Home Health & Fitness 5 तरीकों से करें इस एक चीज का सेवन, धमनियों से क्लीन...

5 तरीकों से करें इस एक चीज का सेवन, धमनियों से क्लीन स्वीप हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, शुगर भी हो जाएगी पस्त

47
0

हाइलाइट्स

कच्चे लहसुन की कलियों को सुबह खाली पेट खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों कम होता है.
लहसुन में पाए जाने वाला एलिसीन कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल को कम कर खून को पतला करता है.

उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा को कैसे नियंत्रित करें: जब धमनियों में हाई कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो जाए तो यह हार्ट अटैक और हार्ट से संबंधित जटिलताओं को बढ़ा देता है. शिथिल लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल हो जाता है. जब हाई कोलेस्ट्रॉल धमनियों में चिपकने लगता है तो खून के प्रवाह को कम कर देता है. इसलिए यह जीवन को ही जोखिम में डाल सकता है. पर यदि आप लहसुन का सही से सेवन करेंगे तो हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों का अंत हो सकता है. यह बात हम नहीं बल्कि आयुर्वेद के विशेषज्ञ कहते हैं. लहसुन को कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां लहसुन के इस्तेमाल के तरीके के बारे में बताया जा रहा है.

हाई कोलेस्ट्रॉल का अंत करने के लिए इतने तरह से करें लहसुन का सेवन

1. खाली पेट कच्चा लहसुन-हेल्थशॉट की खबर मे आयुर्वेदिक डॉक्टर अनु प्रसाद के मुताबिक कच्चे लहसुन की कलियों को सुबह खाली पेट खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों कम होता है. डॉ. अनु प्रसाद कहते हैं कि लहसुन में पाए जाने वाला एलिसीन कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल को कम कर खून को पतला करता है. जब लहसुन पक जाता है तो इसमें एलिसीन गायब हो जाता है, इसलिए कच्चे लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है.

2. लहसुन की चाय-अगर आपको लहसुन का सुगंध पसंद है तो लहसुन की कच्ची कलियां को चाय में मिलाकर पी सकते हैं. इसमें आप दालचीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें लेमन जूस और शहद भी मिलाएं. इसमें चायपत्ती न डाले. इन सब चीजों को मिलाकर चाय बनाएं और इसे पीएं. यह कोलेस्ट्रॉल कम करनेके साथ ही इम्यून को बूस्ट करेगी.

3.लहसुन और शहद-इसे बनाने के लिए पहले लहसुन की कलियों को बारीक काट लें और इसमें शहद मिला दें. इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर इसे धीरे-धीरे चबाएं और निगल जाएं. अगर टेस्ट बहुत तीखा लगे तो इसमें थोड़ा गर्म पानी मिला दें. इसका सुबह-सुबह सेवन करें.

4.रोस्टेट लहसुन-जब आप लहसुन को भून देंगे तो यह हल्का लाल हो जाएगा. इसका टेस्ट थोड़ा मीठा हो जाएगा. लहसुन को छिलका समेत तब तक भूनते रहे जब तक कि यह गोल्डन कलर का न हो जाएं. इसके बाद ठंडा कर इसका छिल्का उतार लें और इसे चटनी के साथ खाएं. इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा, साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर समेत कई फायदे मिलेंगे.

5.लहसुन के तेल-अगर आपको कच्चा लहसुन पसंद नहीं है तो लहसुन के तेल का सेवन करें. इसे आप कूकिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन का तेल खुद भी बना सकते हैं. इसके लिए लहसुन को छिल लें और उसे क्रश कर उसमें से तेल निकाल लें. इसे कूकिंग ऑयल के साथ मिला दे और इसका जैसे आप चाहें, इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ें-1 अरब से ज्यादा हो रहा है डायबिटीज मरीजों की संख्या, कहीं आप पर तो नहीं मंडरा रहा खतरा? जल्द शुरू कर लें ये काम

इसे भी पढ़ें-रोटी में घी लगाने से क्या घट जाता है मोटापा? किस तरह करता है शरीर पर असर, डॉक्टर ने बताई असली बात

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)लहसुन(टी)लहसुन कैसे खाएं(टी)लहसुन के फायदे(टी)लहसुन के स्वास्थ्य लाभ(टी)कच्चा लहसुन कैसे खाएं(टी)लहसुन का पानी कैसे बनाएं(टी)लहसुन को सही तरीके से कैसे खाएं( टी)स्वास्थ्य लाभ के लिए लहसुन कैसे खाएं(टी)लहसुन का उपयोग कैसे करें(टी)लहसुन खाने का सबसे अच्छा तरीका(टी)लहसुन और शहद(टी)हर रोज लहसुन खाएं(टी)भुना हुआ लहसुन(टी)लहसुन की चाय(टी)लहसुन तेल(टी)मधुमेह के लिए लहसुन(टी)हृदय के लिए लहसुन

Source link

Previous articlePUBG Love story: प्रेमी से मिलने भारत में घुसी पाकिस्तानी महिला ने अपनाया हिंदू धर्म, बच्चों के भी बदले नाम
Next articleENG vs AUS 3rd Leeds Test : हेडिंग्ले में इंग्लैंड ने फिर किया कमबैक, स्टार्क के 5 विकेट नहीं आए काम, ब्रूक-वोक्स ने दिलाई जीत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here