Home Health & Fitness सीधे नींबू का रस स्किन के लिए कितना सही? शरीर पर कैसे...

सीधे नींबू का रस स्किन के लिए कितना सही? शरीर पर कैसे डालता है इफेक्ट, यहांं जानें इसके फायदे और नुकसान

38
0

हाइलाइट्स

नींबू का रस को सीधे स्किन पर लगाने से बचना चाहिए.
स्किन पर सीधे रस लगाने से कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

नींबू का रस सीधे त्वचा पर: खराब स्किन किसी की भी पर्सनालिटी खराब करने के लिए काफी है. इसलिए जब भी स्किन से जुड़ी दिक्कतें होती हैं तो लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन सबसे ज्यादा भरोषा नेचुरल चीजों पर किया जाता है. क्योंकि इन चीजों पर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी भरोषा करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ नेचुरल चीजें भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसमें सबसे पहला नाम है नींबू. नींबू बेशक कई तरह से सेहत के लिए लाभदायक होता है, लेकिन इसके रस को सीधे स्किन पर लगाना नुकसान दायक हो सकता है. आइए जानते हैं स्किन के लिए नींबू के रस के नुकसान.

नींबू में होते हैं ब्लीचिंग इफेक्ट्स

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, नींबू स्किन के लिए बेहद असरदार माना जाता है. क्योंकि, इसमे ब्लीचिंग इफेक्ट्स पाए जाते हैं, जो स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है, जो दाग व धब्बों को दूर करने में मदद करता है. इतना फायदेमंद होने बाद भी इसके रस को सीधे तौर पर लगाने से बचना चाहिए. बता दें कि, सीधे नींबू के रस को स्किन पर लगाने से कई परेशानियां खड़ी हो सकती हैं.

सीधे नींबू का रस लगाना नुकसानदायक

बेशक नींबू के लाख फायदे हों, लेकिन इसके रस को सीधे स्किन पर नहीं लगाना चाहिए. बता दें कि नींबू का रस स्किन पर तब अच्छे से काम करता है, जब अन्य चीजें भी उसमें शामिल हों. नींबू के साथ अन्य चीजें होने से इसका संतुलन ठीक बना रहता है. बता दें कि, नींबू के रस की प्योर फॉर्म लगाने से स्किन में जलन, खुजली व लालिमा पैदा हो सकती है.

ये भी पढ़ें: इन 7 होममेड ड्रिक्स को बनाएं डाइट का हिस्सा, मक्खन जैसे पिघल जाएगी पेट की चर्बी, डाइजेशन सिस्टम भी रहेगा ठीक

सीधे नींबू रस के अन्य साइड इफेक्ट्स

स्किन पर सीधे रस लगाने से कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसके अलावा, नींबू के रस का इस्तेमाल करने से स्किन सनबर्न का भी खतरा बढ़ता है. हालांकि कुछ लोगों में नींबू के रस के इस्तेमाल से केमिकल ल्यूकोडर्मा और फाइटोफोटोडर्मेटाइटिस जैसी स्किन प्रोब्लम्स होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स का दर्द नींद में डाल रहा खलल? एक्सपर्ट के बताए 5 आसान टिप्स करें फॉलो, चैन से सो पाएंगे आप

नींबू के रस को लगाने का सही तरीका

यदि आप स्किन पर नींबू का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये खतरनाक साबित हो सकता है. यदि इसको लगाना ही है तो पानी, शहद, दही या नारियल का तेल आदि मिलाया जा सकता है. बताते चलें कि, सीधे तौर पर नींबू का रस लगाने से आपको जलन या खुजली जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं. इसके लिए बेहतर है कि स्किन को तुरंत धो लें और नारियल आदि का तेल लगा लें. इसके बाद भी यदि आपको दिक्कत है तो एक्सपर्ट से सलाह लेने बेहद जरूरी है.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

Source link

Previous articleWorld Cup: ‘थ्रीडी प्‍लेयर’ के नाम भारत का सबसे अच्‍छा बॉलिंग औसत, पहली ही गेंद पर लिया था विकेट
Next articleअजीत आगरकर के नाम बैटिंग में भी है ऐसा रिकॉर्ड जो अब तक नहीं टूटा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here