Home Health & Fitness किडनी के फिल्टर में छुपी गंदगी को भी निकाल देंगे ये 3...

किडनी के फिल्टर में छुपी गंदगी को भी निकाल देंगे ये 3 अनोखे पेय, खून से निकल जाएगा टॉक्सिन, ऐसे करें इस्तेमाल

34
0

हाइलाइट्स

साम्बोंग के अर्क या जूस में कैल्शियम ऑक्सीलेट को कम करने की क्षमता है.
साइट्रस फ्रूट किडनी और लिवर दोनों के लिए नेचुरल फ्रूट हैं.

किडनी साफ़ करने वाले पेय: किडनी हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है शरीर में गए सभी काम की चीजों को रोक लेती है और गंदगी को बाहर निकाल देती है. अगर गंदगी बाहर नहीं निकलेगी तो शरीर में जहर भर जाएगा और इंसान फिर जिंदा ही नहीं रहेगा. इस तरह किडनी छन्नी का काम करती है. हालांकि, आजकल जो हमारा खान-पान है, उसमें किडनी पर अनावश्यक बोझ बढ़ रहा है. इससे किडनी में गंदगी जमा होने लगती है, इसलिए किडनी की सफाई करने की जरूरत आ पड़ती है. अगर किडनी की सफाई नहीं होगी तो किडनी का फंक्शन सही से नहीं होगा.

अगर किडनी सही से काम न करें तो शरीर में बने ज्यादातर मिनिरल्स, केमिकल्स, सोडियम, कैल्शियम, पानी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, ग्लूकोज आदि शरीर से बाहर निकलने लगेंगे. इससे शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाएगा. कुदरत ने हमें ऐसी-ऐसी चीजें दी हैं जो हमारी रक्षा के लिए बनी हैं. कुछ ऐसे नेचुरल पेय हैं जो किडनी में गंदगी जमा होने पर इसकी सफाई करने में माहिर हैं. आइए जानते हैं ऐसे अनोखे पेय के बारे में जो किडनी के फिल्टर के अंदर से गंदगी को निकालने की क्षमता रखता है.

किडनी की सफाई करने वाले नेचुरल पेय

1. हाइड्रेंजिया की चाय-हाइड्रेंजिया फूल होता है. यह बेहद औषधि वर्धक पौधा है. इसके फूल कई रंगों के होते हैं. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि हाइड्रेंडजिया के अर्क को सिर्फ तीन मरीजों में जब दिया गया तो इससे किडनी डैमेज के प्रति सुरक्षा कई गुना बढ़ गई. हाइड्रेंजिया में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स किडनी को अंदर से सफाई कर देते हैं. अगर किडनी में किसी तरह की समस्या हो तो हाइड्रेंजिया की चाय कुछ दिन जरूर पीएं. यह नेचुरल क्लिंजर का काम करती है.

3.लेमन, ऑरेंज और खरबूजे का जूस– नींबू, खरबूजा और संतरा साइट्रस फ्रूट है. साइट्रस फ्रूट किडनी और लिवर दोनों के लिए नेचुरल फल होते हैं. इस तरह इसका नेचुरल जूस बनाकर सेवन किया जाता है. अगर कुछ दिनों के अंतराल पर बीच-बीच में रोजाना एक कप नींबू, खरबूजा और संतरे का मिक्स जूस पिया लिया जाए तो किडनी के फिल्टर की अंदर से सफाई हो जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, किडनी में गंदगी जमने का सबसे बड़ा कारण है कैल्शिएम के छोटे-छोटे क्रिस्टल. यह क्रिस्टल भोजन से ऑक्सीलेट की मात्रा ज्यादा बनने पर बनते हैं. साइट्रस फ्रूट का नेचुरल जूस कैल्शियम क्रिस्टल को गला देता है. यानी सफाई के साथ-साथ यह जूस किडनी को सुरक्षा भी प्रदान करता है.

3. क्रेनबेरी का जूस-किडनी की हेल्थ के लिए क्रेनबेरी रामबाण से कम नहीं है. यह किडनी के फिल्टर तक की सफाई कर देता है. न्यूट्रिशन जर्नल में क्रेनबेरी के जूस से किडनी के फायदे पर रिसर्च प्रकाशित हो चुकी है. अध्ययन में पाया गया कि दो सप्ताह तक ड्राइड क्रेनबेरी के सेवन से किडनी संबंधी इंफेक्शन खत्म हो गया. क्रेनबेरी का जूस का सीधा असर होता है.

2. साम्बोंग की चाय-साम्बोंग फूलों से लदा पौधा है, जो एशियाई देशों में पाया जाता है. खासतौर पर यह भारत और फिलीपींस में पाया जाता है. यह बेहद औषधीय पौधा है. एक अध्ययन में पाया गया कि साम्बोंग के अर्क या जूस में कैल्शियम ऑक्सीलेट को कम करने की क्षमता है. इससे अगर किडनी में ऑक्सीलेट के कारण स्टोन बनने की आशंका रहती है तो साम्बोंग के सेवन से यह खत्म हो जाता है. सांम्बोंग का इस्तेमाल गठिया, डायरिया, सर्दी और खांसी के इलाज में दवा के रूप में भी किया जाता है.

इसे भी पढ़ें-डायबिटीज लगने से पहले बॉडी में दिखते हैं ये 5 संकेत, लक्षण दिखने पर तुरंत शुरू कर दें ये काम, आने वाली बीमारी भी जाएगी भाग

इसे भी पढ़ें-रात में सोने से पहले इन चीजों को खा लें, कई परेशानियों का अपने आप हो जाएगा अंत, नींद भी आएगी अच्छी

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य सुझाव, जीवन शैली

Source link

Previous articleनॉनवेज से भी ज्यादा पावरफुल हैं छोटे-छोटे ये बीज, मात्र 100 ग्राम के सेवन से हो जाएगा काम, 5 फायदे कर देंगे हैरान
Next articlePHOTOS: फ्रांस में हिंसा…आगजनी और तोड़फोड़ का दौर जारी, 200 पुलिस अधिकारी घायल…875 अरेस्ट, 45,000 जवान तैनात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here