Home Bollywood रामायण से ही इंस्पायर्ड थीं ये 5 फिल्में, लेकिन किसी को कानों-कान...

रामायण से ही इंस्पायर्ड थीं ये 5 फिल्में, लेकिन किसी को कानों-कान नहीं लगी भनक, बॉक्स ऑफिस पर तोड़ दिया था रिकॉर्ड

61
0

मुंबई. रामायण पर बनी फिल्म आदिपुरुष बीते महीने खूब सुर्खियों में रही. भले ही फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई हो, लेकिन मूवी के बहाने रामायण को लेकर बहस छिड़ी रही. बॉलीवुड में रामायण को लेकर या फिर रामायण से इंस्पायर्ड कहानियों पर कई फिल्में दर्शकों ने देखीं हैं. लेकिन इससे पहले इतना विरोध किसी फिल्म को नहीं देखना पड़ा. आदिपुरुष के हल्के डायलॉग्स और किरदारों का हल्के अंदाज में पेश करना लोगों को पसंद नहीं आया. भारत में रामायण के किरदार लोगों के पैदा होते ही जहन में बस जाते हैं. इसके पीछे घरों में हर त्योहार में भगवान की पूजा होती है. हम आपको बॉलीवुड की ऐसी 5 फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिनकी कहानी रामायण से इंस्पायर्ड थी. जिनमें से ज्यादातर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल कर दिया था.

01

बाहुबली- द कनक्लूजन: एसएस राजामौली की सुपरहिट फिल्म बाहुबली 2019 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया था. बाहुबली के सुपरहिट होने के बाद अगले पार्ट का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहा था. इसके बाद बाहुबली का अगला पार्ट बाहुबली द कन्क्लूजन भी रिलीज हुआ था. इस पार्ट की कहानी भी रामायण से इंस्पायर्ड थी. फिल्म में महेंद्र बाहुबली को राजा राम की तरह अपने घर को छोड़कर जंगलों में जाना पड़ता है. इस फिल्म की कहानी भी रामायण से इंस्पायर्ड थी. (फोटो साभार-Instagram)

02

डेल्ही-6: साल 2009 में आई डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म डेल्ही-6 एक शानदार फिल्म है. इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और सोनम कपूर नजर आए थे. अभिषेक बच्चन ने फिल्म में एनआरआई का किरदार प्ले किया था. जो यहां बीमार दादी को देखने को आता है और मंदिर मस्जिद के विवाद में फंस जाता है. फिल्म में रामलीला का चित्रण बेहतरीन ढंग से किया गया था. इस स्मार्ट स्क्रीन राइटिंग को लेकर दर्शकों ने खूब तालियां पीटी थीं. (फोटो साभार-Instagram)

03

आरआरआर: एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर 2022 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म ने कमाई के मामले में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. साथ ही फिल्म के गाने ने ऑस्कर जीतकर पूरी दुनिया में नाम रोशन किया है. फिल्म में आलिया भट्ट ने सीता का किरदार प्ले किया था. जो वास्तव में रामायण की सीता से इंस्पायर्ड था. वहीं रामचरण तेजा ने राम का किरदार निभाया था. फिल्म में रामचरण तेजा एक बार राम के गैटअप में तीर चलाते भी नजर आते हैं. (फोटो साभार-Instagram)

04

हम साथ साथ हैं: साल 1999 में रिलीज हुई सूरज बड़जात्या की फिल्म हम साथ साथ हैं आज भी सबसे बेहतरीन पारिवारिक फिल्मों में गिनी जाती है. इस फिल्म को आज भी टीवी पर खूब देखा जाता है. इस फिल्म की कहानी भी रामायण से इंस्पायर्ड थी. फिल्म में कैकयी जैसे भी कुछ किरदारों को बखूबी दिखाया गया था. फिल्म में रामायण की तरह लालच के चलते परिवार के टूटने का दंश साफ तौर पर दिखाया जाता है. (फोटो साभार-Instagram)

05

रामायण: द लेजेंड्स ऑफ प्रिंस राम: रामायण पर ऐसे तो कई फिल्में बन चुकी हैं. लेकिन साल 1993 में रिलीज हुई एनिमेटेड फिल्म रामायण: द लेजेंड्स ऑफ प्रिंस राम लोगों के लिए खास है. इस फिल्म को भी लोगों ने खूब प्यार दिया था. इसकी कहानी भी रामायण की तर्ज पर है. (फोटो साभार-Instagram)

(टैग्सटूट्रांसलेट)रामायण से प्रेरित फिल्में(टी)रामायण से प्रेरित 5 सर्वश्रेष्ठ फिल्में(टी)बॉलीवुड रामायण से प्रेरित 5 फिल्में(टी)रामायण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्में(टी)रामायण पर आधारित आगामी फिल्में(टी)रामायण पर आधारित एनिमेटेड फिल्में(टी) )महाभारत पर आधारित फिल्में(टी)सर्वश्रेष्ठ रामायण फिल्म एनिमेटेड(टी)रामायण फिल्म 1987(टी)रामायण एनिमेटेड फिल्म सूची

Source link

Previous articleबरसात में क्यों होती है फूड प्वाइजनिंग की ज्यादा समस्या, कौन से उपाय तत्काल दिलाएंगे राहत, डॉक्टर से जानें हर बात
Next articleइस डीएम ने बदल दी बिहार के इस शहर की सूरत, शाम बनानी है खूबसूरत तो आएं यहां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here