Home India पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: हिंसा प्रभावित बूथों पर आज दोबारा वोटिंग, गृहमंत्री...

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव: हिंसा प्रभावित बूथों पर आज दोबारा वोटिंग, गृहमंत्री को रिपोर्ट देने दिल्ली पहुंचे राज्यपाल

42
0

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों के दौरान हुई व्यापक हिंसा को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के बीच तल्खी देखने को मिली है. हिंसा के दौरान कई जगह मतदान प्रभावित हुआ है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिये जिन बूथ पर मतदान अमान्य घोषित किया गया था, वहां 10 जुलाई को फिर से मतदान कराने की घोषणा की है. वहीं पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस रविवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. एक अधिकारी के मुताबिक दिल्ली पहुंचकर उनके केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने और राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा पर एक रिपोर्ट सौंपने की संभावना है.

राज्य में शनिवार को मतदान के दौरान हुई हिंसा में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई. अधिकारी ने ‘न्यूज एजेंसी’ को बताया, ‘राज्यपाल दिल्ली जा रहे हैं. उन्हें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करनी है और शनिवार को पश्चिम बंगाल में हुए पंचायत चुनावों पर एक रिपोर्ट सौंपनी है.’ अधिकारी ने बताया कि सी. वी. आनंद बोस के सोमवार सुबह शाह से मिलने की संभावना है.

राज्यपाल हिंसा में जान माल के नुकसान की अमित शाह को देंगे रिपोर्ट
उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने ग्रामीण चुनावों की पृष्ठभूमि में हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद एक रिपोर्ट तैयार की है. राज्यपाल ने शनिवार को मतदान के दौरान विभिन्न स्थानों, मुख्य रूप से उत्तरी 24 परगना जिले का दौरा करके स्थिति का जायजा लिया था. राज्यपाल ने राज्य में उन स्थानों का दौरा किया था जहां चुनाव से पहले राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हुईं झड़प की घटनाओं के दौरान लोग मारे गए थे.

जहां हिंसा, वहां 10 जुलाई को दोबारा डलेंगे वोट
पश्चिम बंगाल राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिये जिन बूथ पर मतदान अमान्य घोषित किया गया था, वहां 10 जुलाई को फिर से मतदान कराने की घोषणा की है. एक अधिकारी ने बताया कि रविवार की शाम बैठक करने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने कई जगहों पर मतों के साथ छेड़छाड़ और हिंसा के कारण चुनाव प्रभावित होने की रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद यह आदेश पारित किया.

इन जिलों के बूथों पर पुनर्मतदान
जिन जिलों में फिर से मतदान कराने की घोषणा की गई है, उनमें सबसे ज्यादा 175 बूथ मुर्शिदाबाद जिले के हैं, जबकि मालदा में 112 बूथ पर फिर से मतदान होगा. हिंसा से प्रभावित नदिया जिले में 89 बूथ, पर जबकि उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में क्रमश: 46 और 36 बूथ पर फिर से मतदान होगा.

टैग: कलकत्ता की खबरे, पंचायत चुनाव समाचार, पश्चिम बंगाल चुनाव, पश्चिम बंगाल हिंसा

Source link

Previous articleExclusive: धर्म, चमत्कार, राजनीति और हिंदू राष्ट्र… बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री ने दिए सारे सवालों के जवाब; देखें इंटरव्यू
Next articleदूध पीने का नहीं करता मन, शरीर में हो जाएगी कैल्शियम की कमी, इन 4 बीजों का करें सेवन, शरीर में फूंक देंगे जान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here