विंडीज के खिलाफ ये हैं भारत की जीत के 5 हीरो, ऐसे पलटा मैच, इस टर्निंग पॉइंट ने मेजबानों को किया पस्त

29
0

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की है. टीम इंडिया ने 2 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मेजबान वेस्टइंडीज को तीसरे दिन ही पारी और 141 रन से रौंद दिया. इस जीत से टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. इस जीत के 5 हीरो रहे जिन्होंने भारत की एशिया के बाहर पारी के अंतर से बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन, युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और विराट कोहली के दम पर भारत सीरीज में बढ़त लेने में सफल रहा.

01

दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) की बेहतरीन गेंदबाजी से भारत ने विंडीज को तीसरे दिन ही चारों खाने चित कर दिया. अश्विन ने विंडीज की पहली पारी में 5 विकेट अपने नाम किए जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 7 विकेट झटके. अश्विन की फिरकी में कैरेबियाई बैटर्स आसानी से फंसते चले गए. मैच में कुल 12 विकेट लेने वाले अश्विन ने इस दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. उनकी कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 150 जबकि दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर किया. (AP)

02

यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने अपना टेस्ट डेब्यू शानदार तरीके से किया है. पहली बार विंडीज का दौरा कर रहे यशस्वी ने डोमिनिका टेस्ट की पहली पारी में 171 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 387 गेंदों परपर 16 चौके और एक छक्का लगाया. यशस्वी की इस मैराथन पारी की मदद से भारत अपनी पहली पारी 5 विकेट पर 421 रन पर घोषित करने में सफल रहा. यशस्वी लेफ्ट हैंड बैटर हैं. उन्होंने इस मैच के जरिए यह बताने की कोशिश की कि वह किसी भी परिस्थिति में शानदार बैटिंग करने का माद्दा रखते हैं. (AP)

03

रोहित शर्मा ने (Rohit Sharma) पहली पारी में 103 रन बनाए. अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक जड़ने वाले रोहित ने यशस्वी के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 229 रन की साझेदारी की. रोहित और यशस्वी ने भारत को बेहतरीन शुरुआत दिलाई. हिटमैन ने 221 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्के जड़े. रोहित ने 10 साल पहले इसी टीम के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था और तब भी उन्होंने शतकीय पारी खेली थी. इस मैच में उन्होंने कप्तानी पारी खेलकर टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. (AP)

04

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने दोनों पारियों में आर अश्विन का दूसरे छोर से अच्छा साथ दिया. उन्होंने पहली पारी में 3 विकेट चटकाए जबकि दूसरी पारी में वह 2 विकेट लेने में सफल रहे. एक छोर से जडेजा कैरेबियाई बैटर्स पर दबाव बनाते गए तो दूसरे छोर से अश्विन विकेट झटकते गए. अश्विन और जडेजा की जुगलबंदी देखते ही बन रही थी. जड्डू ने दूसरी पारी में तेजनारायण चंद्रपॉल और रेयमन रिफर जैसे टॉप ऑर्डर के बैटर्स को सस्ते में निपटाया. (AP)

05

विराट कोहली (Virat Kohli) बेशक अपना शतक चूक गए लेकिन पूर्व कप्तान ने सूझबूझ भरी पारी खेली. कोहली ने 182 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 76 रन बनाए. शुभमन गिल और अजिंक्य रहाणे का विकेट गिरने के बाद उन्होंने एक छोर संभाले रखा. विराट ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 110 रन जोड़े वहीं जडेजा के साथ पांचवें के विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की. (AP)

(टैग्सटूट्रांसलेट)आर अश्विन(टी)यशस्वी जायसवाल(टी)रोहित शर्मा(टी)रवींद्र जड़ेजा(टी)विराट कोहली(टी)इंडिया बनाम वेस्ट इंडीज(टी)इंड बनाम वाई पहला टेस्ट(टी)भारत ने डोमिनिका टेस्ट जीता(टी) भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रनों से हराया(टी)आर अश्विन डोमिनिका टेस्ट के हीरो(टी)भारत का वेस्ट इंडीज दौरा(टी)भारत का वेस्टइंडीज दौरा 2023(टी)यशस्वी जायसवाल पहले टेस्ट बनाम वेस्ट इंडीज(टी)टीम के हीरो भारत(टी)भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम(टी)आर अश्विन(टी)भारत बनाम वेस्टइंडीज(टी)भारत का विंडीज टूर

Source link

Previous articleडेढ़ महीने चला राहुल रॉय का इलाज, मगर जेब में नहीं थे पैसे, चुपचाप आया एक स्टार…चुका गया हॉस्पिटल बिल
Next articleशिखर धवन का खेल BCCI ने किया खत्म, धोनी का चहेता बना कप्तान, पृथ्वी शॉ भी टीम इंडिया से हुए दूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here