Home Bollywood 11 की उम्र में शुरू किया करियर, इस एक्टर ने दिलवाई थी...

11 की उम्र में शुरू किया करियर, इस एक्टर ने दिलवाई थी दिलीप कुमार की फिल्म, दशकों तक बॉलीवुड पर किया राज

54
0

नई दिल्ली. बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए जाना जाता है. उन्होंने बहुत कम उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. साल 1958 में मुमताज ने ‘सोने की चिड़िया’ फिल्म में काम किया था. उन्होंने टीनएज में कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए थे. इसके बाद मुमताज ने दारा सिंह (Dara Singh) के साथ कई फिल्मों में किया, लेकिन फिर उनकी पहचान सिर्फ एक्शन फिल्मों की हीरोइन के तौर पर होने लगीं. मुमताज को इस टाइपकास्ट से बचाने में महमूद ने उनकी बड़ी मदद की थी. वह आज भी अपने बेहतरीन करियर के लिए महमूद को क्रेडिट देती हैं.

मुमताज ने ये खुलासा खुद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए किया था. हाल ही में एक्ट्रेस ने महमूद की फैमिली से मुलाकात की. उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें वह महमूद के परिवार के साथ नजर आ रही हैं. वीडियो में मुमताज कहती हैं, ‘मेरी सक्सेस में महमूदजी का बड़ा था. उन्होंने दिलीप कुमार को मेरा नाम सजेस्ट किया था. वो मेरे रील्स लेकर उनके पास गए और कहा कि ये एक नई लड़की है. आपको इसके साथ काम करना चाहिए. आपका फिल्म में डबल रोल है, तो दिलीप कुमार ने कहा कि ये लड़की खूबसूरत है, गोरी है और लंबी है. ठीक है मैं काम कर लूंगा.’

(फोटो साभार: IMDB)

आज भी महमूद की शुक्रगुजार हैं मुमताज
मुमताज ने आगे कहा, ‘अगर वो ये सब नहीं बोलते तो मेरे मुकद्दर में नहीं लिखा था कि मैं दिलीप कुमार जैसे स्टार के साथ काम करूं.’ इसके बाद मुमताज, महमूद की फैमिली को धन्यवाद देती हैं और कहती हैं, ‘ये महमूद जी की फैमिली है और उनकी वजह से मैं दिलीप कुमार के साथ काम कर पाई थी.’ मुमताज और दिलीप कुमार की फिल्म ‘राम और श्याम’ साल 1967 में रिलीज हुई थी. इस मूवी में दिलीप कुमार ने डबल रोल निभाया था.

1990 के बाद से फिल्मी दुनिया से दूर हैं मुमताज
दिलीप कुमार के बाद मुमताज ने राजेश खन्ना के साथ कई फिल्मों में किया और फिर उनका करियर उड़ान भरने लगा. उन्होंने दशकों तक फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया था. लगभग सभी बड़े सितारों के साथ मुमताज काम कर चुकी हैं. एक्ट्रेस ने साल 1977 में फिल्म ‘आना’ में काम किया था. इसके बाद वह 13 साल के लंबे गैप के बाद 1990 में ‘आंधियां’ फिल्म में नजर आईं. हालांकि, ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. फिर मुमताज ने फिल्मों से पूरी तरह दूरी बना ली. हालांकि, एक्ट्रेस टीवी शोज़ में कभी-कभार नजर आती रहती हैं.

टैग: बॉलीवुड, दिलीप कुमार, मनोरंजन समाचार।

Source link

Previous articleशिवभक्ति में डूबा ये मशहूर सिंगर- हीरो, रिलीज किया पहला कांवर गीत, ‘तु गउरा हम भोला’ पर झूमे कांवड़ियां
Next articleहेडिंग्ले टेस्ट इंग्लैंड के लिए हुआ ‘करो या मरो’, 3 खिलाड़ी स्पेशल खिलाड़ियों की हुई एंट्री, जाने उनका अबतक का प्रदर्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here