Home Health & Fitness सावन के व्रत में खाएं ये 5 हेल्दी फल, भूख से मिलेगा...

सावन के व्रत में खाएं ये 5 हेल्दी फल, भूख से मिलेगा छुटकारा, नहीं लगेगी कमजोरी, सेहत भी होगी दुरुस्त

54
0

हाइलाइट्स

सोमवार व्रत में हेल्दी फलों के सेवन से भूख कम लगती है.
व्रत के दौरान बॉडी को एनर्जेटिक रखने के लिए केला खाना चाहिए.

स्वास्थ्यवर्धक फल: सावन का महीना शुरू हो चुका है. हिंदू धर्म में इस माह का बहुत महत्व है. यह पवित्र महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में लोग भक्ति-भजन में डूबे रहते हैं. भोलेनाथ के भक्त प्रभु की भक्ति में लीन होते हैं. सावन महीने में भक्त कांवड़ यात्रा से लेकर तरह-तरह के अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. सनातन धर्म में सावन के सोमवार का बहुत महत्व है. मान्यता है कि सोमवार का व्रत रखने से महादेव बहुत खुश होते हैं. मान्यताओं के मुताबिक, जो भी भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं, उनकी हर मनोकामना पूरी होती है. सावन सोमवार व्रत में आपको ऐसे हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर को लाभ हो. आइए आज हम आपको बताते हैं सावन में किन हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए.

1. द्वारा: मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक खबर के मुताबिक, केला ऐसा फल है, जो शरीर में तुरंत एनर्जी का संचार कर सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो।शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त राखते हैं. यह डाइजेशन को भी बेहतर बनाए रखने में लाभदायक है. यह फल शरीर को दिनभर एनर्जी देने का काम करता है, इसलिए व्रत के दौरान आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए.

2. पपीता: पपीता खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. व्रत के दौरान आप पपीता का सेवन कर सकते हैं. यह सेहत को दुरुस्त रखता है. इसे खाने से पाचनतंत्र भी मजबूत होता है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखते हैं.

इसे भी पढें: ये 5 मीठे फल खाने के बाद भी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, आपको रखे फिट और हेल्दी, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

3. सेब: व्रत के दौरान आप सेब का सेवन भी कर सकते हैं. सेब में फाइबर समेत कई न्यूट्रिशन्स मौजूद होते हैं. इसे खाने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है. यह सेहत को भी दुरुस्त रखता.

4. संतरा: अगर आप व्रत रखे हुए हैं तो आप संतरा का सेवन भी कर सकते हैं. इसे रोजाना की डाइट में शामिल करने से बॉडी एनर्जेटिक बनी रहती है. संतरा में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है. व्रत में इसके सेवन से शरीर मे ऊर्जा बनी रहती है. इससे बार-बार भूख नहीं लगती.

इसे भी पढें: सावन में इन 5 पत्तों से करें महादेव की पूजा, भगवान भोलेनाथ होंगे बेहद प्रसन्न, हर मनोकामना होगी पूरी

5. जामुन: जामुन में पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जामुन में फाइबर की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं. आप व्रत में जामुन का सेवन भी कर सकते हैं.

टैग: स्वस्थ खाएं, स्वास्थ्य, जीवन शैली, आक्षेप, Sawan somvar

Source link

Previous articleभोजपुरी, अवधी और हिंदी मिक्स गाना ‘सइयां मिले लड़कइयां’, इंटरनेट पर दिल जीत रहा VIDEO
Next articleपहली ही फिल्म से पर्दे पर छा गए थे कुमार गौरव, पिता की तरह नहीं कमा सके नाम, संजय दत्त से है खास रिश्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here