Home Health & Fitness बरसात में भूलकर भी न खाएं 3 फल, जामुन खाने से पहले...

बरसात में भूलकर भी न खाएं 3 फल, जामुन खाने से पहले भी जरूर करें यह काम, वरना हो जाएंगे बीमार

35
0

हाइलाइट्स

लूज मोशन से जूझ रहे लोगों को पपीता भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.
बरसात में स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

बरसात के मौसम के लिए सबसे खराब फल: बारिश का मौसम अपने साथ हेल्थ के लिए कई गंभीर चुनौतियां लेकर आता है. बड़ी तादाद में लोग इस मौसम में पेट के इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं. इसकी बड़ी वजह खाने पीने की चीजों में बैक्टीरिया का संक्रमण होता है. बरसात के मौसम में सभी को खाने पीने में साफ-सफाई रखने का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. खाने पीने में जरा सी गंदगी लूज मोशन, डायरिया समेत पेट के इंफेक्शन की वजह बन सकती है. इस मौसम में फलों का सेवन भी सावधानी के साथ करना चाहिए. कई फल ऐसे हैं, जो तेजी से बैक्टीरिया की चपेट में आते हैं और लोगों को बीमार कर सकते हैं. आज आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें बारिश के मौसम में अवॉइड करना चाहिए.

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर और डाइटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि बरसात के मौसम में पतले छिलके वाले फलों को खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसे फलों के बैक्टीरिया से कंटामिनेटेड होने का खतरा ज्यादा होता है और इससे कई तरह के संक्रमण फैल सकते हैं. इस मौसम में पेट से जुड़े इंफेक्शन सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं. इससे बचने के लिए खाने पीने में बेहद सावधानी बरतनी चाहिए. साफ पानी पीना चाहिए और ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए. इस मौसम में स्वस्थ रहना है तो जंक फूड अवॉइड करना चाहिए और घर पर बना ताजा खाना ही खाना चाहिए. मौसमी फल खाने चाहिए और उन्हें खाने से पहले अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए.

बरसात में इन 3 फलों को करें अवॉइड

डाइटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि इस मौसम में स्ट्रॉबेरी और अंगूर का सेवन करने से बचना चाहिए. ये दोनों फल पतले छिलके वाले होते हैं और बारिश के फल नहीं हैं. इनमें कंटामिनेशन का खतरा ज्यादा होता है. जो लोग लूज मोशन, डायरिया या पेट के इंफेक्शन की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें पपीता भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से पेट का इंफेक्शन बढ़ सकता है और लूज मोशन की समस्या भी बढ़ सकती है. इन तीनों फलों को अवॉइड करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें- पेट के कोने-कोने में जमी गंदगी बाहर निकाल देंगे ये 5 फूड्स, कब्ज से मिलेगा छुटकारा, फायदे कर देंगे हैरान

जामुन खाने से पहले जरूर करें ये काम

डाइटिशियन के अनुसार बारिश में जामुन का सेवन भी बेहद सावधानी के साथ करना चाहिए. जामुन भी पतले छिलके का फल है और इसे खाने से पहले अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए. जामुन को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा नमक डालकर मिला लें और उससे जामुन को साफ कर लें. इस तरह जामुन साफ हो जाएंगे और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा. जामुन खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और कई बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा. डायबिटीज के मरीज अगर जामुन का सेवन करें, तो ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- फल खाने का क्या होता है बेस्ट टाइम, रात में फल खाना सच में नुकसानदायक? जान लें हकीकत, कभी न करें गलती

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली, मानसून, बरसात का मौसम, ट्रेंडिंग न्यूज़

Source link

Previous articleमोदी सरनेम केस में राहुल गांधी को राहत की सांस नहीं लेने देंगे पूर्णेश मोदी! सुप्रीम कोर्ट पहुंच की यह अपील
Next articleधर्मेंद्र नहीं… दिल के बेहद करीब 1 शख्स ने दी हेमा को फिल्म करने की सलाह, सुपरहिट निकली मूवी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here