Home Health & Fitness 7 दिन तक लगातार खाएं भीगे छुहारे, दिखाने लगेगा अपना असर, खुद...

7 दिन तक लगातार खाएं भीगे छुहारे, दिखाने लगेगा अपना असर, खुद महसूस करेंगे गजब के फायदे

40
0

हाइलाइट्स

छुहारे के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं.
छुहारे को भिगोकर दूध के साथ सेवन कर सकते हैं.

छुहारे के फायदे: शरीर को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्व और विटामिंस की आवश्यकता होती है. इसके लिए पोषक से भरपूर हरी सब्जियों और ताजे फलों के साथ अन्य हेल्दी फूड्स का सेवन किया जाता है. ड्राई फ्रूट्स भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. काजू, बादाम, मुनक्का, छुहारे के सेवन से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं. छुहारे का सेवन आप इसे रात भर भिगोकर सुबह दूध के साथ या अकेले छुहारा का कर सकते हैं. आइए आज हम आपको छुहारा से सेहत को होने वाले फायदे बताते हैं.

1.फाइबर से भरपूर: हेल्थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक, छुहारा में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है. यह कब्ज, गैस, ब्लोटिंग आदि के लिए बेहद फायदेमंद है. छुहारा में फाइबर के अलावा कार्ब्स, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, विटामिन B6 जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

2. दिमाग तेज करे: छुहारा को भिगोकर खाने से दिमाग तेज होता है. इसके सेवन से बुद्धि का विकास होता है. यह अल्जाइमर जैसी बीमारियों में फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें- बार-बार लगती है प्यास, अचानक बढ़ गई है भूख? शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी, समय रहते हो जाएं सावधान

3. ब्लड शुगर कंट्रोल करे: छुहारा का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल होता है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के लिए फायदेमंद है. हालांकि, डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर की राय पर ही इसका सेवन करना चाहिए.

4. हड्डियों को मजबूत करे: छुहारे के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. यह बोन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर आपको भी हड्डियां मजबूत रखनी हैं तो आप नियमित तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में भी हड्डियों को लोहे सा महबूत रखेगी यह हरी चीज, सेहत को करेगी दुरुस्त, 5 फायदे कर देंगे हैरान

5. एनीमिया को दूर करे: छुहारा के सेवन से एनीमिया की समस्या दूर होती है. छुहारा में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को आयरन की कमी, एनीमिया जैसी समस्या हो सकती है. हालांकि, गर्भवती महिला को डॉक्टर की सलाह पर छुहारे वाले दूध का सेवन करना चाहिए.

टैग: सूखे मेवे, स्वास्थ्य, स्वास्थ्य लाभ, स्वास्थ्य समाचार, जीवन शैली

(टैग्सटूट्रांसलेट)सूखे खजूर के फायदे(टी)सूखे खजूर के फायदे(टी)सूखे खजूर(टी)सूखे खजूर के फायदे हिंदी में(टी)सूखे खजूर के फायदे पुरुषों के लिए(टी)सूखे खजूर की कीमत(टी)सूखे खजूर की कीमत दिल्ली(टी) सूखे खजूर का पाउडर (टी) सूखे खजूर की कैलोरी (टी) सूखे खजूर छुआरा के फायदे (टी) सूखे मेवे के फायदे (टी) स्वास्थ्य लाभ (टी) स्वास्थ्य समाचार (टी) जीवन शैली

Source link

Previous articleRussia News: ‘तख्तापलट के लिए नहीं किया था मार्च’, वैगनर ग्रुप के चीफ ने बताई बगावत की वजह
Next articleइन 5 खतरनाक फूड को जिंदगी से कर देंगे बाहर तो कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, हेल्थ के लिए दुश्मन हैं ये, देखें लिस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here