Home Cricket 52 साल पहले रनमशीन ने किया था कमाल, डेब्यू सीरीज में ठोके...

52 साल पहले रनमशीन ने किया था कमाल, डेब्यू सीरीज में ठोके 4 शतक, टीम इंडिया इस युवा से कर रही ऐसी ही उम्मीद

49
0

नई दिल्ली. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में 4 ऐसे युवा क्रिकेटरों को मौका दिया गया है, जिन्होंने आज से पहले कभी कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है. यानी 4 भारतीयों के पास टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू का मौका है. वेस्टइंडीज के खिलाफ जब भी डेब्यू करने की बात आती है तो याद आते हैं सुनील गावस्कर. सुनील गावस्कर ने 52 साल पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ ही डेब्यू किया था और रनों की ऐसी बारिश की थी कि उनका निक नाम ही ‘रन मशीन’ पड़ गया. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली ही सीरीज में ऐसा दबदबा बनाया कि उनके रिटायर होने के बाद भी जब कभी वेस्टइंडीज की धार कुंद करने की बात की जाती है तो लिटिल मास्टर की पारियों को याद किया जाता है.

सुनील गावस्कर का वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रदर्शन पर बात करने से पहले उन खिलाड़ियों की बात कर लेते हैं जो 12 जुलाई से शुरू हो रही भारत-विंडीज सीरीज से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत कर सकते हैं. ये खिलाड़ी हैं यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन और मुकेश कुमार. कप्तान रोहित शर्मा ने जो संकेत दिए हैं, उससे यशस्वी जायसवाल का डेब्यू तय लग रहा है. अगर ऐसा हुआ तो ऋतुराज गायकवाड़ का इंतजार बढ़ना तय है. विकेटकीपर बैटर ईशान किशन को भी डेब्यू का मौका मिलने की उम्मीद है. लेकिन मुकेश कुमार की जगह प्लेइंग इलेवन में बनती नहीं दिखती. उन्हें शायद और इंतजार करना पड़े.

सब जानते हैं कि सुनील गावस्कर ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के महान ओपनर्स में गिने जाते हैं. सनी ने अपने शानदार करियर की झलक पहली ही सीरीज में दे दी थी. सुनील गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली सीरीज में 4 टेस्ट मैच की 8 पारियों में 771 रन बनाए थे. उन्होंने अपनी डेब्यू सीरीज में 4 शतक लगाए थे और उनका औसत था 154.80 रन.

चूंकि रोहित की कप्तानी में भारत को इस सीरीज में सिर्फ दो टेस्ट मैच खेलने हैं. इसलिए गावस्कर की शुरुआती दो टेस्ट की चार पारियों का स्कोर भी जान लेते हैं. गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर की पहली पारियों में क्रमश* 65, 67 नाबाद, 116 और 64 नाबाद रन बनाए थे. यानी वे अपनी पहली 4 पारियों में से 2 में आउट ही नहीं हुए थे.

कोई शक नहीं कि किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिए सुनील गावस्कर की डेब्यू सीरीज उसका सपना हो सकती है. भारतीय क्रिकेटप्रेमी चाहेंगे कि यशस्वी जायसवाल या दूसरे बल्लेबाज भी वेस्टइंडीज के खिलाफ सुनील गावस्कर जैसा प्रदर्शन करें.

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि सुनील गावस्कर दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 10,000 टेस्ट रन का आंकड़ा पार किया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैच खेलकर 65.45 की औसत से 2749 रन बनाए हैं. उनके 34 में से 13 टेस्ट शतक वेस्टइंडीज के ही खिलाफ हैं.

टैग: भारत बनाम वेस्टइंडीज, Sunil gavaskar, टीम इंडिया, यशस्वी जयसवाल

(टैग्सटूट्रांसलेट)यशस्वी जयसवाल(टी)यशस्वी जयसवाल डेब्यू(टी)भारत बनाम वेस्ट इंडीज(टी)भारतीय क्रिकेट टीम(टी)टीम इंडिया(टी)IND vs WI पहला टेस्ट(टी)क्रिकेट(टी)भारत(टी)वेस्टइंडीज

Source link

Previous articleIND vs WI 1st Test Live Score: मेजबान की हालत पतली, आधी से ज्यादा टीम लौटी वापस, अश्विन के 700 इंटरनेशनल विकेट
Next article‘जवान’ से पहले…इन 5 फिल्मों में अपनी खलनायकी से डरा चुके हैं शाहरुख खान, विलेनगिरी से फिर मचाएंगे धमाल!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here