Home Health & Fitness 40 से पहले डायबिटीज होना यानी जिंदगी भर दुख ही दुख, अभी...

40 से पहले डायबिटीज होना यानी जिंदगी भर दुख ही दुख, अभी से शुरू कर लें ये 5 काम, वरना ढोना पड़ेगा बीमारियों का बोझ

42
0

हाइलाइट्स

अगर युवा उम्र में हैं तो भी और यदि आप प्री-डायबेटिक हैं तो भी 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है.
यदि 40 से पहले प्री-डायबेटिक हो गए हैं, तो रोज वॉक, रनिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग इत्यादि फिजिकल एक्टिविटी करें.

कम उम्र में मधुमेह- डायबिटीज जब किसी इंसान को लग जाए तो यह धीरे-धीरे इंसान के शरीर के खोखला कर देता है. डायबिटीज में हम जो खाते हैं, उनमें से शुगर या ग्लूकोज की जो मात्रा बनती है, उसका अधिकांश भाग खून में तैरता रहता है और यह किडनी, लिवर, हार्ट, आंख सहित शरीर के कई अंगों तक पहुंच कर उन अंगों को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए यह हार्ट की बीमारी से लेकर नसों को कमजोर भी कर सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को हमेशा खाने-पीने की चीजों पर कंट्रोल करना होता है. अगर 40 साल से कम उम्र में डायबिटीज की बीमारी हो जाए तो एक तरह से उसे पूरी उम्र भर इस बीमारी को ढ़ोना पड़ सकता है. इसलिए डायबिटीज हो ही नहीं, इसके लिए लाइफस्टाइल में तुरंत से परिवर्तन और खान-पान पर कंट्रोल करने की जरूरत पड़ती है. यदि 40 से पहले डायबिटीज के संकेत दिखे या प्रीडायबेटिक स्टेज में आ जाएं, तो तुरंत से अपने रोजाना के रूटीन में कुछ नियम बना लें जिससे बाद में परेशानी न हो.

तुरंत शुरू कर दें ये काम

1.गलत खान-पान से परहेज- मैक्स हेल्थकेयर गुड़गांव में कंसल्टेंट एंडोक्राइनोलॉजिस्ट और डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. पारस अग्रवाल ने बताया कि युवाओं में जंक फूड, ज्यादा कैलोरी वाला फूड, प्रोसेस्ड फूड, पैकेटबंद चीज, ज्यादा शुगर, सॉल्ट, ज्यादा फैट वाला फूड लेने का चलन बढ़ा है. ये गलत खान-पान युवाओं में डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा देता है. इसलिए इन चीजों से तुरंत दूरी बना लें.

2. फिजिकल एक्टिविटी-डॉ. पारस अग्रवाल ने कहा कि आजकल आउटडोर खेल या अन्य तरह के शारीरिक गतिविधियों वाले खेल कम उम्र से ही लोग परहेज करने लगे हैं. इससे फिजिकल एक्टिविटी बहुत कम होने लगी है. इन कई कारणों की वजह से युवा उम्र में डायबिटीज के मामले बढ़ रहे हैं. इसलिए किशोर उम्र से ही फिजिकल एक्टिविटी की आदत डालें. यदि 40 से पहले प्री-डायबेटिक हो गए हैं, तो रोज वॉक, रनिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग इत्यादि फिजिकल एक्टिविटी करें.

3. हेल्दी डायट-डायबिटीज न हो, इसके लिए 20-25 साल की उम्र से गलत खान-पान को छोड़ दें और कुदरती चीजों का सेवन बढ़ा दें. जो भी चीजें सीजनल होती हैं, उनका सेवन ज्यादा करें. हरी पत्तेदार सब्जियां, ताजे फल, साबुत अनाज, मोटा अनाज, अंकुरित अनाज आदि का सेवन करें.

4. पर्याप्त नींद और तनाव-अगर युवा उम्र में हैं तो भी और यदि आप प्री-डायबेटिक हैं तो भी 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. इसके साथ ही तनाव, एंग्जाइटी भी डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाते हैं.

5. बुरी आदत को छोड़ें-सिगरेट, शराब, बीयर जैसी बुरी लत को अभी से बाय कह दें. अगर सिगरेट, शराब नहीं छूटेगा तो डायबिटीज को जोखिम बढ़ जाएगा.

इसे भी पढ़ें-जवानी में बाल हो रहे हैं सफेद, तुरंत शुरू कर दें ये 5 काम, रूक जाएगा हेयर का ग्रे होना, ये देखें लिस्ट

इसे भी पढ़ें-बारिश के मौसम में इन 5 सब्जियों को भूलकर भी हाथ न लगाएं, अंदर ही अंदर आंतों को सड़ा देंगे ये, ये है इसका कारण

टैग: मधुमेह, स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, स्वास्थ्य सुझाव

(टैग्सटूट्रांसलेट) हिंदी में स्वास्थ्य समाचार (टी) हिंदी में मधुमेह (टी) कम उम्र में मधुमेह (टी) युवाओं में मधुमेह के लक्षण और लक्षण; इसे रोकने के लिए युक्तियाँ (टी) मधुमेह (टी) युवाओं में मधुमेह (टी) 40 वर्ष से कम उम्र में मधुमेह (टी) 40 से पहले मधुमेह (टी) आपके 20 और 30 के दशक में मधुमेह (टी) मधुमेह के शुरुआती लक्षण (टी) मधुमेह के लक्षण और लक्षण युवा(टी)युवा लोगों में मधुमेह को रोकने के लिए युक्तियाँ(टी)सक्रिय जीवनशैली(टी)नियमित व्यायाम(टी)स्वस्थ आहार(टी)रक्त शर्करा के स्तर(टी)रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी"(टी)युवाओं में मधुमेह 40 से ऊपर के लोगों की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। यहां वे सभी संकेत और लक्षण हैं जिन पर आपको 20 या 30 की उम्र में ध्यान देना चाहिए।

Source link

Previous articleरोहित शर्मा एशिया कप में तोड़ेंगे 5 बड़े रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर और शाहिद अफरीदी छूट जाएंगे पीछे, बन सकते हैं 10 हजारी
Next articleसुबह खाली पेट पिएं इस बीज का पानी, कोलेस्ट्रॉल लेवल रहेगा कंट्रोल, पाचन तंत्र समेत स्किन की सेहत भी होगी दुरुस्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here