Home Health & Fitness बरसात में कभी न खाएं इतने घंटे से ज्यादा रखा हुआ खाना,...

बरसात में कभी न खाएं इतने घंटे से ज्यादा रखा हुआ खाना, वरना हो जाएंगे बीमार, अधिकतर लोग करते हैं गलती

46
0

हाइलाइट्स

बारिश के मौसम में खाना जल्दी खराब हो जाता है.
बासी खाना खाने से पेट में इंफेक्शन हो सकता है.

बरसात के मौसम में आहार संबंधी सुझाव: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी होती है. खाने-पीने से हमें एनर्जी और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. इस वक्त बारिश का दौर चल रहा है और इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लोगों को स्वस्थ रहने के लिए बरसात में खाने-पीने का खास खयाल रखना पड़ता है. बारिश के मौसम में हवा में नमी हो जाती है और बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट बरसात में हमेशा ताजा खाना खाने की सलाह देते हैं. इस मौसम में ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए. अब सवाल उठता है कि बरसात में कितनी देर तक रखा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसका जवाब डाइटिशियन से जान लेते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के अनुसार किसी भी मौसम में बासी खाना नहीं खाना चाहिए. इससे पेट से संबंधित दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. बारिश के मौसम में खाने को लेकर सबसे ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इस मौसम में 3 घंटे से ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना अवॉइड करना चाहिए. ताजा बने हुए खाने का ही सेवन करना चाहिए. खासतौर से जो फूड्स जल्दी खराब होते हैं, उन्हें जल्द से जल्द खाना चाहिए. खाने को ज्यादा देर रखने से उसके कंटामिनेटेड होने का खतरा रहता है, जो पेट के इंफेक्शन की वजह बन सकता है. कई लोगों को फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है. इससे बचने के लिए खाना बनाते समय साफ-सफाई का ध्यान रखें और फ्रेश खाना खाएं.

कटे हुए फल खाने से भी बचें

एक्सपर्ट की मानें तो बरसात में फल और सब्जियों का सेवन भी सावधानी के साथ करना चाहिए. इस मौसम में कटे हुए फल नहीं खरीदने चाहिए, क्योंकि इससे आप बीमारी हो सकते हैं. जो फल छीलकर खाए जा सकते हैं, उनका सेवन फायदेमंद माना जाता है. बरसात में पैकेज्ड जूस के बजाय फ्रेश जूस पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. सब्जियों को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में नमक डालना चाहिए और फिर सब्जियां धोनी चाहिए. इसके बाद ही आप सब्जियों को किचन में रखें और इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें- सिर्फ एक चुटकी मसाला करेगा कमाल, शरीर के कोने-कोने में जमे कोलेस्ट्रॉल का करेगा खात्मा, रोज खाली पेट करें सेवन

बारिश में इम्यूनिटी ऐसे करें बूस्ट

डाइटिशियन कामिनी सिन्हा कहती हैं कि इस मौसम में शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. ऐसे में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए सभी लोगों को अपनी डाइट में अदरक, लहसुन और नींबू को जरूर शामिल करना चाहिए. खट्टे फलों को भी खूब खाना चाहिए. खट्टे फलों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए जंक फूड्स को अवॉइड करना चाहिए. हेल्दी डाइट लेनी चाहिए और पर्याप्त मात्रा में साफ पानी पीना चाहिए. इस मौसम में पानी साफ न हो तो टाइफाइड समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- World Chocolate Day: दिल-दिमाग में जोश भर देती है चॉकलेट, सेहत करती है दुरुस्त, 5 फायदे कर देंगे हैरान

टैग: स्वास्थ्य, स्वस्थ आहार, जीवन शैली, मानसून, ट्रेंडिंग न्यूज़

Source link

Previous articleरिंकू सिंह होंगे टीम में शामिल! विंडीज की बजाय आयरलैंड के लिए भरेंगे उड़ान, BCCI का स्पेशल प्लान तैयार
Next articleजब बुर्का पहन अपनी फिल्म देखने थिएटर पहुंची एक्ट्रेस, सिनेमाहॉल में बरसे थे सिक्के, रातोंरात बन गई थीं स्टार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here