Home India नूंह में अरावली पर्वत पर लावारिस मिले 2 तेंदुआ शावक, चरवाहों ने...

नूंह में अरावली पर्वत पर लावारिस मिले 2 तेंदुआ शावक, चरवाहों ने रेस्क्यू कर वन विभाग को सौंपा

35
0

मेवात/कासिम खान. आपने तेंदुए को अक्सर बकरी का शिकार करते हुए देखा और सुना होगा, लेकिन क्या इस खूंखार जानवर के शावकों को बकरी का दूध पीते हुए देखा है. हरियाणा के नूंह जिले के कोटला पहाड़ में अरावली पर्वत पर दो तेंदुए के शावक मिले हैं. अरावली पर्वत कोटला किला के पास दो चरवाहों को शाम के वक्त अजीब सी आवाजें सुनाई देने पर ग्वालों ने पास जाकर देखा तो वहां दो नन्हें शावक थे. दोनों शावकों को सुरक्षित रखने के लिए चारक सहरून और साहून उन्हें अपने घर ले आए. तेंदुआ शावकों को रेस्क्यू कर गांव लाने की खबर जंगल में आग की तरह फैली. उन्हें देखने के लिए भीड़ लग गई.

नन्हें तेंदुआ शावक भूखे थे. जब ग्रामीणों को उनकी भूख मिटाने का कोई साधन नजर नहीं आया तो उन्होंने दोनों को बकरी के थन से दूध पिलाना शुरू कर दिया. शावकों की भूख शांत होने के बाद ग्रामीणों ने पुलिस और वन विभाग को सूचना दी. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने गांव पहुंच कर दोनों तेंदुआ शावकों को अपने कब्जे में ले लिया.

वन निरीक्षक राजेश चहल ने बताया कि दोनों शावकों को जगंल में चारों तरफ पत्थर का चबूतरा बनाकर उसके बीच में सुरक्षित छोड़ा गया है. ताकि शावक फिर से भटक ना जाएं. उनकी मां मादा तेंदुए की तलाश तेज कर दी गई है. यह दोनों शावक देखने में दोतीन दिन के प्रतीत होते हैं. गांव के अन्य चरवाहों के अनुसार उनके द्वारा जगंल में मादा तेंदुए को एक अन्य शावक के साथ देखा गया है. इसको ध्यान में रखते हुए वन विभाग ने मादा तेंदुए की तलाश को और तेज कर दिया है.

राजेश चहल ने बताया कहा कि जब तक शावकों को उनकी मां नहीं मिल जाती तब तक वन विभाग की टीम शावकों की देखभाल करेंगी. शावकों के लिए भोजन-पानी का इंतजाम किया जा रहा है. राहत की बात है कि अभी तक मादा तेंदुए के द्वारा किसी पर हमले की खबर नहीं मिली है. क्योंकि जहां यह दोनों शावक मिले हैं वहां आस-पास राजस्थान तथा हरियाणा दोनों राज्यों के लोग पहाड़ी रास्ते से पैदल आते-जाता है रहते हैं. ऐसे में अपने बच्चों को नहीं पा कर मादा तेंदुए गुस्से में किसी पर भी हमला कर सकती है.

टैग: वन मंडल, हरियाणा समाचार, तेंदुए के शावक का जन्म, स्थानीय18, Mewat news

Source link

Previous articleसनी देओल की फिल्में हो रही थी फ्लॉप, बेटे की डूबते करियर को देख घबरा गए थे धर्मेंद्र, सुपरस्टार से की गुजारिश और…
Next articleलड़की के साथ ’10 सेकंड तक गंदा काम’ अपराध नहीं! इटली के जज ने सुनाया अजीब फैसला, देश में मचा बवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here