Home India राजस्थान: धर्मांतरण पर घमासान, ईसाई और हिंदूवादी संगठन हुए आमने-सामने, जूतम पैजार...

राजस्थान: धर्मांतरण पर घमासान, ईसाई और हिंदूवादी संगठन हुए आमने-सामने, जूतम पैजार के बाद मची भगदड़

54
0

हाइलाइट्स

पीलीबंगा में हुआ हंगामा
दोनों पक्षों ने थाने पर किया प्रदर्शन
पुलिस ने अभी तक दर्ज नहीं किया कोई केस

हनुमानगढ़. राजस्थान में इन दिनों धर्मांतरण (Conversion) के मामलों को लेकर आए दिन बवाल मच रहा है. अबकी बार यह बवाल हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा में बरपा है. यहां रविवार को एक मैरिज पैलेस में ईसाई मिशनरी के एक कार्यक्रम में जमकर हंगामा हो गया. यहां ईसाई और हिंदूवादी संगठन आमने-सामने हो गए. कार्यक्रम को लेकर दोनों पक्षों में जोरदार भिड़ंत हो गई और वहां जमकर कुर्सियां चली. इससे वहां अफरातफरी मच गई. कार्यक्रम में शामिल होने आए लोगों ने इधर-उधर भागकर अपनी-अपनी जान बचाई.

हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं का आरोप है ईसाई मिशनरी लोगों को बहला फुसलाकर धर्मांतरण करवा रही थी. उसके विरोध में हिंदूवादी संगठनों ने कार्यक्रम से करीब आधा किलोमीटर दूर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया. उसके बाद ईसाई मिशनरी से संबंधित लोगों ने उन पर हमला कर दिया. हिंदूवादी संगठनों ने आरोप लगाया कि ईसाई मिशनरी के लोगों ने हम पर हमला कर दिया. बजरंग दल के कार्यकर्ता देवेंद्र सिंह शेखावत का आरोप है कि हिन्दू संगठन पर ही हमला हुआ और पीलीबंगा पुलिस उनको ही उठाकर थाने में ले आई.

कार्रवाई नहीं होने पर दी आंदोलन की चेतावनी
घटना के विरोध में हिंदूवादी संगठनों और ईसाई मिशनरी से जुड़े लोगों ने थाने के बाहर धरना प्रदर्शन किया. इस दौरान एक व्यक्ति ने बताया कि उसको बहला फुसलाकर धर्मांतरण के लिए बुलाया गया था. जब उसने धर्मांतरण नहीं किया तो उससे गाली गलौज किया गया. इस संबंध में पीलीबंगा पुलिस ने अभी कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया है. वहीं हिंदूवादी संगठनों ने कार्रवाई ना होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है.

पिछले दिनों जयपुर में भी सामने आया था धर्मांतरण का केस
उल्लेखनीय है कि हाल ही में धर्म परिवर्तन का एक मामला राजधानी जयपुर में भी सामने आया था. यहां एक लड़की बीते दिनों गायब हो गई थी. लड़की दो-तीन बाद वापस घर लौट आई थी. लड़की के पिता का आरोप था कि घर वापस लौटने के बाद उसका व्यवहार बदल गया और वह अपना नाम भी ईस्मायरा खान बताने लगी. लड़की पिता ने इस संबंध में सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा निवासी सोहेल के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. उसके बाद पुलिस ने सोहेल को गिरफ्तार कर लिया था.

टैग: धर्म परिवर्तन का मामला, अपराध समाचार, Hanumangarh news, राजस्थान समाचार

Source link

Previous articleबारिश ने बिगाड़ा दिल्ली का हाल, कल सारे स्कूल रहेंगे बंद, गृह मंत्री अमित शाह ने LG से लिया हालात का जायजा
Next articleWorld Cup Qualifier Final SL vs NED: श्रीलंकाई शेरों ने किया नीदरलैंड का शिकार, 8 बैटर दहाई का आंकड़ा नहीं कर पाए पार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here