Home Health & Fitness इन 5 चीजों से करें दिन की शुरुआत, पोषक तत्वों का माने...

इन 5 चीजों से करें दिन की शुरुआत, पोषक तत्वों का माने जाते हैं खजाना, तेजी से घटने लगेगा खून में जमा LDL कोलेस्ट्रॉल

36
0

हाइलाइट्स

शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण तत्व है, जो सही मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है.
खून में कोलेस्ट्रॉल अधिक होने से हार्ट अटैक और किडनी डैमेज का खतरा भी बढ़ जाता है.
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ओट्स, मक्का, सेब और हरी सब्जियां खाने के राहत मिलेगी.

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें: आजकल की खराब लाइफस्टाइल सेहत को बिगाड़ने के लिए काफी है. इस स्थिति को सुधारने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट खान-पान में सुधार और नियमित एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. क्योंकि खराब लाइफस्टाइल से हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और सूजन जैसी कई गंभीर परेशानियां बढ़ जाती हैं. इसके चलते दिल के रोगों का खतरा तेजी से बढ़ता है.

बता दें कि, शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण तत्व है, जो सही मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है. यदि खून में कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे हार्ट अटैक से साथ-साथ डायबिटीज व किडनी डैमेज का खतरा भी बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ साधारण की चीजें भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में-

खून से कोलेस्ट्रॉल कम कर देंगी ये 5 चीजें

ओट्स: हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, ओट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. बता दें कि, ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इस परेशानी से उभरने के लिए डॉक्टर भी मरीजों को ओट्स खाने की सलाह देते हैं. इस स्थिति में ओट्स को खाली पेट खाना बेहतर है. साथ ही दिनभर पेट भरा हुआ महसूस होता है.

भीगे बादाम: सुबह-सुबह खाली पेट भीगे बादाम खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं. बता दें कि, बादाम में मोनोअनसैटेड और पॉलीअनसैटेड फैट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बेहद असरदार होते हैं. इनको नियमित सुबह खाने से स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. बादाम दिल को सेहतमंद रखने में भी मदद करते हैं.

मक्का: अन्य सब्जियों की तरह मक्के में भी अधिक मात्रा में फाइबर होता है. इसका नियमित सेवन करने से खून से खराब कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है. मक्के में विटामिन्स भी काफी मात्रा में होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. एक्सपर्ट इसका सेवन सुबह करने की सलाह देते हैं.

सेब: सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसका नियमित से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बता दें कि, सेब में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है. एक्सपर्ट इसको सुबह खाली पेट खाने की सलाह देते हैं. सेब खाने से आपकी डाइजेशन भी दुरुस्त रहती है.

ये भी पढ़ें: Tips and tricks: बाथरूम में लग गई है फफूंदी? बिलकुल ना हों परेशान, 5 आसान टिप्स करें फॉलो, मिनटों में होगा चकाचक

हरी सब्जियां: हरी सब्जियां फाइबर और विटामिन का अच्छा स्रोत मानी जाती हैं. इनका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. हरी सब्जियों में पालक, बैंगन, टमाटर, गोभी आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके नियमित सेवन से सेहत दुरुस्त रहती है.

ये भी पढ़ें: सावन के व्रत में कैसी हो आपकी डाइट? 5 जरूरी बातों का रखें ख्याल, नहीं आएगी कमजोरी, दिनभर रहेंगे हाइड्रेट

ये सावधानी जरूरी
शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. इसके साथ ही नियमित कम से कम 40 मिनट की ब्रिस्क वॉक जरूर करना चाहिए. इसके अलावा आप अन्य कोई कार्डियो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

Source link

Previous articleबैक टू बैक फ्लॉप, 1 डिजास्टर… फिर भी बड़ा Risk लेने को तैयार हैं अक्षय कुमार, ‘गदर 2’ से टकराएगी ‘OMG 2’
Next articlePMFSS Scheme: जम्मू-कश्मीर में सब्सिडी पर 10 किलो अतिरिक्त राशन की घोषणा, 57 लाख लोगों को मिलेगा लाख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here