Home India जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश, 2 जिलों में बाढ़ की चेतावनी, पुंछ में...

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश, 2 जिलों में बाढ़ की चेतावनी, पुंछ में 2 सैनिकों के शव बरामद, लैंडस्लाइड की चपेट में बस, 2 की मौत

39
0

जम्मू. जम्मू-कश्मीर में रविवार को लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश के कारण कठुआ और सांबा जिलों के साथ ही निचले जलग्रहण क्षेत्रों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार सुबह विभिन्न इलाकों से नदियों और झरनों में जलस्तर के खतरे के निशान को पार कर जाने की खबरें आने के बाद यह अलर्ट जारी किया.

विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर के कठुआ, सांबा और निचले जलग्रहण क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, क्योंकि बाढ़ या अचानक बाढ़ आने का खतरा बढ़ गया है. सभी संबंधित लोगों को अगले 24 घंटे के दौरान सतर्क रहने की सलाह दी गई है.’ रेड अलर्ट का मतलब 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से बहुत भारी बारिश, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब छह से 20 सेंटीमीटर की भारी बारिश से होता है.

उन्होंने बताया कि कठुआ, सांबा, रामबन, डोडा और उधमपुर जिलों के कुछ इलाकों में शनिवार को रातभर बारिश हुई. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘कठुआ, सांबा, रामबन, डोडा और उधमपुर जिलों के कुछ स्थानों पर अगले 12 घंटे के दौरान और बारिश होने का अनुमान है. 10 जुलाई के बाद से स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है.’

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कई स्थानों पर चेनाब, रावी, तावी और नीरू समेत लगभग सभी नदियां उफान पर हैं तथा उनमें पानी का स्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. उन्होंने कहा कि बाढ़ से अभी कहीं पर भी कोई नुकसान होने की खबर नहीं है.

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बाढ़ में बहे दो सैनिकों के शव बरामद
वहीं, अधिकारियों ने रविवार को बताया कि भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में बहे दो सैनिकों के शव जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बरामद हुए. उन्होंने बताया कि सेना के दोनों जवान सूरनकोट इलाके में डोगरा नाले को पार कर रहे थे और इस दौरान वे तेज बहाव में बह गए. अधिकारियों के मुताबिक, नायक सूबेदार कुलदीप सिंह का शव शनिवार रात को डोगरा नाले से निकाल लिया गया, जबकि दूसरे सैनिक का शव रविवार को बरामद हुआ. अधिकारियों ने कहा कि एक जवान के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

डोडा में भूस्खलन की चपेट में आई बस, दो यात्रियों की मौत
इस बीच, जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में रविवार को एक यात्री बस भूस्खलन की चपेट में आ गई, जिससे उसमें सवार दो यात्रियों की मौत हो गई. भद्रवाह के पुलिस अधीक्षक विनोद शर्मा ने बताया कि बस ठठरी-गंदोह रोड पर भांगरू गांव में बारिश के कारण हुए भूस्खलन की चपेट में आ गई.

उन्होंने बताया कि बचाव अभियान के दौरान तीन यात्रियों को बस से निकालकर गंदोह के एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने कहारा के आमिर सुहैल और चंगा-भालेस्सा के मुदस्सर अली को मृत घोषित कर दिया. शर्मा के मुताबिक, कुंतवाड़ा गांव के शाहिद हुसैन का इलाज जारी है और उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

टैग: बाढ़, जम्मू कश्मीर, Kashmir, पूंछ

(टैग अनुवाद करने के लिए)जम्मू कश्मीर(टी)जम्मू भारी बारिश(टी)कठुआ में रेड अलर्ट(टी)सांबा रेड अलर्ट(टी)पुंछ में बाढ़(टी)भारतीय सेना सैनिक(टी)कश्मीर भारी बारिश(टी)जम्मू बारिश समाचार(टी) )जम्मू बारिश ताजा समाचार(टी)जम्मू बारिश आज समाचार(टी)जम्मू कश्मीर समाचार(टी)जम्मू कश्मीर बारिश समाचार

Source link

Previous articleकनाडा में प्रवासी भारतीयों ने निकाली खालिस्तानी रैली की हवा, चारों ओर दिखा सिर्फ तिरंगा ही तिरंगा
Next article‘सइयां मिले लड़कइयां’ का नया वर्जन आउट, मालिनी अवस्थी को ये सिंगर दे रही टक्कर, लगाया भोजपुरी और अवधी का तड़का

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here