Home World जायर बोल्सोनारो को अदालत से बड़ा झटका, 2030 तक कोई चुनाव नहीं...

जायर बोल्सोनारो को अदालत से बड़ा झटका, 2030 तक कोई चुनाव नहीं लड़ पाएंगे ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति

42
0

ब्राजीलिया. ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो बुरी तरह फंस गए हैं. कोर्ट ने उनके चुनाव लड़ने पर 8 साल तक के लिए रोक लगा दी है. दरअसल, बोल्सोनारो देश की मतदान प्रणाली के खिलाफ लगातार हमला बोल रहे थे. सीएनएन के मुताबिक बोल्सोनारो को पिछले साल के चुनाव अभियान के दौरान अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने और सार्वजनिक मीडिया का दुरुपयोग करने का दोषी पाया गया था. कोर्ट में सात जजों वाली पीठ में से पांच न्यायाधीशों द्वारा बोल्सोनारो दोषी पाए गए, बाकी दो ने उनके पक्ष में मतदान दिया.

अदालत की अध्यक्षता करने वाले न्यायाधीश अलेक्जेंड्रे डी मोरेस ने सबसे अंत में अपना वोट डाला. उन्होंने फैसले के पक्ष में मतदान करने के बाद कहा, “आइए हम अपने लोकतंत्र और कानून के शासन में अपने विश्वास की पुष्टि करें.” न्यायाधीश ने कहा कि वोट के साथ, ब्राजील के अधिकारी दिखाएंगे कि वे “राज्य की शक्तियों पर हमला करने वाले आपराधिक उग्रवाद, फर्जी समाचार, मतदाताओं को धोखा देने के लिए दुष्प्रचार” को बर्दाश्त नहीं करते हैं.”

सीएनएन के अनुसार, यह मामला जुलाई 2022 में विदेशी राजदूतों के साथ हुई बोल्सोनारो की बैठक से उपजा है, जिसमें उन्होंने ब्राजील की चुनावी प्रणाली के बारे में गलत जानकारी फैलाई और पिछले साल के अस्थिर चुनाव से पहले इसकी विश्वसनीयता को सवालों के घेरे में ला दिया. बैठक को आधिकारिक टेलीविजन चैनलों और यूट्यूब पर लाइवस्ट्रीम किया गया. YouTube ने फेक न्यूज पॉलिसी के तहत इवेंट की लाइव स्ट्रीम को हटा दिया.

क्या है जी20, कितने समय तक भारत इसका अध्यक्ष, फिर कौन करेगा अध्यक्षता

बोल्सोनारो ने इन सभी आरोपों का खंडन किया है. शुक्रवार को ब्राजीलियाई रेडियो स्टेशन इटातिया से बात करते हुए बोल्सोनारो ने कहा कि उन्होंने अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करने की योजना बनाई है. बोल्सोनारो वर्तमान राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा से दशकों में सबसे कम अंतर से चुनाव हार गए थे. चुनाव परिणामों पर कई सप्ताह तक चले प्रदर्शनों के बाद 8 जनवरी को हुए दंगों में बोल्सोनारो समर्थक प्रदर्शनकारियों ने ब्रासीलिया में सरकारी इमारतों में तोड़फोड़ की.

टैग: ब्राज़िल, जायर बोलसोनारो

Source link

Previous articleकेन्या में बेकाबू ट्रक ने सड़क पर चल रहे लोगों को रौंदा, 48 की मौत…30 गंभीर रूप से घायल, चश्मदीद ने सुनाया आंखों देखा हाल
Next articleक्या आप भी इन सुरफूड्स का गलत तरीके से करते हैं सेवन? सेहत को नहीं मिलेगा फायदा, ये है खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here