Home Entertainment संजीव कुमार पसंद नहीं गुलजार की ये आदत डायरेक्टर से हो जाते...

संजीव कुमार पसंद नहीं गुलजार की ये आदत डायरेक्टर से हो जाते थे परेशान, फिर मांग ली 1 कसम

41
0

मुंबई। संजीव कुमार ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दीं. उनके स्टारडम के आगे अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, राजेश खन्ना भी कुछ नहीं थे. वे इस बात की कभी परवाह नहीं करते थे कि रोल कितना छोटा या बड़ा है. वह अपनी अदाकारी से हर किरदार में जान फूंक देते थे. संजीव कुमार अपने समय में हर बड़े डायरेक्टर और प्रोड्यूसर की पहली पसंद हुआ करते थे. लेकिन गुलजार और उनकी बॉन्डिंग का क्या ही कहना. दोनों ने साथ मिलकर 9 से ज्यादा फिल्में की. गुलजार बेहतरीन स्क्रिप्ट राइटर और डायरेक्टर थे.

गुलजार और संजीव कुमार दोस्ती और जुगलबंदी की मिसालें दी जाती थी. प्रोफेशनल रिश्तों के अलावा दोनों की रियल लाइफ में बहुत अच्छी दोस्ती थी. दोनों एक-दूसरे फिल्मों में आने से पहले से ही जानते थे. दोनों ने एक साथ पहली बार साल 1968 में आई दिलीप कुमार की फिल्म ‘संघर्ष में काम किया जिसमें संजीव कुमार एक्टर थे और गुलजार फिल्म की स्क्रिप्ट से जुड़े थे.

गुलजार और संजीव भले दोस्ते थे लेकिन उनके व्यक्तित्व पूरी तरह अलग-अलग थे. लेकिन दोनों की दोस्ती बहुत कमाल थी. इस किस्से से आपको पता चलेगा कि दोनों की दोस्ती कितनी गहरी थी. साल 1972 में आई फिल्म ‘परिचय’ की शूटिंग चल रही थी. गुलजार इसके डायरेक्टर थे. संजीव कुमार का छोटा रोल था. वह जया बच्चन के पिता के रोल में थे.

जया बच्चन के साथ संजीव कुमार पर ‘बीती ना बिताए रैना’ गाना फिल्माया जाना था. संजीव कुमार की एंट्री गाने के बीच में होती है. इस गाने के बीच उन्हें खांसी का जबरदस्त दौरा भी पड़ता है. संजीव ने अपने हिस्से के शूट को वन टेक में पूरा कर दिया वह भी एकदम नैचुरल अंदाज में. संजीव कुमार का यह अंदाज देख कर उस दिन गुलजार बहुत खुश हुए.

गुलजार ने खुशी-खुशी कहा, ”बोलो तुम क्या चाहते हो, आज जो मांगोगे वह दूंगा.” इस पर संजीव ने कहा,”सच में?” गुलजार को लगा संजीव छुट्टी मांगेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. गुलजार पान के बहुत शौकीन थे और तब दिन-रात पान चबाते थे उन्हें नहीं पता था कि उनकी यह आदत संजीव कुमार को पसंद नहीं थी. संजीव ने तपाक से कहा, “पान खाना छोड़ दो.” गुलजार थोड़ा सोच में तो पड़े लेकिन उस दिन के बाद से उन्होंने आज तक पान नहीं खाया.

Source link

Previous articleवेब सीरीज- टीवी में धमाल मचाने के बाद अब भोजपुरी में दिखेंगी एक्ट्रेस, रिलीज के लिए तैयार ‘बाप रे बाप’
Next articleसिर्फ एक गलती… और बर्बाद हुआ ऋषि कपूर की हीरोइन का फिल्मी करियर, अब किस हाल में है ‘हंगामा’ की अंजलि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here