Home India यादगार यात्रा के बाद PM नरेंद्र मोदी ने फ्रांस को अलविदा कहा,...

यादगार यात्रा के बाद PM नरेंद्र मोदी ने फ्रांस को अलविदा कहा, संयुक्त अरब अमीरात के लिए हुए रवाना

43
0

हाइलाइट्स

फ्रांस की सफल यात्रा के बाद पीएम मोदी अबू धाबी रवाना.
पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को मेहमाननवाजी के लिए आभार जताया.
पीएम मोदी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बात करेंगे.

नई दिल्ली. भारत और फ्रांस के (France) बीच संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत करने वाली सफल यात्रा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को पेरिस को अलविदा कहा. उन्होंने दो दिवसीय ‘यादगार’ यात्रा के बाद अबू धाबी की अपनी यात्रा के अगले चरण की शुरुआत की. जिसके दौरान दोनों देशों ने अपनी रणनीतिक साझेदारी के अगले चरण के लिए एक नजरिया तय किया. विमान में चढ़ते ही पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और फ्रांसीसी लोगों को उनकी असाधारण गर्मजोशी और मेहमाननवाजी के लिए आभार जताया.

अबू धाबी के लिए उड़ान भरते समय पीएम मोदी ने कहा कि ‘यह और भी विशेष बन गया क्योंकि मुझे बैस्टिल दिवस समारोह में भाग लेने का अवसर मिला. भारतीय दल को परेड में गौरवपूर्ण स्थान पाते देखना अद्भुत था.’ अपने दो दिनों के दौरे में पीएम मोदी ने फ्रांस में विभिन्न हितधारकों के साथ बैठकें कीं और दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों का जायजा लिया. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक और सैन्य सम्मान- ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया.

पीएम मोदी और मैक्रों के बीच बातचीत में रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, नवाचार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित सहयोग के विभिन्न क्षेत्र शामिल हुए. ‘क्षितिज 2047 रोडमैप’ (Horizon 2047 Roadmap) को अपनाने के साथ ही दोनों देशों ने भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण सामने रखा. जिसका लक्ष्य अपने मजबूत संबंधों को आगे बढ़ाना और एक साथ मिलकर एक बेहतर दुनिया को बढ़ावा देना है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि ‘मेरे मित्र, राष्ट्रपति @EmmanuelMacron के साथ बातचीत बहुत सार्थक रही. हमने भारत-फ्रांस संबंधों की संपूर्ण श्रृंखला की समीक्षा की. मैं हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, एआई, सेमीकंडक्टर और अन्य जैसे भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने को लेकर विशेष रूप से उत्साहित हूं.’

अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेसक्वेट और भारतीय मूल की लीना नायर से पीएम मोदी से मुलाकात, जानें क्या हुई बात

फ्रांस की सफल यात्रा के बाद पीएम मोदी का अगला पड़ाव यूएई है. जब मोदी एक दिन की यात्रा के लिए अबू धाबी पहुंचेंगे तो ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा फोकस के क्षेत्र हो सकते हैं. जिसके दौरान दोनों रणनीतिक साझेदार एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे. पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बातचीत करेंगे.

टैग: इमैनुएल मैक्रॉन, फ्रांस, पीएम नरेंद्र मोदी, पीएम नरेंद्र मोदी न्यूज़

Source link

Previous articleAdipurush, Laal Singh Chaddha नहीं, ये है भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, 170 करोड़ का लगा था घाटा
Next articleExclusive: ‘अगर सब कुछ ठीक रहा तो…’, ISRO चीफ एस. सोमनाथ ने बताया…चांद पर कब उतरेगा चंद्रयान-3

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here