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डाइटिंग कर रहे हैं तो जरूर करें मखाने को डाइट में शामिल, वेट लॉस में मिलेगी मदद, एक्सपर्ट से जानें खाने का तरीका और फायदे

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हाइलाइट्स

मखाने डाइटिंग को आसान बनाने में मदद करते हैं जिससे जल्दी वेट लॉस करने में मदद मिलती है.
मखाना फर्टिलिटी को इनहैंस करने और स्पर्म की क़्वालिटी को बेहतर बनाने में भी कारगर है.

डाइटिंग-सीरीज़ के लिए महत्वपूर्ण बातें: डाइटिंग कर रहे बहुत लोग अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल करते हैं. तो वहीं बहुत सी चीजों को थाली से बाहर भी करते हैं. लेकिन क्या आपने डाइटिंग के दौरान कभी मखाने को अपनी डाइट का पार्ट बनाया है? अगर नहीं तो बता दें कि मखाने डाइटिंग में बेहद ही शानदार रोल अदा कर सकते हैं. इसीलिए डाइटिंग में इम्पॉर्टेन रोल निभाने वाली (Fox nut for dieting-series) कुछ खास चीजों की सीरीज के अंतर्गत, मखाने खाने के फायदों, तरीकों और इसकी मात्रा के बारे में बता रही हैं, लखनऊ स्थित चरक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के आहार और पोषण विभाग की विभागाध्यक्ष डाइटीशियन डॉक्टर इंदुजा दीक्षित.

बता दें कि सीरीज के पहले आर्टिकल में आपको ऐपल साइडर विनेगर के इस्तेमाल के बारे में बताया गया था. तो आइये सीरीज के इस अंक में डॉक्टर इंदुजा दीक्षित से जानते हैं. डाइटिंग के दौरान मखानों का सेवन किस तरह से और कितनी मात्रा में किया जा सकता है और ये वेट लॉस में किस तरह से मदद कर सकता है.

मखाने के पोषक तत्व
मखाने कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनमें काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसके साथ ही इनमें कैल्शियम, ज़िंक, पोटैशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सिलेनियम, फॉस्फोरस भी अच्छी मात्रा में होते हैं. जिसकी वजह से ये वेट लॉस में अच्छी भूमिका निभाने के साथ ही, सेहत के लिए कई और तरह से भी फायदेमंद होते हैं.

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वेट लॉस में मददगार
अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो मखाने वेट लॉस करने में अच्छी भूमिका निभा सकते हैं. दरअसल मखाने में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. जिसकी वजह से इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत स्लो होता है और ये धीरे-धीरे डाइजेस्ट होते हैं. जिसके चलते भूख का अहसास कम होता है और आप बार-बार कुछ खाने से बच जाते हैं. जिसकी वजह से वेट लूज करने में हेल्प मिलती है.

कितनी मात्रा में खा सकते
डाइटिंग करने वाले लोगों के मन में ये सवाल आ सकता है कि दिन भर में कितनी मात्रा में मखाना खाया जा सकता है. तो डाइटीशियन के अनुसार एक दिन में 50 से 100 ग्राम मखाना आप अलग-अलग तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं. मखानों में फैट बिल्कुल नहीं होता है, ऐसे में जिन लोगों को बार-बार कुछ न कुछ खाने की आदत होती है. उन लोगों के लिए मखाना एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

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किस तरह से डाइट में करें शामिल
मखाने को डाइट में शामिल करने का सबसे बेस्ट तरीका है, इनको ड्राई रोस्ट करके खाना. इसके साथ ही आप इसे सीड मिक्सचर में मिक्स करके भी खा सकते हैं. इसके लिए आप मखानों में थोड़े बादाम, अलसी के बीज, कद्दू के बीज को मिलाकर इनको ड्राई रोस्ट कर लें. साथ ही मखाने का रायता, कटलेट्स और सब्जी जैसी चीजों के जरिये भी इनको अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. लेकिन किसी भी रेसिपी में नमक और घी तेल की मात्रा कम ही रखें.

मखाना खाने के फायदे
वेट लॉस में तो मखाना बेहतरीन रोल अदा करता ही है. साथ ही मखानों को डाइट में शामिल करने से बॉडी का शुगर लेवल मेंटेन रहता है. इसके साथ ही बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में भी मखाना मदद करता है. बता दें कि सौ ग्राम मखाने से आपको तकरीबन दस ग्राम प्रोटीन मिल सकता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है. मखाना फर्टिलिटी को इनहैंस करने और स्पर्म की क़्वालिटी को बेहतर बनाने में भी कारगर है. इसके साथ ही मखाने में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत को दूर करने में भी मदद करते हैं.

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