Home Health & Fitness World Chocolate Day: दिल-दिमाग में जोश भर देती है चॉकलेट, सेहत करती...

World Chocolate Day: दिल-दिमाग में जोश भर देती है चॉकलेट, सेहत करती है दुरुस्त, 5 फायदे कर देंगे हैरान

34
0

हाइलाइट्स

चॉकलेट में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकते हैं.
डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट डिजीज का रिस्क कम किया जा सकता है.

चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ: चॉकलेट दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला डेजर्ट है. हर मौसम में चॉकलेट खूब खाई जाती है. चॉकलेट कई तरह की होती है, जिसे लोग अपनी पसंद के अनुसार खरीदते हैं. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक चॉकलेट को बड़े स्वाद से खाते हैं. चॉकलेट को सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेंटल हेल्थ को चॉकलेट खाने से कई फायदे मिलते हैं. हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है. चॉकलेट खाने के शौकीन लोगों के लिए यह दिन बेहद खास होता है. आज आपको बताएंगे कि सही मात्रा में चॉकलेट खाने से सेहत को कौन से बड़े फायदे मिल सकते हैं.

मूड हो सकता है बूस्ट – अब तक कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि चॉकलेट खाने से मूड को बेहतर बनाया जा सकता है. जॉन हॉपकिन्स मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार डार्क चॉकलेट तो तनाव, एंजाइटी कम करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. चॉकलेट में मौजूद तत्व स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल का स्तर कम हो जाता है और हैप्पी हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है. इससे तनाव और एंजाइटी कम होती है और मूड बूस्ट हो जाता है.

ब्रेन फंक्शन में होता है सुधार – डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स ब्रेन की फंक्शनिंग पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. चॉकलेट खाने से मेमोरी तेज हो सकती है. शोधकर्ताओं की मानें तो चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स मस्तिष्क में खून के प्रवाह को बढ़ाते हैं. इससे ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है. डिप्रेशन के लक्षणों से भी चॉकलेट राहत दिला सकती है. चॉकलेट खाने से मेंटल हेल्थ को काफी मजबूती मिलती है.

हार्ट हेल्थ होती है बेहतर – डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. ये पोषक तत्व खून के थक्के जमने के जोखिम को कम करते हैं और हार्ट में खून के प्रवाह को बढ़ाते हैं. इससे स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. हालांकि हार्ट की बीमारियों से जूझ रहे लोगों को चॉकलेट खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- सिर्फ एक चुटकी मसाला करेगा कमाल, शरीर के कोने-कोने में जमे कोलेस्ट्रॉल का करेगा खात्मा, रोज खाली पेट करें सेवन

इम्यूनिटी करती है बूस्ट – चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोल्स इम्यून सिस्टम को अत्यधिक सक्रिय होने से रोकता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. फ्लेवोनोल्स विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं.. एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा में मदद करते हैं क्योंकि वे हमारी कोशिकाओं की रक्षा करते हैं, जबकि प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों से लड़ती है. कुल मिलाकर इम्यूनिटी मजबूत करने में चॉकलेट मदद करती है.

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए चमत्कारी हैं इस पेड़ के पत्ते, सुबह खाली पेट करें सेवन, शुगर का होगा खात्मा, ऐसे लोग कभी न खाएं

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल – डार्क चॉकलेट का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचा जा सकता है. एक स्टडी में पता चला कि डार्क चॉकलेट खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर में काफी कमी पाई गई. चॉकलेट में मौजूद कोको बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसमें प्रचुर मात्रा में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इसे रक्तप्रवाह में बनाते हैं और लिपोप्रोटीन को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं.

टैग: स्वास्थ्य, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट)विश्व चॉकलेट दिवस(टी)विश्व चॉकलेट दिवस 2023(टी)विश्व चॉकलेट दिवस 2023 भारत(टी)चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ(टी)चॉकलेट स्वास्थ्य लाभ(टी)डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य लाभ(टी)डार्क चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ( टी)चॉकलेट लाभ(टी)चॉकलेट लाभ(टी)चॉकलेट दिवस 2023(टी)चॉकलेट दिवस(टी)चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए लाभ(टी)चॉकलेट त्वचा के लिए लाभ(टी)चॉकलेट खाने के फायदे

Source link

Previous articleकार्तिक, निखिल बॉक्स ऑफिस पर फिसले, रेस में आगे निकले गिप्पी ग्रेवाल, 8 दिन में छापे इतने करोड़!
Next article72 Hoorain Twitter Review: जन्नत नहीं दोजख इंतजार में है… ‘अभिशाप में बदले विश्वास’ की कहानी है ’72 हूरें’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here