Home Health & Fitness क्या आप भी लगातार लेते हैं तनाव, हार्ट अटैक का हो सकता...

क्या आप भी लगातार लेते हैं तनाव, हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा, डॉक्टर ने बताए 5 बड़े कारण

46
0

हाइलाइट्स

आजकल युवाओं द्वारा पूरी नींद नहीं लेना के कारण हार्ट अटैक हो रहे हैं.
तला भूना और जंक फूड खाने से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है.

दिल का दौरा: खान-पान और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के कारण हार्ट अटैक के मरीज बढे हैं. आजकल हंसते-खेलते, घूमते-दौड़ते लोग इसका शिकार हो रहे हैं. इसे लेकर तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं. इसके कारणों पर चर्चाएं हो रही हैं. सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल रीवा के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर वी डी। त्रिपाठी के मुताबिक युवाओं और बुजुर्गों की समय से पहले मौत का एक बड़ा कारण हार्ट अटैक है. हार्ट अटैक की वजह से कई लोगों की मौके पर ही मौत हो जाती है, जबकि कुछ लोगों की हॉस्पिटल ले जाते समय और कई लोग हॉस्पिटल में अपनी जान गंवा देते हैं. आइए आज हम आपको डॉक्टर के मुताबिक हार्ट अटैक के प्रमुख कारण बताते हैं.

1.नींद न पूरी लेना: आजकल बढ़ते हार्ट अटैक का बड़ा कारण नींद पूरी नहीं लेना भी है. नवयुवक मोबाइल चलाने, ज्यादा तनाव लेने या अन्य कारणों से नींद पूरी नहीं ले रहे हैं. जिसके कारण काम उम्र के लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं.

2.खराब डाइट: हार्ट अटैक एक एक बड़ा कारण खराब डाइट भी है. लोगों को अपनी डाइट में ऐसा फूड शामिल करना चाहिए जो हार्ट के लिए फायदेमंद हो. लेकिन आजकल युवक बाहर का तला भुना औंत्त जंक फूड का सेवन ज्यादा कर रहे हैं. जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा है.

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी इन सुरफूड्स का गलत तरीके से करते हैं सेवन? सेहत को नहीं मिलेगा फायदा, ये है खाने का सही तरीका

3.अधिक तनाव: ज्यादा तनाव लेने के कारण लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. आजकल के युवा भी तनाव से ग्रसित हो रहे हैं. उनमें डिप्रेशन बढ़ रहा है. फाइनेंसियल कारण, पारिवारिक कारण, मौत, समय की कमी या अन्य कारणों से लोगों में स्ट्रेस बढ़ा है. यह हार्ट अटैक का बड़ा कारण है.

4.अधिक एक्सरसाइज करने से: आजकल के युवा खुद को फिट और तंदरुस्त रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करते हैं. इसके लिए वो कई बार समय से अधिक एक्सरसाइज करते हैं. जिसके कारण हार्ट पर जोर पड़ता है. एक्सरसाइज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन ज्यादा एक्सरसाइज हार्ट के लिए खतरनाक है.

इसे भी पढ़ें: नॉनवेज से भी ज्यादा पावरफुल हैं छोटे-छोटे ये बीज, मात्र 100 ग्राम के सेवन से हो जाएगा काम, 5 फायदे कर देंगे हैरान

5.जेनेटिक कारण: अगर आपके परिवार में हार्ट अटैक से किसी की मौत हुई है तो उन्हें ज्यादा सजग रहने की जरूरत है. हार्ट अटैक का बड़ा कारण आनुवांशिकी भी है. इसलिए अगर आपके परिवार में भी किसी की मौत हार्ट अटैक से हुई है तो अपना ख्याल रखें.

टैग: स्वास्थ्य लाभ, दिल का दौरा, जीवन शैली

Source link

Previous articleसना खान के घर में गूंजी किलकारी, मां बनते ही सुनाई गुड न्यूज, कहा- ‘अल्लाह ताला ने हमें…’
Next articleBCCI ने 4 बड़े खिलाड़ियों को दिया मौका, सारे पहली परीक्षा में नाकाम, टीम से निकाले जाने पर हुआ था बवाल, सबकी बोलती बंद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here