Home Health & Fitness पानी में इन दो सफेद चीजों का मिलाकर करें सेवन, लो ब्लड...

पानी में इन दो सफेद चीजों का मिलाकर करें सेवन, लो ब्लड प्रेशर में तुरंत मिलेगा आराम, बॉडी को रखेगा हाइड्रेटेड

43
0

हाइलाइट्स

नमक और शक्कर को पानी में मिलाकर पीने से बॉडी एनर्जेटिक रहती है.
नमक, चीनी को पानी में मिक्स करके पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

नमक और चीनी का पानी स्वास्थ्य लाभ: कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए लोग कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं. इसी तरह का एक उपाय नमक, शक्कर और पानी है. पानी में नमक और शक्कर मिलाकर पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं. यह शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है. यह शरीर को हाईड्रेट रखता है. इस मिश्रण में शुगर, कैलोरी, पोटैशियम सोडियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइए आज हम आपको नमक, शक्कर और पानी के फायदे बताते हैं.

1.बॉडी को हाइड्रेटेड रखे: डॉक्टर हेल्थ बेनेफिट्स डॉट कॉम के मुताबिक, पानी में नमक और शक्कर मिलाकर पीने से बॉडी हाइड्रेटेड होती है. यह डिहाड्रेशन में बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से डिहाड्रेशन दूर होता है. यह बॉडी को तुरंत एनर्जी देता है.

2. कब्ज दूर करे: नमक, शक्कर और पानी का घोल पीने से कब्ज दूर होता है. कब्ज में यह बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से कब्ज से छुटकारा मिलता है. यह पेट फूलना और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को दूर करता है.

इसे भी पढें: हड्डियों को बनाना चाहते हैं लोहे जैसा मजबूत, कैल्शियम के अलावा इन 3 विटामिन का करें सेवन, शरीर बनेगा फौलादी

3. इम्यून सिस्टम मजबूत करे: पानी-नमक का घोल पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. नमक-शक्कर के घोल का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे बॉडी को रोगों से लड़ने में मदद मिलती है.

4. तुरंत एनर्जी दे: शक्कर-नमक का घोल पीने से बॉडी को एनर्जी मिलती है. यह बेहद एनर्जेटिक ड्रिंक होता है. इसके रोजाना सेवन से नींद अच्छी आती है और थकान भी कम लगती है. यह बॉडी में पोषक तत्वों को ग्रहण करने की क्षमता भी बढ़ाता है.

इसे भी पढें: ये 5 मीठे फल खाने के बाद भी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, आपको रखे फिट और हेल्दी, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

5. लो बीपी: नमक, शक्कर और पानी पीने से लो बीपी की समस्या से छुटकारा मिलता है. अगर आपको भी हल्का चक्कर जैसा लगे या लो बीपी की समस्या हो तो इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच शक्कर और आधा चम्मच नमक डालकर सेवन करें. यह लो बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Previous article5 बॉलीवुड एक्टर्स ने जब की ‘ज्योति मौर्या’ जैसी हरकत, पहले रचाई शादी, सफलता मिलते ही छोड़ा पत्नी का साथ
Next articleटीम इंडिया के 3 कप्तान, 2 को मिली वर्ल्ड कप दिलाने की जिम्मेदारी, तीसरे की नजर गोल्ड मेडल पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here