Home Health & Fitness इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक, जान लें जामुन खाने के 5...

इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक, जान लें जामुन खाने के 5 जादुई फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

41
0

हाइलाइट्स

जामुन दिल को हेल्‍दी रखने के लिए एक बेहतरीन फल माना जाता है.
यह सिगरेट के असर को कम करने में काफी मदद कर सकता है.

जावा प्लम के लाभ: जामुन उन भारतीय फलों में से एक है, जिसे पोषक तत्‍वों को खजाना माना जाता है. यह स्‍वाद में भी बेमिसाल है. हालांकि, इसका स्‍वाद बहुत अधिक मीठा नहीं होता, बल्कि खट्टा और कसैला होता है. इसका यही स्‍वाद इसे यूनीक बनाता है और लोग इसे बड़े ही शौक से खाना पसंद करते हैं. जामुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, सोडियम, फॉस्‍फोरस, विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. कई ऐसे वैज्ञानिक शोध भी मिले हैं, जिसमें यह पाया गया है कि यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

जामुन खाने के फायदे

हार्ट के लिए अच्‍छा
वेबएमडी के मुताबिक,
जामुन हमारे दिल को हेल्‍दी रखने के लिए एक बेहतरीन फल माना जाता है. दरअसल, इसमें हाई लेवल पोटैशियम पाया जाता है, जो हार्ट बीट को सही रखने में काफी मदद करता है. इसके अलावा, यह हार्ट को हेल्‍दी रखने, स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक की संभावना को कम करने में भी मदद करता है. यह ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी काफी असरदार है.

सिगरेट के असर को करे कम
जामुन में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सिगरेट पीने से हुए नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है. दरअसल, सिगरेट की वजह से फेफड़े के कई पार्ट और टिशू डैमेज होते हैं, जबकि यह इन फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान को रोकने की कोशिश करता है.

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में असरदार
जामुन में भरपूर मात्रा में ऐसे ऐसे विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं, जो शरीर के गुड सेल्‍स को हेल्‍दी रखते हैं और इम्‍यूनिटी को तेजी से बूस्‍ट करने में मदद करते हैं. इस तरह आप कम बीमार पड़ते हैं और आपके शरीर का इम्‍यून सिस्‍टम अच्‍छा रहता है.

इसे भी पढ़ें:रोटी में घी लगाने से क्या घट जाता है मोटापा? किस तरह करता है शरीर पर असर, डॉक्टर ने बताई असली बात

स्किन को बनाए ब्राइट
जामुन आपकी स्किन को भी ब्राइट बनाता है और हेल्‍दी रखने में मदद करता है. इसके सेवन से स्किन सॉफ्ट बनती है और चेहरे पर ग्‍लो आता है. दरअसल, इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन के कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद
जामुन के सेवन से डायबिटीज के लक्षणों जैसे अधिक यूरिन का होना, अधिक प्‍यास लगना, शुगर लेवल का बढ़ना आदि को कम किया जा सकता है. इसके बीज और पत्तों का इस्‍तेमाल औषधीय रूप में भी किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: दांतों को क्रिस्टल की तरह चमकाना है तो महंगे प्रोडक्ट की जरूरत नहीं3 हर्बल चीजों का करें इस्तेमाल, सारी बीमारियां जाएंगी भाग

इसके अन्‍य फायदे
रेस्‍पेरेटरी प्रॉब्‍लम को दूर करने में मदद करता है.
वजन कम करने में असरदार है.
खून की कमी दूर करता है.
पेट की समस्‍या को दूर रखता है.
माइग्रेशन की समस्‍या को कंट्रोल करता है.
दांतों और मसूड़ों को हेल्‍दी रखता है.

टैग: स्वस्थ खाएं, स्वास्थ्य, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट) जावा प्लम के फायदे (टी) त्वचा के लिए जावा प्लम के फायदे (टी) बालों के लिए जावा प्लम के फायदे (टी) हिंदी में जावा प्लम के फायदे (टी) पुरुषों के लिए जावा प्लम के फायदे (टी) महिलाओं के लिए जावा प्लम के फायदे (टी) जावा गर्भावस्था में बेर के फायदे (टी) दिमाग के लिए जावा प्लम के फायदे (टी) दिमाग के लिए जावा प्लम के फायदे जामुन फल के फायदे (टी) जामुन के स्वास्थ्य लाभ (टी) जामुन फल के दुष्प्रभाव (टी) जामुन फल के फायदे और दुष्प्रभाव (टी) जामुन त्वचा के लिए फलों के फायदे (टी) एक दिन में कितना जामुन फल खाना चाहिए (टी) जामुन के फलों के फायदे और दुष्प्रभाव (टी) जामुन के फलों के साइड इफेक्ट्स (टी) जामुन के बीज के पाउडर के साइड इफेक्ट्स (टी) त्वचा के लिए जामुन के फल के फायदे (टी) )एक दिन में कितना जामुन फल खाना चाहिए

Source link

Previous articleराहुल गांधी की सजा के खिलाफ कांग्रेस दिखाएगी एकजुटता, 12 जुलाई को देश भर में मौन सत्‍याग्रह का ऐलान
Next articleVIDEO: घास खा रहे बछड़े पर झपटा ‘कोमोडो ड्रैगन’, महज 33 सेकंड में निगल गया जिंदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here