Home Health & Fitness बालों को सफेद होने से बचाना है तो 25 की उम्र से...

बालों को सफेद होने से बचाना है तो 25 की उम्र से ही कर लें ये काम, आगे नहीं होगी परेशानी, आसान है इसे अपनाना

31
0

हाइलाइट्स

सिगरेट, शराब को हमेशा के लिए छोड़ देंगे तो 50 की उम्र तक बाल सफेद नहीं होंगे.
डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना होगा.

सफेद बालों को रोकने के उपाय:बालों का सफेद होना आजकल आम बात बन गई है. अधिकांश युवाओं को कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं. इससे न केवल देखने में खराब लगता है बल्कि पर्सनैलिटी पर भी असर पड़ता है. शादी-व्याह के मामले में तो खासकर बालों पर ध्यान दिया जाता है. लेकिन सच्चाई यह है कि 30 की उम्र आते-आते अधिकांश युवाओं के बाल सफेद दिखने लगते हैं. हालांकि कम उम्र में बाल सफेद होने की कई वजहे हैं. इसके लिए जीन से लेकर पर्यावरण तक शामिल हैं लेकिन सबसे ज्यादा इसके लिए व्यक्ति खुद जिम्मेदार हैं. अगर लाइफस्टाइल सही हो और डाइट हेल्दी हो तो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है.

कैसे बाल को सफेद होने से बचाएं
मैनएक्सपी के मुताबिक बालों को काला रखने में मेलेन पिग्मेंट की बहुत बड़ी भूमिका होती है. इसी के कारण बालों का रंग काला होता है. इसकी कमी के कारण बालों का रंग सफेग होने लगते हैं. लेकिन कुछ तरीकों से मेलेनिन को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए कुछ एसेंशियल ऑयल है जिसके इस्तेमाल से मेलेनिन को बढ़ाया जा सकता है. इसके साथ ही हर रोज हेल्दी डाइट जरूरी है और बुरी आदतों को छोड़ना आवश्यक है. बुरी आदतों में यदि आप सिगरेट, शराब को हमेशा के लिए छोड़ देंगे तो 50 की उम्र तक बाल सफेद नहीं होंगे. वहीं तनाव, चिंता, अवसाद भी मेलेनिन को घटाने का सबसे बड़ा कारण है.

डाइट में इन चीजों को करें शामिल
बुरी आदतों को छोड़ने के अलावा आपको डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना होगा. ऐसे फूड का सेवन करना होगा जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में हो. वहीं जिन चीजों में विटामिन बी 12 ज्यादा हो, उन चीजों का सेवन करें क्योंकि विटामिन बी 12 की कमी से भी बाल सफेद होते हैं. आप अपनी डाइट में अनाज या अंकुरित अनाज, डेयरी प्रोडक्ट, हरी पत्तीदार सब्जियों, मीट आदि को शामिल करें. इसके अलावा विटामिन सी, डी और ई की भी जरूरत होती है. इसके लिए संतरे, आंवला, पालक, जामुन, स्ट्रॉबेरी, गाजर, टूना मछली, सूरजमुखी के बीज, रागी, अलसी के बीज, पंपकिन सीड्स आदि का सेवन करना चाहिए.

इन चीजों से भी कर सकते हैं बाल काले
अगर बाल काला हो ही गए हैं तो केमिकल वाले प्रोडक्ट के बजाय नेचुरल चीजों से बाल काला करें. इसके लिए करी पत्ता और बटर मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही एलोवेरा जेल और घी से बालों में मसाज करें. वहीं करी पत्ता और नारियल तेल को का भी इस्तेमाल बाल काला करने के लिए किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें-रात में सोने से पहले इन चीजों को खा लें, कई परेशानियों का अपने आप हो जाएगा अंत, नींद भी आएगी अच्छी

इसे भी पढ़ें-क्या आप दिन में भी लेते हैं झपकी? शरीर पर होंगे इतने तरह के असर, रिसर्च में सामने आई बड़ी बात

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Previous articleना शाहरुख ना आमिर खान, बाप-बेटी की जोड़ी बनी सुपरहिट! 2005 में डायरेक्टर अनीस बज्मी-शाद अली में हुई थी भिड़ंत
Next articleजिम्बाब्वे भी वर्ल्ड कप से बाहर, स्कॉटलैंड-नीदरलैंड में से कौन पहुंच सकता है? जानें क्वालिफिकेशन का पूरा गणित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here