Home Bollywood 7 साल की उम्र में की एक्टिंग की शुरुआत, कई फिल्मों में...

7 साल की उम्र में की एक्टिंग की शुरुआत, कई फिल्मों में निभाए साइड रोल, कहां गुम हैं बॉलीवुड का ‘इबू हटेला’

39
0

नई दिल्ली. हरीश पटेल (Harish Patel) फिल्मी दुनिया का जाना पहचाना चेहरा हैं. अपने करियर में एक्टर ने थिएटर से लेकर इंडियन, अमेरिकन फिल्मों और टीवी पर भी कई शोज में अपना एक्टिंग टैलेंट आजमाया है. महज 7 साल की उम्र से ही उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था लेकिन बतौर एक्टर साल 1983 में आई फिल्म मंडी से उन्हें पहचान मिली थी.

साल 1995 में वह चर्चित प्ले नीला कमरा में भी नजर आए थे. हरीश ने क्लासिकल और मॉडर्न प्ले के साथ-साथ वेस्टर्न राइटर्स के साथ भी अपनी अलग पहचान बनाई थी. अपने एक्टिंग टैलेंट के दम पर ही हरीश इंडियन फिल्मों के साथ इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स में भी अपनी मौजूदगी दर्ज करा पाए. खासतौर पर अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में उनके द्वारा बोला गया डायलॉग ‘गई भैंस पानी में’ तो इतना पॉपुलर हुआ था कि लोगों की जुबां पर चढ़ गया था. हरीश पटेल मार्वल की फिल्म इटर्नल्स में भी नजर आए थे. इस फिल्म में उन्होंने कैमिया किया था.

जब बीच सड़क पर गुस्साई भीड़ ने बोल दिया हमला, बाल-बाल बचे थे सुपरस्टार, पिता नहीं पहुंचते तो जा सकती थी जान

कई बड़ी फिल्मों का रहे हिस्सा
हरीश पटेल ने अपने एक्टिंगर करियर में ज्यादातर साइल रोल ही निभाए हैं. बॉलीवुड में वह कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं. अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने अंदाज अपना अपना, घातक, गुप्त, जब प्यार किसी से होता है, प्यार तो होना ही था, जुबैदा और विनाशक जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया, इन फिल्मों में भले ही इनका किरदार छोटा रहा लेकिन इनके किरदार को नोटिस किया गया. इनके काम को सराहा गया. फिल्मों में इनके किरदार लोगों के चेहरे पर हंसी ले आते हैं. साल 1991 के बाद तो ये ज्यादातर हर फिल्म का हिस्सा होते थे.

‘इबू हटेला’ बनकर मिली थी पहचान
यूं तो हरीश पटेल ने लंबे समय तक इंडस्ट्री में खूब काम किया लेकिन पहचान उन्हें साल 1998 में आई मिथुन की फिल्म ‘गुंडा’ से मिली थी. मिथुन चक्रवर्ती स्टारर इस फिल्म में हरीश पटेल ने इबू हटेला का किरदार निभाया था. उनका ये किरदार काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में उनका डायलॉग- ‘मैं हूं इबू हटेला, मां मेरी शैतान की बेटी, बाप मेरा शैतान का चेला’ आज भी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय बना हुआ है. हरीश ने साल 1994 से लेकर 2008 तक डायरेक्टर सत्यदेव दुबे के साथ काम किया. लेकिन काम करते करते वही हिंदी सिनेमा से कहीं गायब हो गए.

यूके में थिएटर कर रहे हैं हरीश
हरीश साल 1998 में आई फिल्म गुंडा में हिबू हटेला के किरदार निभाने के बाद चर्चा में आ गए थे. साल 2021 में पता चला था कि यूके में हरीश अपनी जमीन तलाश रहे हैं. वहां की जिंदगी के बारे में हरीश ने खुद अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि, मुझे यहां मेरा पहला प्यार जो कि थिएटर है, उसे जिंदा करने का मौका मिला. मैं प्ले किया करता था, रॉयल नैशनल थिएटर में मेरा प्ले राफ्ता-राफ्ता काफी पॉपुलर रहा. इसके बाद मैं वहां के कई टीवी शोज का हिस्सा बना.

टैग: बॉलीवुड अभिनेता, मनोरंजन विशेष, Mithun Chakraborty

(टैग्सटूट्रांसलेट)मार्वल स्टूडियोज(टी)एटरनल्स(टी)एंजेलिना जोली(टी)गुंडा फिल्म(टी)हरीश पटेल(टी)हरीश पटेल(टी)बॉलीवुड अभिनेता हरीश पटेल(टी)बॉलीवुड अभिनेता हरीश पटेल का निधन(टी)हरीश पटेल इन हॉलीवुड फिल्म इटरनल्स (टी) हॉलीवुड फिल्म इटरनल हिंदी अभिनेता हरीश पटेल (टी) फिल्म गुंडा फेम हरीश पटेल (टी) हरीश पटेल इटरनल्स (टी) हरीश पटेल फिल्में और टीवी शो (टी) हरीश पटेल फिल्म सूची (टी) हरीश पटेल नवीनतम समाचार (टी)हरीश पटेल साक्षात्कार(टी)हरीश पटेल कॉमेडी फिल्म(टी)हरीश पटेल उम्र(टी)हरीश पटेल कौन है(टी)हरीश पटेल कहां हैं(टी)हरीश पटेल हिट फिल्में(टी)हरीश पटेल फ्लॉप फिल्में(टी) हरीश पटेल करियर(टी)हरीश पटेल की पहली फिल्म

Source link

Previous articlePHOTOS: वर्ल्ड क्लास बनेगा बीकानेर रेलवे स्टेशन, पीएम मोदी ने दिखाई झलक, आपको मिलेंगी लग्जरी सुविधाएं
Next articleVIDEO: कौन हैं MS Dhoni के नए दोस्त? अलग अंदाज में सेलीब्रेट किया बर्थडे, 4 महीने बाद इंस्टा पर आए एक्टिव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here