Home India डेयरी फार्मिंग की फ्री ट्रेनिंग के साथ रोजाना मिलेंगे 350 रुपये, धांसू...

डेयरी फार्मिंग की फ्री ट्रेनिंग के साथ रोजाना मिलेंगे 350 रुपये, धांसू है पंजाब सरकार की ये योजना

37
0

चंडीगढ़. दूध की बढ़ती कीमतों के अलावा किसानों की आय के स्‍त्रोत बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार एक धांसू योजना लेकर आई है. इस योजना का लाभ उठाने वालों को न केवल डेयरी फार्मिंग का मुफ्त प्रशिक्षण मिलेगा बल्कि उन्‍हें रोजाना 350 रुपये वजीफे के रूप में भी मिलेंगे. हालांकि इस योजना का लाभ पंजाब में रहने वाले अनुसूचित जाति के किसानों को ही मिलेगा.

इस स्‍कीम को लेकर पंजाब के पशुपालन, डेयरी विकास और मत्स्य पालन मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि पंजाब डेयरी विकास बोर्ड अनुसूचित जाति के किसानों को मुफ्त डेयरी प्रशिक्षण देने के अलावा प्रशिक्षण के दौरान रोजाना 350 रुपये का वजीफा भी देगा.

उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को दुधारू पशुओं को खरीदने उनके रखरखाव, नस्ल सुधार, दूध से उत्पाद बनाने, पशुओं को मौसमी बीमारियों से बचाने, घर पर पशुओं के लिए चारा तैयार करने और साल भर हरा चारा उगाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

यह प्रशिक्षण चतामली (रूपनगर), बीजा (लुधियाना), फगवाड़ा (कपूरथला), सरदूलगढ़ (मानसा), वेरका (अमृतसर), गिल (मोगा), अबुल खुराना (श्री मुक्तसर साहिब), तरनतारन और संगरूर स्थित 9 ट्रेनिंग सेंटरों में दी जाएगी. इस योजना के तहत तीन बैच में ट्रेनिंग दी जाएगी. पहले बैच के तहत ट्रेनिंग 24 जुलाई से 4 अगस्त 2023 तक होगी और इस संबंध में काउंसलिंग 17 जुलाई को होगी. दूसरा बैच 25 सितंबर से 6 अक्टूबर 2023 तक होगा और काउंसलिंग 18 सितंबर को होगी. तीसरा बैच 28 नवंबर से 8 दिसंबर 2023 तक होगा और इसके लिए काउंसलिंग 20 नवंबर को होगी.

मेल और शादीशुदा फीमेल कर सकते हैं आवेदन
कैबिनेट मंत्री ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 18 से 50 वर्ष की आयु के उम्मीदवार (पुरुष और विवाहित महिलाएं) प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित होने के साथ-साथ 5वीं पास होना अनिवार्य है. उन्हें एक दिवसीय एक्सपोजर विजिट और प्रशिक्षण किट भी दी जाएगी.

उन्होंने पात्र लाभार्थियों से अपने निकटतम उप निदेशक, डेयरी विकास कार्यालय से संपर्क करने को कहा है. इतना ही नहीं ज्‍यादा जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार डेयरी विकास विभाग, पंजाब के फोन नंबर 0172-5027285 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

टैग: Bhagwant Mann, CM Bhagwant Mann, किसान, पंजाब

(टैग्सटूट्रांसलेट)डेयरी फार्मिंग(टी)किसान(टी)किसान(टी)पंजाब सरकार(टी)डेयरी फार्मिंग के लिए मुफ्त योजना(टी)डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण

Source link

Previous articleआर अश्विन ने रचा इतिहास, टेस्ट मैच में बाप और बेटे दोनों को निपटाया, बेटा क्लीन बोल्ड तो पापा फिरकी में उलझे था
Next articleक्‍या कहता है विज्ञान, क्यों खड़े हो जाते हैं इंसान के रोंगटे? शरीर के लिए कैसे मददगार है ये प्रतिक्रिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here