Home Health & Fitness क्या आप भी इन सुरफूड्स का गलत तरीके से करते हैं सेवन?...

क्या आप भी इन सुरफूड्स का गलत तरीके से करते हैं सेवन? सेहत को नहीं मिलेगा फायदा, ये है खाने का सही तरीका

33
0

हाइलाइट्स

बादाम को रात के भिगोने के बाद सुबह इसका सेवन करें.
सेब को बिना छीले खाने से इसके अधिक फायदे मिलते हैं.

खाद्य पदार्थ खाने का सही तरीका: शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए आप पोषण से भरपूर कई फूड्स का सेवन करते होंगे. विटामिंस और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ताजे फल से लेकर हरी सब्जियां और अन्य पौष्टिक फूड्स को खाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं. बादाम, सेब, ब्रोकली जैसे फूड्स स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. ऐसे में इन फूड्स के सेवन को लेकर सवाल उठता है कि क्या आप इसका सही से सेवन करते हैं? आइए आज हम आपको 4 ऐसे सुपरफूड्स के सही से सेवन का तरीका बताते हैं.

1.बादाम: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, बादाम में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह हार्ट के किए फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है. बादाम को पानी मे भिगोकर खाने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं. ऐसे खाने से इसके पाचन और पोषक तत्वों की क्षमता बढ़ती है. इसे रातभर भिगोकर रखने से यह एंजाइम को सक्रिय कर देता है. इससे बॉडी को जिंक और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मिलती है. बादाम को आप 13 घंटे तक भिगोकर रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: पेट साफ होने में होती है दिक्कत, ब्लोटिंग और अपच से रहते हैं परेशान? आज से ही शुरू करें इन 5 फूड का सेवन

2. सेब: सेब खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी, फाइबर समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन कई लोग सेब को छीलकर खाते हैं. जबकि सेब के छिलके में डाइट्री फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसलिए सेब को बिना छीले खाएं.

3. ब्रोकली: ब्रोकली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई लोग ब्रोकली को फ्राइड करने की बजाय स्टीम कर खान बेहद फायदेमंद होता है. ब्रोकली को स्टीम करके खाने से विटामिन सी, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट समेत अन्य पोषक तत्त्वों का ज्यादा फायदा देती है. हालांकि इसे ज्यादा स्टीम नहीं करना चाहिए. इसे 4-5 मिनट तक ही स्टीम करें.

इसे भी पढ़ें: छोटे-छोटे इस काले मसाले को दूध में डालकर करें सेवन, खून की करेगा सफाई, हड्डियों को बनाए लोहे सा मजबूत

4. क्विनोआ: क्विनोआ को बनाते समय कई लोग इसे धोना भूल जाता है. आजकल कई लोग इसका सेवन कर रहे हैं. क्विनोआ को बनाते समय उसे करीब 15 मिनट तक भिगोकर रखना चाहिए. इसके बाद इसे धोकर पकाना चाहिए. इससे खाने में इसका स्वाद बढ़ जाता है.

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)सुपरफूड खाने के टिप्स(टी)सेब को छीले बिना खाएं(टी)भाप वाली ब्रोकली खाएं(टी)ब्रोकली के स्वास्थ्य लाभ(टी)सेब के स्वास्थ्य लाभ(टी)बादाम के स्वास्थ्य लाभ(टी)बादाम के फायदे दिल के लिए(टी) पाचन तंत्र के लिए ब्रोकोली के फायदे(टी)स्वास्थ्य समाचार(टी)स्वास्थ्य लाभ(टी)जीवनशैली

Source link

Previous articleजायर बोल्सोनारो को अदालत से बड़ा झटका, 2030 तक कोई चुनाव नहीं लड़ पाएंगे ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति
Next articleIndonesia Earthquake: इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर लगे भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 थी तीव्रता, 1 की मौत…10 घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here