Home India अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों के बाद अब कई आईएएस और आईपीएस...

अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रियों के बाद अब कई आईएएस और आईपीएस के घरों में भी घुस सकता है यमुना का पानी

41
0

नई दिल्ली. दिल्ली में यमुना का जलस्तर (Water Level of Yamuna) लगातार बढ़ता ही जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार के लिए भी दिल्ली सहित कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने दिल्ली के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी और बिहार में बारिश की चेतावनी जारी की है. ऐसे में अगर गुरुवार को भी राजधानी दिल्ली में बारिश होती है तो यमुना का जलस्तर और बढ़ जाएगा. ऐसे में निचले इलाकों के साथ-साथ दिल्ली के कई वीआईपी इलाकों (VIP Areas) में भी पानी घुस सकता है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का आवास (Residence CM Arvind Kejriwal) यमुना से सटे सिविल लाइंस इलाके में है, ऐसे में वहां भी पानी घुसने का खतरा बढ़ गया है. इस इलाके में दिल्ली सरकार के कई आईएएस और आईपीएस अफसरों (IAS and IPS Officers) का भी आवास है.

इस बीच दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार की एनडीआरएफ सहित कई और एजेंसियां लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा रही है. दिल्ली पुलिस ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में धारा 144 लागू कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद हालात की समीक्षा कर रहे हैं. दिल्ली में बाढ़ की स्थिति को लेकर शाह एलजी वीके सक्सेना से लगातार रिपोर्ट ले रहे हैं. इस बीच दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिख कर हथिनी कुंड बैराज से लगातार पानी छोड़ने पर आपत्ति जाहिर की है. दिल्ली सरकार ने मांग की है कि हथिनी कुंड बैराज से सीमित मात्रा में पानी छोड़ा जाए.

दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात, यमुना नदी उफान पर

गुरुवार सुबह तक दिल्ली में रिंग रोड तक पानी पहुंच चुका है. (ANI Photo)

दिल्ली में बाढ़ का तांडव
गौरतलब है कि गुरुवार सुबह तक दिल्ली में रिंग रोड तक पानी पहुंच चुका है. दिल्ली के निचले इलाकों के सड़कों का ड्रेनेज सिस्टम काम नहीं कर रहा है. पानी बैक फ्लो मारने लगा है. पानी की निकासी बंद हो जाने से स्थिति और भी गंभीर हो सकती है. ऐसे में कश्मीरी बस अड्डे, वासुदेव पार्क, निगम बोध घाट, मजनू का टीला के आस-पास रिंग रोड पर पानी भर गया है. मॉनेस्ट्री मार्केट पूरी तरह पानी में डूब चुका है. आईटीओ, सिविल लाइंस से सटे इलाकों में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सहित दिल्ली सरकार के सभी मंत्रियों और आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का आवास है.

इन एजेंसियों ने जारी किया एडवायजरी
इधर, दिल्ली पुलिस ने कहा है कि यमुना का जलस्तर बढ़ने से वजीराबाद पूल, विकास मार्ग के बीच बाहरी रिंग रोड, कालीघाट मंदिर, दिल्ली सचिवालय एरिया में गुरुवार से यातायात नियंत्रित किया जाएगा. इसके साथ ही दिल्ली के कई सड़क मार्ग को बंद कर डायवर्जन भी किया जाएगा. दिल्ली में गुरुवार की सुबह 7 बजे यमुना नदी का जलस्तर 208.46 मीटर दर्ज किया गया है, जबकि बीते बुधवार की दोपहर 1 बजे ही खतरे के निशान 207.49 मीटर को पार कर गया. बुधवार को भी एनडीआरएफ ने 200 से अधिक लोगों को बाहर निकाला है. इसके साथ ही गाय और कुत्तों को भी निकाला जा रहा है. बुधवार को एक दर्जन से अधिक गायों और कुत्तों को स्थानीय लोगों की मदद से निकाला.

दिल्ली में बारिश, दिल्ली में यमुना का स्तर, दिल्ली में बाढ़, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली में यमुना नदी, दिल्ली में मानसून, उत्तर भारत में मानसून, उत्तर भारत में बारिश,

यमुना का पानी 207.55 मीटर पर बह रहा है, जो इससे पहले 45 साल पहले वर्ष 1978 में यह 207.49 के स्तर पर पहुंचा था. (ANI फोटो)

बीजेपी ने लगाया यह आरोप
इस बीच दिल्ली में बाढ़ को लेकर एलजी के बाद अब बीजेपी ने भी केजरीवाल सरकार को घेरा है. बीजेपी सांसद मनोज तिवारी न्यूज 18 के साथ बातचीत में कहा, ‘खतरे की सूचना मिलने के बाद भी घर से नहीं निकले केजरीवाल. लगातार ट्विटर पर अफवाह फैलाते रहे. बड़ी हैरानी की बात है कि जब पूर्व सूचना मिल गई थी की बाढ़ आने वाली है और हर वर्ष बाढ़ का संकट बरकरार रहता है और जल जमाव की समस्या हर वर्ष बारिश के दौरान होती है तो केजरीवाल सरकार ने बीते 8 वर्ष में उसका समाधान क्यों नहीं किया? केंद्र सरकार द्वारा हजारों करोड रुपए दिए जाने के बावजूद सीवर व्यवस्था दुरुस्त करना तो दूर उसकी योजना तक नहीं बना पाए केजरीवाल. इसे निकम्मापन न कहा जाए तो और क्या कहा जाए.’

ये भी पढ़ें: सुपरटेक के 27 हजार से अधिक होम बायर्स के लिए खुशखबरी, अटके पड़े ये 18 प्रोजेक्ट अब ऐसे होंगे पूरे

दिल्ली में बाढ़ की भयावह स्थिति को देखते हुए लगातार एडवाइजरी जारी किए जा रहे हैं. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के बाद एमसीडी ने भी निगम बोध घाट के लिए एडवाइजरी जारी की है. निगम बोध घाट पर भी यमुना का जल आने की आशंका लगातार बनी हुई है. इससे दाह संस्कार में बाधा आ सकती है. ट्रैफिक पुलिस भी लगातार डायवर्जन कर रही है. एमसीडी ने पानी से बचाव करने के लिए मिट्टी के 5 हजार बैग तैयार किए हैं. इसके साथ ही निर्माण स्थलों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

टैग: सीएम अरविंद केजरीवाल, दिल्ली न्यूज़ अलर्ट, बाढ़ की चेतावनी, दिल्ली NCR में बारिश

Source link

Previous article4 फेमस क्रिकेटर जिन्हें नहीं मिला WC में खेलने का मौका, एक के नाम 10 हजार से ज्यादा रन, 2 भारतीय शामिल
Next article‘भौकाल है भौकाल…’ AI का कमाल, ‘मुन्ना भैया’ को दिया नया लुक, ‘मिर्जापुर’ वालों को सीधे बना दिया हॉलीवुड गैंगस्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here