Home Health & Fitness बरसात में कितना होना चाहिए AC का टेंपरेचर? कब सेहत को पंहुचा...

बरसात में कितना होना चाहिए AC का टेंपरेचर? कब सेहत को पंहुचा सकती है नुकसान, भूलकर भी न करें गलती

38
0

हाइलाइट्स

बरसात में एसी को ड्राई मोड लगाकर भी यूज कर सकते हैं.
एसी का अत्यधिक इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदायक है.

क्या हम बारिश के दौरान एसी का उपयोग कर सकते हैं: गर्मी से राहत पाने के लिए बड़ी तादाद में लोग एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल करते हैं. अब बारिश का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में गर्मी के साथ शरीर पर चिपचिपाहट महसूस होती है. दरअसल बरसात में शरीर का पसीना आसानी से सूख नहीं पाता और स्किन की कई बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. बरसात में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है, जिसे आम भाषा में उमस कहा जाता है. उमस से परेशान होने पर पंखे और कूलर से राहत नहीं मिल पाती. ऐसे में कई लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं. अब सवाल उठता है बरसात में एसी का तापमान कितना होना चाहिए और कब यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इन सभी सवालों के जवाब डॉक्टर से जान लेते हैं.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ एंड वेलनेस डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के अनुसार बारिश में ज्यादा उमस हो, तो एसी का इस्तेमाल किया जा सकता है. ह्यूमिडिटी ज्यादा होने पर एसी का ड्राई मोड यूज कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा देर तक ऐसा न करें. तापमान की बात करें, तो आमतौर पर एसी का टेंपरेचर 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना चाहिए. रात के वक्त एसी का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि एसी का अत्यधिक इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. एसी चलाने से स्किन की नमी खत्म हो सकती है और ड्राई स्किन की परेशानी हो सकती है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि सावधानी के साथ एसी यूज करना चाहिए.

डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि कम टेंपरेचर पर अत्यधिक एसी का इस्तेमाल करने से सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. बारिश के मौसम में कई लोग भीगकर आते हैं और खुद को सुखाने के लिए एसी चला लेते हैं, ऐसा करने काफी नुकसानदायक होता है. बारिश में भीगने के बाद हमेशा साफ पानी से नहाना चाहिए और अच्छी तरह पोंछकर पूरे शरीर पर मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए. बरसात में पसीना और गंदगी के कारण स्किन पर फंगल इंफेक्शन हो सकता है. इसके अलावा बारिश में हेल्दी डाइट लेनी चाहिए और खाने-पीने में साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. यह मौसम अपने साथ बीमारियां लेकर आता है, इसलिए हरसंभव सावधानी बरतनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- क्या बारिश के मौसम में गोलगप्पे खाना खतरनाक? किन बीमारियों का बढ़ता है खतरा, हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान

टैग: एयर कंडीशनर, स्वास्थ्य, जीवन शैली, ट्रेंडिंग न्यूज़

(टैग्सटूट्रांसलेट) बरसात के मौसम में एसी का उपयोग कैसे करें (टी) मानसून में एसी के लिए सबसे अच्छा तापमान (टी) मानसून में एसी के लिए कौन सा मोड सबसे अच्छा है (टी) बरसात के मौसम में एसी की सेटिंग क्या होनी चाहिए (टी) क्या हम बारिश के दौरान एसी का उपयोग कर सकते हैं मौसम(टी)बारिश के दौरान आप एसी का उपयोग कैसे करते हैं(टी)एसी में ड्राई मोड क्या है(टी)क्या एसी के लिए 24 डिग्री अच्छा है(टी)क्या बरसात के मौसम में एसी का उपयोग करना ठीक है(टी)हवा चलाने के लिए आदर्श तापमान कंडीशनर(टी)मानसून के लिए एयर कंडीशनिंग युक्तियाँ(टी)स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम एसी तापमान(टी)barish me ac kaise chalayae

Source link

Previous articlePushpa नहीं, Allu Arjun की इस मूवी को लेकर क्रेजी हुए फैंस, मेकर्स का दावा, ‘होगी सबसे बड़ी हिट…
Next articleसत्या फिल्म ने पूरे किए 25 साल, रिलीज होते ही फ्लॉप थी फिल्म, अचानक हुआ करिश्मा और बदल गई बॉलीवुड की चाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here