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Yoga Session: पैरों की मसल्‍स हो रही हैं कमजोर? रोज करें 4 योगाभ्‍यास, शरीर बन जाएगा फौलादी

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हाइलाइट्स

सावधानियों को बरतते हुए ही योग का अभ्‍यास करें.
हेल्‍थ प्रॉब्‍लम हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले लें.

सविता यादव के साथ योग सत्र: उम्र बढ़ने के साथ गतिविधियां कम होने लगती हैं जिससे पैर और शरीर के निचले हिस्‍से के मसल्‍स कमजोर और ढ़ीले पड़ने लगते हैं. इस वजह से आपको चलने फिरने में असुविधा होती है और इन पर फैट जमा होने लगते हैं. इस समस्‍या का समाधान करने के लिए अगर आप कोई आसान तरीका ढूंड रहे हैं तो योग आपकी मदद कर सकता है. अपने बढ़ते वजन को कम करने और शरीर को सुडौल बनाने के लिए आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कुछ ऐसे सिंपल योगों का अभ्‍यास कराया, जिसे आप नियमित रूप से कर सकते हैं और वो भी बिना किसी परेशानियों के. तो आइए जानते हैं कैसे.

ध्‍यान से करें शुरुआत
सबसे पहले आप अपने मैट पर बैठ जाएं और पद्मासन या अर्धपद्मासन की मुद्रा बनाकर कमर गर्दन सीधी रखते हुए दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक कर उठाते हुए स्‍ट्रेच करें. फिर 10 की गिनती के बाद हाथों को नीचे करें. अब गहरी सांस लें और आंखें बंद कर ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. इस तरह कुछ देर ध्‍यान करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

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पैरों और शरीर के निचले हिस्‍से के लिए योगाभ्‍यास

कौआ चालान- मैट के एक कोने पर खड़े हो जाएं और जमीन पर बैठते हुए दोनों पैरों के घुटनों पर हाथ रखें. अब एक पैर के घुटनों को जमीन पर रखें और दूसरा पैर को आगे बढ़ाएं. अब दूसरे पैर को आगे बढ़ते हुए घुटने को जमीन पर रखें और अब पहला पैर आगे बढ़ाते जाएं. इस तरह आप चलते हुए मैट के दूसरे हिस्‍से तक पहुंचें. ध्‍यान रहे कि आपकी कमर और गर्दन बिल्‍कुल सीधी रहने चाहिए. इसी तरह आप कुछ देर तक कौआ चालान का अभ्‍यास करें. इससे कब्‍ज की समस्‍या भी दूर होती है.

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मार्जोरी आसन- वज्रासन में बैठें. फिर घुटनों के पास दोनों हाथों की कोहनियों को रखें और एक हाथ की दूरी पर अपने हाथ पर वजन देते हुए टेबल टॉप पोजीशन में हो जाएं. अब कमर को नीचे की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए सिर को आकाश की तरफ रखें. फिर कमर को उठाते हुए अपनी गर्दन को झुकाकर नाभी देखने का प्रयास करें. यह प्रकिया 10 बार करें. यह अभ्‍यास कमर दर्द की समस्‍या भी दूर रखेगी.

चक्की चलनासन- दोनों पैरों को आगे की तरफ फैला लें और दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करते हुए आगे की तरफ सीधा कर लें. अब आगे की तरफ झुकते हुए पैर की उंगलियों तक जाएं और गोल गोल चक्र बनाते हुए 10 बार राउंड लगाएं. आप पैरों को फैलाकर भी यह आसन कर सकते हैं.

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पश्चिमोत्तानासन- पैरों को आगे सीधा करें और लेट जाएं. अब कमर से सीधा बिना किसी सपोर्ट के उठें और दोनों हाथों से पैरों की उंगलियों को छूने का प्रयास करें और फिर से पीछे लेट जाएं. यह प्रकिया आप 10 बार करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

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