Home Health & Fitness नहाते समय शरीर के इन 5 अंगों की सफाई बेहद जरूरी, बढ़...

नहाते समय शरीर के इन 5 अंगों की सफाई बेहद जरूरी, बढ़ सकता है इन्फेक्शन का खतरा, स्किन भी हो सकती है खराब

28
0

How To Shower Properly: स्वास्थ्य शरीर के लिए नहाना बेहद जरूरी होता है. दरअसल, नहाने से शरीर को ठंडक तो मिलती ही है साथ ही सेहत भी दुरुस्त रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नहाते वक्त कुछ बातों को याद रखना बेहद जरूरी होता है. जी हां, हमारे शरीर के कुछ ऐसे अंग हैं, जिनको लोग नहाते समय कम ही साफ करते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत है. बता दें कि इन अंगों को ठीक से धुलने से बीमारियां और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ता है. आइए हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जानते हैं कि किन अंगों की सफाई बेहद जरूरी है और क्यों?

01

कांख: नहाते समय कांख (अंडरआर्म्स) की सफाई बेहद जरूरी होती है. बता दें कि, यह शरीर का वो हिस्सा है जहां सबसे अधिक पसीना आता है. ऐसे में कांख में हमेशा बदबू बनी रहती है. इसके चलते नहाते समय इसकी सफाई जरूर करनी चाहिए. ऐसा नहीं करने से कांख की त्वचा में इन्फेक्शन पैदा होने का खतरा बढ़ सकता है.  (Image- Canva)

02

घुटने और कोहनी: नहाते वक्त कोहनी और घुटनों के बाहरी वाली त्वचा की सफाई बेहद जरूरी होती है. इनकी ठीक से सफाई ना होने से यह त्वचा सूखी और कठोर हो जाती है. इन दोनों जगहों की ठीक से सफाई ना होने से अधिक मैल जम जाता है, जिससे इन्फेक्शन का खतरा रहता है.  (Image- Canva)

03

जांघ व आसपास: जांघ व उसके आसपास की त्वचा को शरीर के सबसे ज्यादा सेंसिटिव हिस्सों में एक एक माना जाता है. ऐसे में नहाते समय इन जगहों को साफ रखना बेहद जरूरी होता है. बता दें कि, ऐसा नहीं करने से जांघ में गंदगी जमने लगती है. इसके चलते खुजली, एलर्जी और जलन जैसी दिक्कतें होने का खतरा रहता है.   (Image- Canva)

04

पैरों की उंगलियां: पैर हमारे शरीर के अभिन्न अंगों में से एक है. यही वो अंग है जो सबसे अधिक धूल-मिट्टी व गंदगी के संपर्क में आते हैं. इसलिए नहाते वक्त इनकी सफाई भी बेहद जरूरी है. बता दें कि, इनकी नियमित सफाई ना होने से पैरों में इन्फेक्शन जैसे एथलीट फुट आदि होने का खतरा हो सकता है.  (Image- Canva)

05

कान व आसपास: शरीर के अन्य अंगों की तरह ही कान की सफाई भी बहुत जरूरी है. इसके चलते नहाते वक्त कान व उसके आसपास की सफाई करना बेहद जरूरी होता है. बता दें कि, ज्यादातर लोग इन जगहों की सफाई करना भूल जाते हैं. ऐसा नहीं करने से कान के अंदर मैल जमने लगता है, जिससे कान में दर्द व इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ने लगता है.  (Image- Canva)

Source link

Previous articleजांच के लिए कार नहीं रोकी तो ट्रैफ‍िक पुल‍िस ने किशोर को मार दी गोली, मौत, मचा बवाल
Next article5 संकेत बताते हैं कि लिवर की सेहत पर बढ़ रहा है बोझ, खोखला न हो यकृत, इससे पहले कर लें सुधार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here